1. home Hindi News
  2. national
  3. congress rahul gandhi attacks modi government on gdp data demonetisation indian economy rkt

नोटबंदी ने शुरू की अर्थव्यवस्था की बर्बादी, GDP के गिरावट पर राहुल ने मोदी सरकार पर ऐसे साधा निशाना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
GDP की गिरावट पर राहुल गांधी ने सरकार बोला हमला
GDP की गिरावट पर राहुल गांधी ने सरकार बोला हमला
pti

नयी दिल्ली : कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के वजह से देश में लगे लॉकडाउन के बाद सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के आंकड़े सामने आये हैं. अप्रैल से जून की इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 23.9 फीसदी की ऐतिहासिक गिरावट दर्ज हुई है. सोमवार को आये जीडीपी के आंकड़ों के बाद से ही कांग्रेस पार्टी मोदी सरकार पर हमलावर है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी की महासचिव प्रिंयका गांधी ने सरकार पर जीडीपी के आंकड़ों लेकर हमला बोला है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सरकार पर हमला बोलते हुए अपने ट्वीट पर लिखा कि GDP में 23.9 फीसदी की गिरावट हुई है, देश की अर्थव्यवस्था की बर्बादी नोटबंदी से शुरू हुई थी और तब से सरकार ने एक के बाद एक ग़लत नीतियों की लाइन लगा दी. इससे पहले उन्होंने अपने एक ट्वीट में लिखा था कि GDP 24% गिरा. स्वतंत्र भारत के इतिहास में सबसे बड़ी गिरावट. सरकार का हर चेतावनी को नजरअंदाज करते रहना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है.

वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने अपने एक ट्वीट में लिखा कि आज से 6 महीने पहले राहुल गांधी जी ने आर्थिक सुनामी आने की बात बोली थी. कोरोना संकट के दौरान हाथी के दांत दिखाने जैसा एक पैकेज घोषित हुआ लेकिन आज हालत देखिए. जीडीपी -23.9%, भाजपा सरकार ने अर्थव्यवस्था को डुबा दिया.

कोरोना वायरस (Coronavirus Pandemic) संकट के बीच देश की अर्थव्यवस्था (Economy) में चालू वित्त वर्ष 2020-21 की अप्रैल-जून तिमाही में 23.9 प्रतिशत की भारी गिरावट आयी है. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने पहली तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के आंकड़े सोमवार को जारी किये. इन आंकड़ों में जीडीपी में भारी गिरावट दिखी है. सकल घरेलू उत्पाद में इससे पूर्व वर्ष 2019-20 की इसी तिमाही में 5.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी.

Posted by : Rajat kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें