1. home Home
  2. national
  3. cds general bipin rawat in bengaluru says 1971 indo pak war indeed a landmark event that altered geography of south asian subcontinent smb

1971 भारत-पाक युद्ध को बिपिन रावत ने बताया ऐतिहासिक, कहा- पाकिस्तान से मुक्ति के साथ हुआ बांग्लादेश का जन्म

1971 Indo Pak War सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने शुक्रवार को बेंगलुरु में कहा कि 1971 का भारत-पाकिस्तान युद्ध असल में एक ऐतिहासिक घटना थी, जिसने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया. केवल 14 दिनों के अंदर युद्ध सफलतापूर्वक समाप्त हुआ और एक संप्रभु राष्ट्र बांग्लादेश का उदय हुआ था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CDS General Bipin Rawat
CDS General Bipin Rawat
twitter

1971 Indo Pak War सीडीएस जनरल बिपिन रावत (CDS Gen Bipin Rawat) ने शुक्रवार को बेंगलुरु में कहा कि 1971 का भारत-पाकिस्तान युद्ध असल में एक ऐतिहासिक घटना थी, जिसने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया. बिपिन रावत ने कहा कि केवल 14 दिनों के अंदर युद्ध सफलतापूर्वक समाप्त हुआ और पाकिस्तान शासन से मुक्ति के साथ एक संप्रभु राष्ट्र बांग्लादेश का उदय हुआ था.

इससे पहले सीडीएस बिपिन रावत ने बृहस्पतिवार को कहा था कि मौजूदा वक्‍त में सीमाओं और महासागरों पर नजर रखने में मददगार उन्नत निगरानी प्रणालियां खरीदना ही सशस्त्र बलों की सर्वोच्च प्राथमिकता है. उनका कहना था कि निगरानी क्षमताओं के बाद देश को अपनी साइबर क्षमताओं को बढ़ाने पर गौर करना चाहिए.

बिपिन रावत का मानना है कि भारतीय निजी उद्योग क्षेत्र को देश के सशस्त्र बलों की अभियान संबंधी क्षमताओं को बढ़ाने की दिशा में काम करना चाहिए. उन्‍होंने कहा था कि शांति और संघर्ष, सभी क्षेत्रों में आपरेशनों को अंजाम देने की क्षमता के लिए अंतरिक्ष और साइबर क्षेत्र मौजूदा वक्‍त में बेहद अहम हो गए हैं. उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि भारतीय उद्योग युद्ध जीतने की क्षमताओं के लिए नई तकनीकों और प्रौद्योगिकियां मुहैया कराएंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें