1. home Home
  2. national
  3. assembly election 2022 abp cvoter survey up election 2022 yogi adityanath bjp punjab aap congress uttarakhand goa manipur assembly chunav results details smb

ABP Cvoter Survey: यूपी में फिर आएंगे योगी आदित्यनाथ, पंजाब में उलटफेर की संभावना, जानें अन्य राज्यों का हाल

यूपी, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर लोगों के मूड को भांपने के लिए एबीपी न्यूज-सी वोटर की ओर से किए गए सर्वे का परिणाम जारी कर दिया गया है. यूपी व‍िधानसभा चुनाव के सर्वे में प्रदेश में फ‍िर से बीजेपी की वापसी के संकेत मिले है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ABP Cvoter Survey: यूपी में योगी सरकार की वापसी तय!
ABP Cvoter Survey: यूपी में योगी सरकार की वापसी तय!
File photo

ABP Cvoter Survey - उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर आम जनता के मूड को भांपने के लिए एबीपी न्यूज और सी वोटर की ओर से किए गए सर्वे का परिणाम शुक्रवार को जारी कर दिया गया है. यूपी व‍िधानसभा चुनाव 2022 के सर्वे में प्रदेश में एक बार फ‍िर योगी सरकार की वापसी के संकेत मिल रहे है. एबीपी और सी वोटर के सर्वे में यूपी में बीजेपी को सबसे अध‍िक सीटें म‍िलने की संभावना जताई गई है. वहीं, सर्वे में पंजाब में बहुमत नहीं मिलने का अनुमान जताया गया है. हालांकि, सर्वे में पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) को सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरने और कांग्रेस के दोबारा सत्ता में नहीं आने की संभावना जताई गई है.

सर्वे में मुख्यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ के कामकाज पर 44 प्रत‍िशत लोगों ने कहा कि वह यूपी में उनके काम से बहुत संतुष्ट हैं. सर्वे में बीजेपी को सबसे अध‍िक 259-267 सीटें म‍िलने की संभावना जताई गई है. वहीं, अख‍िलेश यादव की अगुवाई वाली समाजवादी पार्टी (SP) को सौ सीटों के आसपास रहने की बात कही गई है. प्रदेश में बीजेपी गठबंधन को 42 प्रत‍िशत वोट म‍िलने की संभावना जताई गई है. वहीं, समाजवादी पार्टी गठबंधन को 30 प्रत‍िशत वोट, बहुजन समाज पार्टी (BSP) को 16 प्रत‍िशत और कांग्रेस को 5 प्रत‍िशत वोट म‍िलने की बात कही गई है.

एबीपी और सीवोटर के सर्वे के मुताब‍िक, उत्तर प्रदेश में बीजेपी एक बार फ‍िर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरेगी और मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ के सत्‍ता की स‍िंहासन तक पहुंचाने की संभावना प्रबल है. सर्वे के अनुसार, बीजेपी को 259 से 267 सीटें, समाजवाद पार्टी को 109-117 सीटें, बीएसपी को 12-16 सीटें, कांग्रेस को 3-7 सीटें और अन्य को 6-10 सीटें मिल सकती है.

अब बात पंजाब की करें तो, सर्वे के अनुसार, पंजाब के आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के खाते में 28.8 फीसदी, शिरोमणि अकाली दल के खाते में 21.8 फीसदी, आम आदमी पार्टी के खाते में 35.1 फीसदी, बीजेपी के खाते में 7.3 फीसदी और अन्य के खाते में 7 फीसदी वोट आने का अनुमान है. सर्वे के मुताबिक, पंजाब में 18 फीसदी लोग कैप्टन अमरिंदर सिंह को, 22 फीसदी अरविंद केजरीवाल को, 19 फीसदी सुखबीर बादल को, 16 फीसदी लोग भगवंत मान को, 15 फीसदी नवजोत सिंह सिद्धू को और 10 फीसदी अन्य को मुख्यमंत्री उम्मीदवार देखना चाहते हैं. सर्वे में कांग्रेस को 38 से 46 सीटें, आम आदमी पार्टी को 51 से 57 सीटें मिल सकती है.

सर्वे के मुताबिक, कुल 70 विधानसभा सीटों वाले उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी, बसपा और दूसरी पार्टियां कोई खास प्रभाव नहीं छोड़ सकेंगी. सर्वे के अनुसार, उत्तराखंड में सत्ताधारी बीजेपी को 2022 के विधानसभा चुनाव में 44 से 48 सीटों पर जीत के साथ पूर्ण बहुमत मिल जाएगा. कांग्रेस को 19-23 सीटें मिलेंगी. आम आदमी पार्टी को शून्य से 4 और अन्य को 0-2 सीटें मिलेंगी. वोट शेयर की बात की जाए तो बीजेपी को 43 फीसदी वोट मिलेंगे. कांग्रेस को 32.6 फीसदी आप को 14.6 फीसदी और अन्य को 9.7 फीसदी मत हासिल होंगे.

एबीपी सीवोटर के सर्वे के मुताबिक, गोवा में बीजेपी की सरकार बन सकती है. गोवा में बीजेपी के खाते में 22 से 26 सीटें, कांग्रेस के खाते में 3-7 सीटें, आम आदमी पार्टी के खाते में 4-8 सीटें और अन्य के खाते में 3-7 सीटें जाने का अनुमान है. सर्वे के मुताबिक, गोवा में बीजेपी को 39 फीसदी, कांग्रेस को 15 फीसदी, आम आदमी पार्टी को 22 फीसदी और अन्य को 24 फीसदी वोट हासिल हो सकते हैं. वहीं, सर्वे के मुताबिक, मणिपुर में बीजेपी के खाते में 40 फीसदी वोट आने का अनुमान है. इसके अलावा, कांग्रेस के खाते में 35 फीसदी, एनपीएफ के खाते में 6 फीसदी और अन्य के खाते में 17 फीसदी वोट शेयर जाने का अनुमान है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें