जानें भारत के लिए क्‍यों खास है सियाचिन ग्‍लेशियर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दीपावली के मौके पर सियाचिन ग्‍लेशियर पर भारतीय जवानों के बीच मौजूद थे. मोदी ने सेना के जवानों का हौसला बढ़ाने के लिए आज दीपावली उनके साथ मनानेकाफैसला लिया.शायद आपको पता होगा कि सियाचिन ग्‍लेशियर हमारे लिए हमारे देश के लिए बहुत खास है. आइये हम जानने की कोशिश करते हैं कि किस तरह से यह हमारे लिए मायने रखता है.

* पाकिस्‍तान और चीन की सीमा यहां भारत के साथ मिलती है
सियाचिन सबसे ऊंचाई पर स्थित है. यहां पाकिस्‍तान और चीन दोनों की सीमा भारत के साथ मिलती है. दोनों देश से हमें आये दिन खतरा बना रहता है. पाक और चीन की सेना लगातार भारत की सीमा पर घुसपैठ की कोशिश में लगी रहती है. थोड़ी सी चुक से भारत संकट में पड़ सकता है. इसलिए यहां सैनिक चौकन्‍ने रहते हैं.
* 3 हजार सैनिक रहते हैं हमेशा तैनात
सियाचिन ग्‍लेशियर पर स्थित भारतीय सीमा की रक्षा के लिए 3 हजार सैनिक हमेशा तैनात रहते हैं. पाकिस्‍तान सियाचिन पर हमेशा से अपना दावा करते आया है, हालांकि पाक को सटीक जवाब मिलते रहा है.
* -50 डिग्री तक पहुंच जाता है पारा
सियाचिन पूर्वी काराकोरम रेंज पर स्थित है. यह हिमालय श्रृंखला के 35.421226°N 77.109540°E, पर स्थि‍त है. समुद्र तल से इसकी ऊंचाई लगभग 5,753 m है. इतनी ऊंचाई पर होने के कारण यहां तापमान सालों भर कम रहती है. पारा -50 के करीब पहुंच जाती है. अभी सियाचिन ग्‍लेशियर का तापमान -30 डिग्री है.इतनी ठंढ़ के बीच भारत के जवान वहां पूरी मुस्‍तैद के साथ डटे रहते हैं. हालांकि कड़ाके की ठंढ़ का शिकार जवानों को होना पड़ता है.
* भारत की स्थिति मजबूत
सियाचिन में भारत, पाकिस्‍तान और चीन तीनों देशों की सीमा मिलती है. पाकिस्‍तान वर्षों से यहां अपना आधिपत्‍य स्‍थापित करने के लिए तैयार रहता है. हालांकि भारत के जवानों ने पाकिस्‍तान को इसका बराबर जवाब दिया है. बताते चलें कि यहां भारत की स्थिति मजबूत है.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें