1. home Hindi News
  2. national
  3. cds appointment both serving retired officers likely to be considered for chief of defence staff appointment smb

भारत में जल्द होगी नए CDS के नाम की घोषणा, सेवानिवृत्त और सेवारत दोनों अधिकारियों पर हो सकता है विचार

तीनों सेनाओं का नेतृत्व करने के लिए केंद्र सरकार ने नए चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (CDS)की तलाश शुरू कर दी है. नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) की नियुक्ति के लिए सरकार सेवानिवृत्त और सेवारत दोनों अधिकारियों पर विचार कर सकती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CDS Appointment: नए चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (CDS)की तलाश शुरू
CDS Appointment: नए चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (CDS)की तलाश शुरू
ट्वीटर

CDS Appointment: तीनों सेनाओं का नेतृत्व करने के लिए केंद्र सरकार ने नए चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (CDS)की तलाश शुरू कर दी है. नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) की नियुक्ति के लिए सरकार सेवानिवृत्त और सेवारत दोनों अधिकारियों पर विचार कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट में रविवार को सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी गई है. बता दें कि देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत की पिछले साल 8 दिसंबर को हवाई दुर्घटना में मृत्यु के बाद से यह पद रिक्त है.

नए सीडीएस के नाम की घोषणा जल्द!

नए सीडीएस की नियुक्ति के लिए सरकार तेजतर्रार अफसरों को तलाश रही है. इनमें सेवारत और सेवानिवृत्त अफसरों के नाम भी शामिल हैं, जिनके नामों पर सरकार विचार कर सकती है. सूत्रों की मानें तो सरकार आगामी सप्ताह में अगले सेनाध्यक्ष के नाम की भी घोषणा कर सकती है, क्योंकि इस संबंध में फैसला ले लिया गया है. सीडीएस पद के लिए नामों के पैनल में तीन स्टार और चार स्टार रैंक के अधिकारियों दोनों को शामिल किया जा सकता है.

सीधे रिपोर्ट करेंगी सभी युद्धक टुकड़ियां

2019 में सत्ता में लौटने के छह महीने के भीतर नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा सीडीएस की नियुक्ति की देश के सर्वोच्च सैन्य ढांचे में सबसे बड़े सुधार के रूप में सराहना की गई. सीडीएस कार्यालय और सृजित की जाने वाली थियेटर कमान को उसके तहत लाने से इसके देश के सबसे ताकतवर सैन्य कार्यालय बनने की संभावना है जिसे सभी युद्धक टुकड़ियां सीधे रिपोर्ट करेंगी. सीडीएस को सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था, जो वर्तमान में अतिरिक्त सचिव रैंक के लेफ्टिनेंट जनरल के तहत काम करता है. सीडीएस इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ का भी प्रमुख हैं जिसके प्रमुख वर्तमान में वायुसेना के तीन स्टार अधिकारी हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें