1. home Home
  2. national
  3. biological e vaccine corona vaccine the vaccine manufactured in the country is up to 90 effective pkj

Corona Vaccine : देश में निर्मित वैक्सीन 90 फीसद तक असरदार ! 2डोज की कीमत सिर्फ 250 संभव

biological e vaccine biological e vaccine efficacy biological e vaccine news hindi today biological e vaccine news hindi देश में तैयार हो रही Biological E वैक्सीन कोरोना संक्रमण से लड़ने में 90 फीसद तक प्रभावी हो सकती है.देश में कौन सी वैक्सीन बेहतर कौन कितनी कारगर है इसकी चर्चा हो रही है कि अब देश में बनी देश में Biological E वैक्सीन ने इस चर्चा में अपनी जगह बना ली है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Vaccine
Corona Vaccine
फाइल फोटो

देश में निर्मित Biological E की वैक्‍सीन के कोविड के खिलाफ 90 फीसदी प्रभावी होने की संभावना है और यह कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में गेमचेंजर साबित हो सकती है. देश के एक शीर्ष डॉक्‍टर ने सरकार के एडवाइजरी पैनल को यह जानकारी दी.

देश में तैयार हो रही Biological E वैक्सीन कोरोना संक्रमण से लड़ने में 90 फीसद तक प्रभावी हो सकती है.देश में कौन सी वैक्सीन बेहतर कौन कितनी कारगर है इसकी चर्चा हो रही है कि अब देश में बनी देश में Biological E वैक्सीन ने इस चर्चा में अपनी जगह बना ली है. कोरोना संक्रमण से लड़ने में यह वैक्सीन महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है. देश के शीर्ष डॉक्टरों ने इस तरह इशारा किया है कि यह बेहद प्रभावशाली से और कोरोना को मात देने में पूरी तरह कारगर है. एडवाइजरी पैनल को इस संबंध में जानकारी दी गयी है.

वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है और वर्किंग ग्रुप के एक सदस्य ने बताया है कि अभी तीसरे चरण का ट्रायल चल रहा है और ट्रायल में शानदार नतीजे सामने आये हैं. वैक्सीन अक्टूबर महीने में लोगों के इस्तेमाल के लिए मौजूद रहेगी ऐसी संभावना है.

इस वैक्सीन को Biological E के नाम से नहीं बल्कि Corbevax के नाम से जाना जायेगा. Novavax वैक्‍सीन की तरह यह काम करेगी Novavax वैक्‍सीन कोरोना संक्रमण के 90 वेरिएंट पर असरदार है. इस वैक्सीन के भी देश में निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया इसका निर्माण करेगी

डॉ अरोरा ने इस संबंध में एनडीटीवी से बातचीत के दौरान कहा, भारत एक साल में लगभग एक अरब डोज का उत्पादन करने जा रहा है Novavax का उत्‍पादन आसान और सस्‍ता होगा. इसी तरह Biological E वैक्सीन भी असरदार है यह हर उम्र के लोगों के लिए सुरक्षित होगी और ज्यादा प्रभावशाली है.इसके दो डोज की कीमत 250 रुपये हो सकती है

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें