1. home Home
  2. national
  3. assam mizoram border dispute six policeman of assam died in fight himanta biswa sarma tweeted rjh

असम-मिजोरम सीमा विवाद और गहराया, पुलिस के 6 जवान शहीद, विवादित स्थल पर सीआरपीएफ की तैनाती

असम और मिजोरम का सीमा विवाद हिंसा भड़कने से और गहरा गया है. जानकारी के अनुसार इस हिंसा में असम पुलिस के छह जवान शहीद हो गये हैं. प्रदेश के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्‌वीट कर यह जानकारी दी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CM of Mizoram Zoramthanga
CM of Mizoram Zoramthanga
Twitter

असम और मिजोरम का सीमा विवाद हिंसा भड़कने से और गहरा गया है. जानकारी के अनुसार इस हिंसा में असम पुलिस के छह जवान शहीद हो गये हैं. प्रदेश के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्‌वीट कर यह जानकारी दी है. उन्होंने ट्‌वीट किया मुझे यह जानकारी देते हुए बहुत दुख हो रहा है कि मेरे प्रदेश के छह बहादुर जवान अपने प्रदेश की संवैधानिक सीमा की रक्षा करते हुए शहीद हो गये हैं. मेरी संवेदना इन बहादुर जवानों के परिजनों के साथ है.

असम पुलिस की तरफ से यह जानकारी सामने आयी है कि असम-मिजोरम सीमा पर मिजोरम की तरफ से आये कुछ शरारती लोगों ने पत्थरबाजी और फायरिंग की. जिन्हें असम पुलिस के जवानों ने रोकने की कोशिश की जिससे उनके बीच झड़प हो गयी और असम पुलिस के छह जवान इस हिंसा में शहीद हो गये.

हिंसा भड़कने के बाद विवादित स्थल पर सीआरपीएफ की तैनाती कर दी गयी है. गृहमंत्री की अपील के बाद दोनों राज्यों की पुलिस सीमापर से हट गयी है और विवाद के शांतिपूर्ण समाधान के लिए सहमत है. गृहमंत्री ने दोनों राज्यों के सीएम से फोन पर बात की है.

घटना के बाद असम और मिजोरम दोनों ही राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है और उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह से इस मामले में हस्तक्षेत करने की मांग की है. कुछ समय पहले ही गृहमंत्री अमित शाह ने दोनों राज्यों के बीच सीमा विवाद को सुलझाने के लिए बैठक की थी.

असम और मिजोरम के बीच क्या है विवाद

असम और मिजोरम के बीच जून महीने से ही विवाद जारी है. जुलाई में विवाद तब और बढ़ गया जब असम ने अपनी सीमा पर से अतिक्रमण हटाने का अभियान शुरू किया और अपने कब्जे में जमीन को लेना शुरू किया. बताया जा रहा है कि यहां कुछ झोपड़ियों को भी जलाया गया, जिसके बाद मिजोरम की तरह से कुछ लोग हिंसा पर उतारू हो गये.

असम और मिजोरम के सीएम आमने-सामने

सीमा विवाद की वजह से असम और मिजोरम के मुख्यमंत्री आमने-सामने आ गये हैं और उनके बीच ट्‌विटरवार हो रहा है. दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने एक दूसरे पर आरोप लगाते हुए ट्‌वीट किया है और गृहमंत्री अमित शाह से भी इस मसले में हस्तक्षेप की मांग की है. मिजोरम के मुख्यमंत्री का आरोप है कि असम पुलिस ने मिजोरम के नागरिकों की पिटाई की और उनपर लाठीचार्ज किया है.

अमित शाह ने विवाद सुलझाने की अपील की

गृह मंत्री अमित शाह ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कहा कि वे सीमा विवाद का हल शांतिपूर्वक निकालें. उन्होंने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की और उनसे विवाद सुलझाने को कहा, जिसपर दोनों मुख्यमंत्री सहमत हो गये थे और दोनों राज्य के पुलिस विवादित स्थल से लौट गये थे.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें