1. home Hindi News
  2. national
  3. agriculture minister narendra singh tomar at world economic forum rs 1 lakh crores has been announced in aatmanirbhar package for building of infrastructure smb

भारत में 12 करोड़ किसानों को स्वायल हेल्थ कार्ड उपलब्ध कराने का प्रयास किया गया, वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में बोले नरेंद्र सिंह तोमर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Agriculture Minister Narendra Singh Tomar
Agriculture Minister Narendra Singh Tomar
ANI PIC

World Economic Forum वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम को अनलॉकिंग इनोवेशन टू ट्रांसफोर्म फूड सिस्टम पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित करते हुए बुधवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि 12 करोड़ किसानों को स्वायल हेल्थ कार्ड उपलब्ध कराने का प्रयास किया गया है. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि हमारी कोशिश है कि लोग स्वायल हेल्थ सिस्टम को स्वीकार करें और इसकी सिफारिशों के अनुसार सिंचाई के लिए पानी, उर्वरक और कीटनाशकों का इस्तेमाल करें जिससे फसलों के उत्पादन के बाद कोई भी ऐसी परिस्थिति न रहे जिससे मानव को नुकसान हो.

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने अपने संबोधन में आगे कहा कि हम उत्पादन और उत्पादकता के लिए अनुसंधान और विकास पर भी जोर दे रहे हैं. नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि हमारी कोशिश है कि फसल की कटाई के बाद उसके उचित तरीके से प्रबंधन किया जाए.

भारत की स्थिति पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में आज खाद्यान्न की स्थिति बहुत ही शानदार है. लेकिन, कभी-कभी बुनियादी सुविधाओं की कमी के कारण फसल खराब हो जाती है जो पर्यावरण को भी प्रभावित करती है. उन्होंने कहा कि इससे निपटने के लिए आधारभूत संरचना के निर्माण के लिए आत्‍म निर्भर भारत पैकेज में एक लाख करोड़ रुपये की घोषणा की गयी है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें