1. home Hindi News
  2. national
  3. atal tunnel will be one of the worlds highest tunnels pkj

‘अटल टनल’ का पीएम नरेंद्र मोदी 3 अक्टूबर को करेंगे उद्धाटन, जानें क्या है खासियत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अटल टनल
अटल टनल
एएनआई

नयी दिल्ली - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 अक्टूबर को मनाली आयेंगे और यहां अटल टनल का उद्धाटन करेंगे. पहले से तय कार्यक्रम के तहत वह लाहुल का भी दौरा कर सकते हैं. अभी इस पर चर्चा चल रही है तय नहीं है. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यह जानकारी दी.

जानकारी के अनुसार अटल टनल का उद्धाटन करने के बाद लाहुल घाटी में बुजुर्गों को सम्मानित करेंगे इनमें वह बुजुर्ग शामिल हैं जिन्होंने रोहतांग दर्रे पर सुरंग बनाने में खूब मेहनत की है. इन्हें सबसे पहले टनल की सैर भी करवायी जायेगी. खास बात यह है कि बुजुर्ग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इस टनल की सैर पर जायेंगे.

कई लोगों का महत्वपूर्ण योगदान, सरकार रखेगी याद 

इस टनल को बनाने में कई लोगों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है लेकिन इस टनल का उद्धाटन देखने के लिए इनमें से की लोग मौजूद नहीं है. इनमें अटल जी के मित्र र्जुन गोपाल उर्फ टशी दवा के साथ - साथ कर्नल हिशे डोगीय, ठाकुर शमशेर समेत कई नाम शामिल है. इस टनल के आने से इन इलाकों को खूब मदद मिलेगी.

क्या खास है इस टलन में

इस टनल को आनुधनिक तौर पर तैयार किया गया है. इसमें धुआं निकलने और ऑक्सीजन आने की भी उचित व्यस्था की गयी है. इस टनल के नीचे एक आपात टनल भी बनाया गया है अगर कोई दुर्घटना होती है या टनल में कोई समस्या होती है तो दूसरी टनल से इन्हें बाहर निकाला जा सकता है.

अटल टनल दस हजार फीट की ऊंचाई पर दुनिया की सबसे ऊंचाई पर बनी सुरंगों में है. इस टनल के निर्माण के बाद यहां काम कर रहे इंजीनियर्स का अनुभव मनाली-लेह नेशनल हाईवे पर बनने वाली चार टनल में काम आयेगा

Posted By - Pankaj Kumar pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें