1. home Hindi News
  2. national
  3. 80000 indian will go for hajj 2022 pilgrimage 5000 women without mehram mtj

Hajj 2022: इस बार हज पर जायेंगे 80 हजार भारतीय, बिना मेहराम के जायेंगी 5,000 मुस्लिम महिलाएं

मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि हज यात्रा 2022 पर जाने वाले लोगों के लिए भारत सरकार ने सारे इंतजाम कर दिये हैं. इसमें वैक्सीनेशन से लेकर आरटी-पीसीआर टेस्ट तक की व्यवस्था शामिल है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मुख्तार अब्बास नकवी
मुख्तार अब्बास नकवी
Twitter

Hajj 2022: कोरोना संकट के बाद इस बार करीब 80 हजार लोग हज की यात्रा पर जायेंगे. 5,000 मुस्लिम महिलाएं बिना मेहराम के हज पर जायेंगी. अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को यह जानकारी दी है. मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि वर्ष 2022 के हज के लिए भारतीयों का कोटा 80,000 तय किया गया है.

कोरोना जांच से लेकर वैक्सीनेशन तक की व्यवस्था

मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि हज यात्रा 2022 पर जाने वाले लोगों के लिए भारत सरकार ने सारे इंतजाम कर दिये हैं. इसमें वैक्सीनेशन से लेकर आरटी-पीसीआर टेस्ट तक की व्यवस्था शामिल है. उन्होंने कहा हर प्वाइंट पर हज यात्रा पर जा रहे लोगों की मदद के लिए भारत सरकार ने व्यवस्था कर रखी है.

5000 महिलाएं बिना मेहराम जायेंगी हज पर

केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि इस बार 5,000 से अधिक मुस्लिम महिला हज पर जा रही हैं. ये लोग बिना मेहराम के जा रही हैं. अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि 10 जगहों से श्रद्धालु जेद्दा के लिए रवाना होंगे. इस वर्ष 90 हजार लोगों ने हज पर जाने के लिए आवेदन किया था.

इन 10 जगहों से जेद्दा के लिए रवाना होंगे श्रद्धालु

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि कोच्चि, हैदराबाद, बेंगलुरु, अहमदाबाद, दिल्ली, मुंबई, लखनऊ, गुवाहाटी और श्रीनगर से हज के लिए श्रदालु रवाना होंगे. बता दें कि इंडोनेशिया के बाद सबसे ज्यादा श्रद्धालु भारत से ही हज के लिए जाते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें