1. home Hindi News
  2. national
  3. bitcoin price in india bitcoin is breaking all records how safe is investment what does the government say invest in bitcoin india bitcoin india news pkj

Bitcoin price in india : बिटकॉइन तोड़ रहा है सारे रिकार्ड, कितना सुरक्षित है निवेश ?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिटकॉइन तोड़ रहा है सारे रिकार्ड
बिटकॉइन तोड़ रहा है सारे रिकार्ड
Bitcoin price in india

भारत सरकार सहित दुनिया भर के कई देश हैं जो क्रिप्टोकरेंसी को लेकर अलग मत रखते हैं. बिटकॉइन पहली बार 60 हजार डॉलर के स्तर को पार कर गया है. बिटकॉइन की कीमत तेजी से बढ़ रही है . इस साल बिटकॉइन की कीमत और बढ़ने की संभावना जतायी जा रही है अभी एक बिटकॉइन की कीमत 43 लाख रुपये हैं. कई कंपनियों में इसमें निवेश किया है जिस वजह से इसकी कीमत बढ़ रही है. अगर यह पढ़कर बिटकॉइन में पैसे लगाने की सोच रहे हैं तो इसमें रिस्क ज्यादा है.

नहीं पड़ती बैंक की जरूरत, जानें कैसे शुरू हुआ बिटकॉइन 

बिटकॉइन डिजिटल करंसी है यह किप्टोग्राफी नियमों के आधार पर काम करती है. इसे आप छू नहीं सकते, अपने पास रख नहीं सकते. इसकी शुरुआथ साल 2009 में हुई थी . इसकी शुरुआत एलियस सतोशी नाम के शख्स ने की थी. इस तरह के पैसों के लेन देन में बैंक की जरूरत नहीं पड़ती. आप इन पैसों से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं

क्यों है निवेश में ज्यादा खतरा

अगर आप बिटकॉइन में निवेश की सोच रहे हैं तो आपको kraken वेबसाइट पर जाकर अकाउंट बनाना पड़ेगा. इसमें आपको सारी जानकारी देनी होगी जिसमें आपकी पर्सनल डिटेल औऱ ईमेल आईडी भी देनी होगी. अकाउंट वेरिफाइ होने के बाद आप ट्रेडिंग मेथड का चयन करना होगा. ट्रेडिंग में बिटॉइन की कीमत की पूरी हिस्ट्री होती है.

यहां से आप बिटकाइन का आर्डर देकर खरीद सकते हैं. इसकी कीमत में लगातार बदलाव होता है और इसका अंदाजा लगा पाना मुश्किल है कि कीमत बढ़ेगी या घट जायेगी इसलिए इसमें निवेश खतरनाक साबित हो सकता है. पिछले पांच सालों में इसके उतार चढ़ाव पर नजर डालें तो पायेंगे इसमें 40-50 फीसदी गिरावट आयी है. साल 2013 के अप्रैल महीने में बिटकॉइन की कीमत एक ही रात में 70 फीसदी से ज्यादा गिर गयी थी.

भारत में बैन है बिटकॉइन

भारत में बिटकॉइन पर निवेश करना गैरकानूनी है लेकिन बहुत सारे लोग है जो इसमें निवेश करते हैं . इसमें ज्यादातर ऐसे लोग हैं जो बड़े व्यापारी है और विदेशों में भी व्यापार करते हैं. सरकार इसलिए भी इसे असुरक्षित मानती है क्योंकि इसके पास कोई डाटा नहीं है. सरकार इसमें निवेश को खतरनाक बताती है और रिजर्व बैंक ने भी बिटकॉइन पर निवेश को लेकर कहा है कि यह सुरक्षित नहीं है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें