1. home Home
  2. national
  3. bhupendra patel got the crown of thorns took oath as chief minister of gujarat pm narendra modi and amit shah congratulated mtj

भूपेंद्र पटेल ने पहना कांटों का ताज, मुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ, पीएम मोदी और अमित शाह ने दी बधाई

भूपेंद्र पटेल सोमवार को गुजरात के मुख्यमंत्री बन गये. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उन्हें शुभकामनाएं दी हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भूपेंद्र पटेल ने शपथ लेने से पहले स्वामीनारायण के दर्शन किये
भूपेंद्र पटेल ने शपथ लेने से पहले स्वामीनारायण के दर्शन किये
Twitter

गांधीनगरः भूपेंद्र पटेल सोमवार को गुजरात के मुख्यमंत्री बन गये. राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने राजभवन में दोपहर 20 बजे उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी. भूपेंद्र पटेल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुभकामनाएं दी हैं. अमित शाह खुद भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद थे.

शपथ ग्रहण समारोह में भूपेद्र पटेल का पूरा परिवार मौजूद था. उनकी पत्नी, बेटी और परिवार के अन्य सदस्यों ने उनके मुख्यमंत्री बनने पर प्रसन्नता जाहिर की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें ट्वीट करके शुभकामनाएं दीं. प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर संदेश में लिखा-

गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर भूपेंद्र भाई को शुभकामनाएं. मैं उन्हें वर्षों से जानता हूं. उनके बेहतरीन कामों को मैंने करीब से देखा है. चाहे भाजपा संगठन हो या नागरिक प्रशासन या सामाजिक सेवा. मैंने हर मोर्चे पर उन्हें पूरी शिद्दत के साथ काम करते हुए देखा है. उम्मीद है कि गुजरात के विकास में वह अहम योगदान देंगे.

भूपेंद्र पटेल गुजरात के मुख्यमंत्री तो बन गये हैं, लेकिन इस सिविल इंजीनियर के सामने राज्य में कई चुनौतियां होंगी. कई कद्दावर नेताओं को दरकिनार करके पहली बार विधायक बने भूपेंद्र पटेल को विधानसभा चुनाव में भाजपा की नैया पार लगाने के लिए कड़ी मेहनत तो करनी ही होगी, इससे पहले उन्हें पार्टी के उन वरिष्ठ नेताओं को भी साधना होगा, जो उनके सीएम बनने से अंदर ही अंदर नाराज चल रहे हैं.

यह और बात है कि उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल समेत गुजरात भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने सार्वजनिक रूप से बयान दिया है कि भूपेंद्र पटेल से उनकी कोई नाराजगी नहीं है. पार्टी ने उन्हें मुख्यमंत्री बनाया है. अब प्रदेश भाजपा के सभी नेता सरकार चलाने में उनकी भरपूर मदद करेंगे.

आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) के खेमे के नेता माने जाने वाले पटेल की दक्षिण गुजरात (South Gujarat) और सौराष्ट्र (Sourashtra) में पकड़ मजबूत नहीं बतायी जाती. भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) कड़वा पाटीदार (Kadva Patidar) समाज से आते हैं. अब देखना यह है कि पाटीदार वोटरों को वह भाजपा के पक्ष में एकजुट कर पाते हैं या नहीं.

उल्लेखनीय है कि विधानसभा चुनाव से करीब 15 महीने महले बीजेपी ने विजय रूपाणी को हटाकर भूपेंद्र पटेल को मुख्यमंत्री बना दिया है. 59 साल के भूपेंद्र पटेल को सर्वसम्मति से रविवार को बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया था. भूपेंद्र पटेल गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री बने हैं. गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव दिसंबर 2022 में होने हैं.

ये लोग थे भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में

भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल समेत पार्टी के तमाम बड़े नेता शामिल हुए. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अलावा गोवा और हरियाणा के मुख्यमंत्री भी भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें