1. home Hindi News
  2. national
  3. chinese soldiers seen in pok surveying villages and border posts indian army alert rjh

पीओके में दिखे चीनी सैनिक, गांवों और सीमा पर चौकियों का कर रहे सर्वेक्षण, भारतीय सेना अलर्ट

चीनी सेना के चार दर्जन जवान पिछले एक महीने से पीओके में नजर आ रहे हैं. ये जवान पीओके के केल, जुरा और लीपा सेक्टर में सर्वेक्षण कर रहे हैं. गौरतलब है कि ये वो सेक्टर हैं जहां से पाकिस्तान आतंकवादियों को भारतीय सीमा में घुसाने की कोशिश करता रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Chinese Army
Chinese Army
Twitter, Demo pic

भारत के लिए पीओके से एक बड़ी खबर आयी है, जिसपर भारतीय सेना लगातार नजर बनाये हुए है. कश्मीर आब्जर्वर की रिपोर्ट के अनुसार चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के जवान पीओके में गांवों का सर्वे कर रहे हैं साथ ही वे सीमा पर चौकियों का भी सर्वेक्षण कर रहे हैं.

सर्वेक्षण के पीछे के उद्देश्य और उनकी गतिविधियों पर भारतीय सेना की पैनी नजर है. कश्मीर आब्जर्वर ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है कि चीनी सेना के चार दर्जन जवान पिछले एक महीने से पीओके में नजर आ रहे हैं. ये जवान पीओके के केल, जुरा और लीपा सेक्टर में सर्वेक्षण कर रहे हैं. गौरतलब है कि ये वो सेक्टर हैं जहां से पाकिस्तान आतंकवादियों को भारतीय सीमा में घुसाने की कोशिश करता रहा है.

चीनी सैनिकों के साथ पाकिस्तानी सेना के जवान आईएसआई के अधिकारी और दुभाषिए भी देखे गये थे. ऐसा संभव है कि पाकिस्तान चीनी सैनिकों की मदद से नियंत्रण रेखा के किनारे बसे गांवों को आदर्श गांव बनाने की पहल करें, जिसका उपयोग नागरिक और सैनिक दोनों कर सकते हैं.

हालांकि चीन पाकिस्तान की सीमा में प्रवेश कर सर्वेक्षण कर रहा है तो निश्चित तौर पर इसमें उसका अपना कोई फायदा होगा. वह पाकिस्तान के इन गांवों को अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूती देने में इस्तेमाल कर सकता है. लेकिन पाकिस्तान और चीन की यह निकटता भारत के लिए सचेत होने का समय है, क्योंकि पाकिस्तान और चीन दोनों की नीयत जगजाहिर है.

Posted By : Rajneesh Anand

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें