1. home Hindi News
  2. national
  3. agneepath scheme eligibility qualification how to apply age limit know all about mha latest announcement rjv

Agnipath Scheme क्या है? कौन बन सकता है Agniveer? कितनी मिलेगी सैलरी? यहां जानें सबकुछ

अग्निपथ योजना रक्षा बलों का खर्च और उम्र घटाने के सरकार के प्रयासों का हिस्सा है. अग्निवीर बनने के लिए चयन प्रक्रिया कैसी होगी? योग्‍यताएं क्‍या निर्धारित हैं और किसे इस योजना का लाभ मिलेगा? यहां पाएं पूरी जानकारी-

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
what is agneepath scheme?
what is agneepath scheme?
fb

Indian Army Agnipath Scheme: युवाओं को सशस्त्र सेना (Armed Forces) से जोड़ने और सेनाओं के आधुनिकीकरण के लिए मोदी सरकार (Modi Govt) ने बड़ी पहल की है. केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने अग्निपथ योजना का ऐलान किया है. इसमें चार साल पूरा करनेवाले अग्निवीरों को सीएपीएफ (CAPF) और असम राइफल्स (Assam Rifles) में भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी. अग्निपथ योजना रक्षा बलों का खर्च और उम्र घटाने के सरकार के प्रयासों का हिस्सा है. इस योजना के तहत चार साल बाद 80 प्रतिशत सैनिकों को कार्यमुक्त कर दिया जाएगा. अग्निवीर बनने के लिए चयन प्रक्रिया कैसी होगी? योग्‍यताएं क्‍या निर्धारित हैं और किसे इस योजना का लाभ मिलेगा? इसके बारे में पूरी जानकारी यहां पाएं-

What Is Agnipath Scheme?

अग्निपथ स्कीम के तहत भर्ती होनेवाले युवाओं का सेवाकाल 4 साल का होगा. सेवा काल में 6 महीने की ट्रेनिंग अवधि भी शामिल है. अग्निपथ योजना के तहत थल सेना में सोल्जर रैंक, नौसेना में नौसैनिक या सोलर रैंक पर और वायु सेना में वायु सैनिक यानी एयरमैन रैंक पर भर्ती करने का प्रस्ताव है. अग्निपथ योजना के लिए उम्र साढ़े 17 साल से 21 साल तक होनी चाहिए. इस योजना के तहत 10 हफ्ते से लेकर 6 महीने तक ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके बाद अग्निवारों को देश के अलग-अलग हिस्सों में तैनात किया जाएगा.

What Are Benefits Of Agnipath Scheme?

अग्निपथ स्कीम के तहत सेवा के बदले अग्निपथ जवानों को प्रति माह 30 हजार से 40 हजार रुपये तक सैलरी दी जाएगी. अग्निपथ स्कीम के तहत युवाओं को 4 साल की अवधि के लिए सशस्‍त्र सेनाओं में कमीशन पर भर्ती की जाएगी. 4 साल तक वेतन के बाद आयकर से मुक्‍त 10.4 लाख की संयुक्‍त निधि और उपार्जित ब्‍याज का लाभ भी अग्निवीरों को मिलेगा. 4 वर्ष का टेन्‍योर पूरा करने के बाद उम्‍मीदवार अन्‍य सामान्‍य नौकरियां कर सकेंगे. सेवा अवधि खत्म होने के बाद उन्हें अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट भी मिलेगा.

What Are Qualifications For Agnipath Scheme?

सेना भर्ती के लिए निर्धाारित शैक्षणिक योग्‍यता पूर्ववत ही रहेगी. 12वीं पास उम्‍मीदवार भर्ती के लिए पात्र होंगे. उम्‍मीदवारों का चयन फिजिकल स्‍टैंडर्ड और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्‍ट के आधार पर ही होगा, जो 4 वर्षों के लिए अग्निवीर के तौर पर सेना में अपनी सेवाएं दे सकेंगे.

What Is Age Limit For Agnipath Scheme?

सेना प्रमुखों ने बताया है कि वर्तमान में सभी सेनाओं में सैनिकों की औसत आयु 32 वर्ष है. सेनाओं को यूथफुल बनाने के लिए अग्निपथ स्‍कीम लायी गई है. अग्निवीर बनने के लिए उम्‍मीदवारों की आयु सीमा साढ़े 17 साल से 21 साल के बीच है.

What Is Apply Date For Agnipath Scheme?

अग्निवीर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जल्‍द जारी किया जाएगा. संभव है कि ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन जून-जुलाई में शुरू हो जाएंगे. ट्रेनिंग 10 हफ्तों से 06 महीनों के बीच हो सकती है. सेवा की पूरी अवधि 4 साल की होगी. भर्ती के लिए विस्‍तृत नोटिफिकेशन केंद्र सरकार जल्‍द ही जारी करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें