1. home Hindi News
  2. national
  3. all the problems of pensioners will be solved online answers to all the questions will be found on the website pkj

ऑनलाइन ही हल हो जायेगी पेंशनर्स की सारी परेशानियां, वेबसाइट पर मिलेंगे सारे सवालों के जवाब

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ऑनलाइन ही हल हो जायेगी पेंशनर्स की सारी परेशानियां,
ऑनलाइन ही हल हो जायेगी पेंशनर्स की सारी परेशानियां,
टि्वटर

सरकार दफ्तर में चक्कर लगाने की परेशानी को कम करने के लिए ऑनलाइन कई सुविधाएं दे रही है. सरकारी कर्मचारी जो रिटायर हो चुके हैं उन्हें भी अपने रिटायरमेंट के बाद सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने पड़ते हैं. ऐसे में ईपीएफओ ( कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) ने अपने आधिकारिक टि्वटर अकाउंट पर ट्वीट कर जानकारी दी है कि पेंशनर्स पोर्टल में कौन - कौन सी सुविधाएं दी जाती है.

जीवन प्रमाण पत्र के संबंध में जानकारी

जिन सुविधाओं की जानकारी दी गयी है उसमें जीवन प्रमाण पत्र के संबध में भी आप जानकारी हासिल कर सकते हैं.वरिष्ठ नागरिकों के लिए सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन आय का सबसे बड़ा साधन होता है. यही रिटायर सरकारी कर्मचारियों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाता है.

पेंशन लेने वाले कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के बाद बैंक जैसे अधिकृत पेंशन संवितरण एजेंसी में अपना जीवन प्रमाण-पत्र जमा कराना पड़ता है, जिसके बाद ही उन्हें पेंशन दी जाती है. उन्हें हर साल यह जानकारी देती होती है. इस संबंध में आप जानकारी के लिए इस पेंशनर्स पोर्टल पर जा सकते हैं.

पीपीओ नंबर जानिये, इससे जुड़ी पूछताछ कर सकते हैं 

पेंशन लेने के लिए पीपीओ नंबर बेहद जरूरी होता है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की इंप्लॉई पेंशन स्कीम के तहत पेंशनर्स हैं तो पेंशन पेमेंट ऑर्डर (पीपीओ) के तहत ही आपको पैसा मिलता है. यह नंबर उसे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की तरफ से दिया जाता है. पेंशनर्स पोर्टल में आपको इससे संबंधित सुविधा भी मिलती है.

अगर आपने इसे खो दिया है या इस संबंध में और कोई जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहां से ले सकते हैं. अगर आपको पीपीओ नंबर नहीं मिला तो भी यहां से ले सकते हैं. इस संबंध में कोई भी सवाल आपके मन मैं तो पूछताछ कर सकते हैं और पीपीओ नंबर से जुड़ी कोई भी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

पेंशन की स्थिति

आपको पेंशन कब मिलेगी, क्या किसी तरह की परेशानी है या पेंशन को लेकर आपके मन में कोई सवाल है तो उसे भी आप यहां से जान सकते हैं. इन छोटे- छोटे सवालों के लिए आपको दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने होंगे पेंशनर्स की वेबसाइट पर जाकर आप इन सवालों के जवाब जान सकते हैं. बस एक क्लिक पर आपकी परेशानियों का हल हो सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें