1. home Hindi News
  2. national
  3. a wonderful sight will be seen in the sky this evening lunar eclipse will be seen on mars aml

Mars Eclipse : आज मंगल पर ग्रहण, हर भारतीय आसमान पर देख सकेगा ये अद्भुत खगोलीय घटना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चंद्रमा के पीछे पूरी तरह छुप जायेगा मंगल ग्रहण.
चंद्रमा के पीछे पूरी तरह छुप जायेगा मंगल ग्रहण.
Twitter

नयी दिल्ली : 17 अप्रैल शनिवार को यानी कि आज शाम पांच बजे एक अद्भुत खगोलीय घटना आसमान में देखी जा सकती है. यह घटना एक ग्रहण है. लेकिन इस बार चंद्रमा (Moon) या सूर्य (Sun) पर ग्रहण नहीं लगेगा. यह ग्रहण मंगल ग्रह (Mars) पर लगेगा. चंद्रमा मंगल की ठीक वैसे ही छुपा लेगा, जैसे सूर्य ग्रहण के समय सूर्य को छुपा लेता है. यह घटना भारत, इंडानेशिया और दक्षिण अफ्रीका के पश्चिमी तट से देखा जा सकेगा.

इंडिया टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार इस घटना के दौरान चंद्रमा लगभग डेढ़ घंटे के लिए मंगल ग्रह को पूरी तरह ढक लेगा. चुकी चंद्रमा अपने पूर्ण स्वरुप में नहीं है तो चंद्रमा के अंधेरे वाले भाग में मंगल को छुपते देखा जा सकता है. उसके करीब डेढ़ घंटे के बाद मंगल ग्रह दूसरी ओर से बाहर निकलता दिखेगा. यह एकदम ग्रहण की तरह ही लगेगा.

इस प्रकार की घटना पृथ्वी पर साल में दो बार होती है, इसलिए इसे दुर्लभ तो नहीं कहा जा सकता, लेकिन किसी निश्चित जगह से इसे हर बार नहीं देखा जा सकता. भारत में पिछली बार इस घटना को 10 मई 2008 को देखा गया था. इस घटना के समय आधा चंद्रमा मंगल ग्रह के काफी करीब से गुजरता है और पृथ्वी से देखने पर यह मंगल पर ग्रहण के समान लगता है.

इस घटना को आप नंगी आंखों से भी आसानी से देख सकते हैं. चंद्रमा के नजदीक होने के कारण आपको मंगल को पहचानने में भी ज्यादा परेशानी नहीं होगी. अगर इस घटना को टेलीस्कोप से देखा जाए तो यह काफी शानदार दिखेगा. पहले मंगल चंद्रमा के पीछे छुप जायेगा और फिर बाद में यह उसके दाहिने ओर से निकलेगा. जो एक लाल-नारंगी बिंदु के रूप में दिखाई देगा.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें