30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

माओवादी बंद के कारण झारखंड में कल होने वाली मैट्रिक-इंटर की परीक्षा टली

पटना/रांची : बिहार-झारखंड का दो दिन का माअोवादी बंद आज सुदूर नक्सलप्रभावित इलाकों में असरदार दिख रहा है. माओवादियों ने 15 व 16 फरवरी को बिहार झारखंड बंद का अाह्वान किया है.माओवादी बंद के मद्देनजर झारखंड में कल यानी 16 फरवरी को होने वाली मैट्रिक व इंटर की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है. […]

पटना/रांची : बिहार-झारखंड का दो दिन का माअोवादी बंद आज सुदूर नक्सलप्रभावित इलाकों में असरदार दिख रहा है. माओवादियों ने 15 व 16 फरवरी को बिहार झारखंड बंद का अाह्वान किया है.माओवादी बंद के मद्देनजर झारखंड में कल यानी 16 फरवरी को होने वाली मैट्रिक व इंटर की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है. झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने इस आशय का फैसला लिया है और कहा है कि अब कल होने वाली मैट्रिक की परीक्षा दो मार्च को व इंटर की परीक्षा 7 मार्च को होगी. बाकी परीक्षा अपने शिड्यूल के अनुसार होगी. इस फैसले के पीछे ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों व परीक्षा लेने वाले कर्मियों, शिक्षकों की सुरक्षा को मुख्य कारण माना जा रहा है.

झारखंड के पलामू, गुमला, सिमडेगा, चतरा के ग्रामीण अंचलों में बंद का असर दिख रहा है. वहीं, बिहार के जुमई, औरंगाबाद, खड़गपुर व गया के आसपास के इलाके में बंद का असर दिख रहा है. जमुई जिले के बरहेट प्रखंड कार्यालय को नक्सलियों ने देर रात विस्फोट कर उड़ा दिया.


माओवादियों ने यह बंद अपने नेता रामचंद्र महतो उर्फ चिराग के पुलिस मुठभेड़ में मारे जाने के विरोध में बुलाया है. चिराग को पिछले दिनों पुलिस ने जमुई में मार गिराया था.

राजधानी रांची में खादगढ़ा बस स्टैंड पर वाहनें खड़ी हैं और दूसरे राज्यों व सुदूर जिलों से आये लोगों को अपने गंतव्य तक जाने के लिए वाहन नहीं मिल रहे हैं. एनएच 33 पर भी बंद का असर दिख रहा है.

Undefined
माओवादी बंद के कारण झारखंड में कल होने वाली मैट्रिक-इंटर की परीक्षा टली 4


उधर, बिहार के जुमई जिले के बरहेट प्रखंड कार्यालय को बम से उड़ाने के मामले की तफ्तीश के लिए सीआरपीएफ की डॉग स्क्वायड टीम पहुंची है. वहां एक और आइइडी बम होने का संदेह है. उधर, औरंगाबाद के ढिबरा के ढाबी गांव में विस्फोट हुआ है, जिसमें कोबरा बटालियन की टीम बाल बाल बच गयी है.


बंद के मद्देनजर दोनों राज्यों की पुलिस ने अलर्ट जारी किया है और नक्सल प्रभावित इलाकों के थानों व पुलिस को विशेष सतर्कता बरतने को कहा गया है. नक्सलियों के दो दिवसीय बंदी का रेल परिचालन पर खासा असर देखने को मिला. बंदी को लेकर सोमवार को जमालपुर-किउल रेलखंड पर नक्सलियों ने रेल यातायात को बाधित कर दिया. रेलखंड के उरैन स्टेशन के कजरा के पास नक्सलियों ने सिग्नल मैन को बंधक बना लिया. नक्सलियों के सिग्नल मैन को बंधक बनाए जाने से रूट पर ट्रेनों का परिचालन खासा बाधित रहा आैर आधा दर्जन से अधिक ट्रेनें विभिन्न स्टेशनों पर खड़ी रहीं.


पांच घंटे से अधिक समय तक ट्रेनों के परिचालन के बाधित रहने के कारण मनकटठा स्टेशन पर ब्रहम्पुत्र मेल के यात्रियों ने जमकर हंगामा मचाया और प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी की. यात्रियों के हंगामे के बाद ट्रेन को किउल स्टेशन तक लाया गया.

– मुंगेर में माओवादियों के बंद का असर, खड़गपुर-तारापुर-जमुई मुख्य मार्ग पर वाहनों का परिचालन ठप.

– भागलपुर में रेल परिचालन पर असर, मुजफ्फरपुर भागलपुर जनसेवा एक्सप्रेस व राजेंद्रनगर-बांका इंटरसिटी घंटों लेट.

– औरंगाबाद के ढिबरा में माओवादियों ने दहशत फैलाने के उद्देश्य से विस्फोट किया. किसी के हताहत होने की सूचना नहीं.

– औरंगाबाद में बैंकों को रखा गया बंद.

– नक्सली बंद के मद्देनजर रेल पुलिस अलर्ट, सभी स्टेशनों पर बढ़ायी गयी सुरक्षा व्यवस्था

Undefined
माओवादी बंद के कारण झारखंड में कल होने वाली मैट्रिक-इंटर की परीक्षा टली 5


झारखंड में बंद का असर


झारखंड के गुमला, लोहरदगा, सिमडेगा इलाके में बंद का असर दिख रहा है. गुमला से हमारे प्रतिनिध से बताया कि बाजार बंद है और सन्नाटा पसरा हुआ है. कहीं कहीं हल्की आवाजाही देखी जा रही है. चतरा प्रतिनिधि ने बताया कि लंबी दूरी के वाहन नहीं चल रहे हैं. छोटे व कम दूरी के वाहन कहीं कहीं चल रहे हैं. वहीं, कोडरमा प्रतिनिधि ने बताया कि उनके इलाके में बद का कोई असर नहीं है.

Undefined
माओवादी बंद के कारण झारखंड में कल होने वाली मैट्रिक-इंटर की परीक्षा टली 6

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें