1. home Home
  2. national
  3. china deployed 60000 troops near lac india also increased army in ladakh prt

India China Conflict: LAC पर चीन ने 60 हजार सैनिकों का किया जमावड़ा, भारत ने भी लद्दाख में बढ़ाई सेना

पूर्वी लद्दाख में एलएसी पार अपने करीब 60 हजार सैनिक का जमावड़ा लगा दिया है. चीन की इस दोहरी चाल के बाद भारत ने भी अपने सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है. जाहिर है भारत और चीन के बीच हुए डोकलाम में सैन्य गतिरोध के करीब 20 महीने बाद एक बार फिर एलएसी में तनातनी की स्थिति है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
India China Conflict
India China Conflict
Social Media

India China Conflict: दोस्ती की आड़ में पीठ पर छुरा मारने की पुरानी आदत से चीन बाज ही नहीं आ रहा है. एक बार फिर चीन एलएसी पर अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा रहा है. इंडिया टुडे एक खबर के मुताबिक चीन ने पूर्वी लद्दाख में एलएसी पार अपने करीब 60 हजार सैनिक का जमावड़ा लगा दिया है. चीन की इस दोहरी चाल के बाद भारत ने भी अपने सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है. जाहिर है भारत और चीन के बीच हुए डोकलाम में सैन्य गतिरोध के करीब 20 महीने बाद एक बार फिर एलएसी में तनातनी की स्थिति है.

पूर्वी लद्दाख की कड़कड़ाती ठंड में चीन ने एलएसी के पार 60 हजार सैनिकों का जमावड़ा लगाया है. जिसके बाद भारत ने भी सैनिकों की संख्या बढ़ाकर हजार कर दी है. ताकि वो किसी भी चीनी गुस्ताखी का मुंहतोड़ जवाब दे सके. इधर चीन ने भी सीमापार अपनी सेना के तेजी से आवागमन के लिए बुनियादी ढांचों का निर्माण करा रहा है. इंडिया टुडे के मुताबिक गर्मियों में चीनी सैनिकों की संख्या काफी बढ़ गई थी. लेकिन ठंड बढ़ते ही वो पिछले स्थानों पर वापस चल गए. लेकिन अभी भी उनकी संख्या 60 हजार बनी हुई है.

अलर्ट मोड पर भारतीय सेना: चीन से किसी भी खतरने को निपटने के लिए सेना को अलर्ट मोड पर रखा गया है. भारत ने लद्दाख थिएटर में राष्ट्रीय राइफल्स यूनिफॉर्म फोर्स का गठन किया है. इसका मकसद है कि किसी भी चीनी हिमाकत का तत्काल जवाब दिया जा सके. वहीं, उस क्षेत्र में भारत भी अपने बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है. इस बारे में सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, किसी भी तनाव की स्थिति में अगर जरूरत पड़े तो तत्काल सैनिकों की आवाजाही हो सके इसके लिए भारतीय सेना ने सभी पर्वतीय दर्रों को खुला रखा है.

चीन कर रहा है रोबोट की तैनाती: इधर, खबर है कि कड़ेके की ठंड ने चीनी सेना का हाल बेहाल कर दिया है. इससे बचने के लिए चीन एलएसी पर रोबोड आर्मी जमा कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चीन ने अब मशीन गन से लैंस रोबोट को सीमा पर तैनात करने का फैसला किया है. मशीनगन के साथ रोबोट तिब्बत की ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड के बीच गश्त कर रहे हैं. ऐसी भी खबर आ रही है कि चीन ने अपने सैनिकों को सर्दी से बचाने के लिए यह कदम उठाया है. खबर है कि शार्प क्लॉ नाम के इस रोबोट को वायरलेस तरीके से कंट्रोल किया जा सकता है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें