1. home Hindi News
  2. national
  3. benefits of wearing two masks wear a cloth mask over a surgical mask you will remain up to 85 percent aml

दो मास्क पहनने के फायदे, सर्जिकल मास्क के ऊपर पहनें कपड़े का मास्क, 85 फीसदी तक बचे रहेंगे आप

By AmleshNandan Sinha
Updated Date
कोरोना से बचाता है मास्क.
कोरोना से बचाता है मास्क.
प्रतीकात्मक फोटो.

नयी दिल्ली : मास्क (Mask) को लेकर कई राज्यों ने अपने यहां कानून कड़े कर दिये हैं. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के इस दौर में एक मास्क ही है तो सबको सुरक्षित रख सकता है. पिछले दिनों भी खबरें आयी थीं कि एक मास्क की जगह दो मास्क पहनना ज्यादा सुरक्षित माना गया है. कोरोना के डबल वेरियंट से बचाव के लिए डॉक्टर्स आज भी डबल मास्क पहनने की सलाह दे रहे हैं. सबसे पहले सर्जिकल मास्क लगाकर, उसके ऊपर कपड़े का मास्क लगाना काफी सुरक्षित कहा जा रहा है.

केंद्र सरकार ने कल ही कहा है कि घर के अंदर भी मास्क लगाएं तो ज्यादा अच्छा रहेगा. वहीं, आज पीजीआई रोहतक के निदेशक ध्रुव चौधरी ने कहा कि नवीनतम शोध में पता चला है कि पहले सर्जिकल मास्क और उसके ऊपर कपड़े का मास्क पहनना कोरोना संक्रमण से 85 से 88 प्रतिशत तक बचाव करता है. उन्होंने कहा कि मैं लोगों से आग्रह करता हूं कि संक्रमण को रोकने के लिए मास्क जरूर पहनें.

सोमवार को नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी के पॉल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि यदि घर में कोई संक्रमित व्यक्ति है, तो उसे मास्क पहनना ही चाहिए, ताकि घर के अन्य लोग उसके कारण संक्रमित न हों. बल्कि मैं तो यह कहूंगा कि अब समय आ गया है कि हम सामान्य तौर पर भी घर के भीतर मास्क पहनना शुरू करें. हम घर के बाहर मास्क लगाने के बारे में बात करते थे, लेकिन संक्रमण जिस तरह फैल रहा है, उसे देखते हुए यदि हम घर के भीतर किसी के भी पास बैठे हैं, तो भी हम मास्क पहनें.

पॉल ने कहा कि यदि घर में कोई संक्रमित व्यक्ति है, तो उस व्यक्ति को और घर में रह रहे अन्य लोगों को भी मास्क लगाना चाहिए तथा संक्रमित व्यक्ति को अलग कमरे में रखा जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि यदि घर में इस प्रकार की सुविधा नहीं है, तो लोगों को पृथक-वास केंद्रों में जाना चाहिए. अस्पताल में भर्ती होना ही एकमात्र विकल्प नहीं है और अस्पताल के बिस्तर जरूरतमंद लोगों के लिए होते हैं.

राजस्थान में उपभोक्ता संघ एन-95 मास्क 20 रुपये व सर्जिकल मास्क तीन रुपये में बेचेगा

सहकारी उपभोक्ता संघ लोगों को एन-95 मास्क 20 रुपये व सर्जिकल मास्क तीन रुपये में उपलब्ध करवायेगा. सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने मंगलवार को बताया कि कोरोना वैश्विक महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए सहकारी उपभोक्ता संघ ने आमजन को उच्च गुणवत्ता वाले पांच लेयर के एन-95 व तीन लेयर के सर्जिकल मास्क सस्ती दरों पर उपलब्ध कराने का निर्णय किया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें