1. home Hindi News
  2. national
  3. agnipath scheme agniveers get a compensation for rs 1 crore if he sacrifices his life for nation smb

Agnipath Scheme: वापस नहीं ली जाएगी अग्निपथ स्कीम, अपना समय खराब नहीं करें छात्र, FIR तो नहीं मिलेगा मौका

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि देश की सेवा में बलिदान देने वाले अग्निवीरों को एक करोड़ रुपये का मुआवजा मिलेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Agnipath Scheme: तीनों सेनाओं ने रविवार को की साझा प्रेस कांफ्रेंस
Agnipath Scheme: तीनों सेनाओं ने रविवार को की साझा प्रेस कांफ्रेंस
ट्वीटर

Agnipath Scheme: अग्निपथ योजना को लेकर तीनों सेनाओं ने रविवार को साझा प्रेस कांफ्रेंस की. इस दौरान यह साफ कर दिया गया कि अग्निपथ योजना को वापस नहीं लिया जाएगा. सैन्य मामलों के विभाग के अतिरिक्त सचिव लेफ्टिनेंट जनरल अरुण पुरी ने कहा कि देश में हर साल लगभग 17,600 लोग तीनों सेवाओं से समय से पहले सेवानिवृत्ति ले रहे हैं. किसी ने कभी उनसे यह पूछने की कोशिश नहीं की कि वे सेवानिवृत्ति के बाद क्या करेंगे.

प्रदर्शन कर रहे छात्र अपना समय खराब नहीं करें: अनिल पुरी

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि देश की सेवा में बलिदान देने वाले अग्निवीरों को एक करोड़ रुपये का मुआवजा मिलेगा. उन्होंने कहा कि अग्निवीर को सियाचिन और अन्य क्षेत्रों जैसे क्षेत्रों में वही भत्ता और सुविधाएं मिलेंगी जो वर्तमान में नियमित सैनिकों पर लागू होती है. सेवा शर्तों में उनके साथ कोई भेदभाव नहीं होगा. लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि हमारे साथ जो अग्निवीर में जुड़ना चाहता है, वो प्रतिज्ञा लेगा कि उसने किसी प्रदर्शन या तोड़फोड़ में हिस्सा नहीं लिया. फौज में पुलिस वेरिफिकेशन के बिना कोई नहीं आ सकता. इसलिए प्रदर्शन कर रहे छात्रों से अनुरोध है कि अपना समय खराब न करें.

दिसंबर के अंत तक अग्निवीरों का पहला बैच वायुसेना में होगा शामिल

वहीं, एयर मार्शल एसके झा ने कहा कि दिसंबर के अंत तक अग्निवीर के पहले बैच को वायुसेना में शामिल कर लेंगे. उन्होंने कहा कि 30 दिसंबर से पहले बैच की ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी. एयर मार्शल एसके झा ने कहा कि भारतीय वायुसेना में 24 जून से अग्निवीरों के पहले बैच को लेने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. यह एक ऑनलाइन सिस्टम है. उसी के तहत उसपर रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. जबकि, एक महीने बाद 24 जुलाई से फैज-1 ऑनलाइन परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी.

नौसेना में एक महीने के अंदर शुरू हो जाएगी भर्ती प्रक्रिया

अग्निपथ योजना पर नौसेना के वाइस एडमिरल डीके त्रिपाठी ने कहा कि हमने अपनी भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है. 25 जून तक हमारा एडवरटाइजमेंट सूचना और प्रसारण मंत्रालय में पहुंच जाएगा. उन्होंने कहा कि एक महीने के अंदर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 21 नवंबर को हमारे पहले अग्निवीर हमारे ट्रेनिंग संस्थान में रिपोर्ट करेंगे. वाइस एडमिरल डीके त्रिपाठी ने कहा कि नौसेना में हम महिला अग्निवीर भी ले रहे हैं. उसके लिए हमारी ट्रेनिंग में जो संशोधन करना है उसके लिए काम शुरू हो चुका है. उन्होंने कहा कि हमें 21 नवंबर का इंतजार है. मुझे आशा है कि महिला और पुरुष अग्निवीर आईएनएस चिल्का पर रिपोर्ट करेंगे.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें