36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मौसम : उत्तर भारत में कई जगहों पर रेड अलर्ट, देश का सबसे ठंडा स्थान रहा द्रास

राजस्थान के पांच शहरों में पारा शून्य, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, बिहार, मप्र में शीतलहर नयी दिल्ली : पहाड़ों पर बर्फबारी, सद हवाओं और घने कोहरे के कारण देश की राजधानी समेत पूरा उत्तर भारत ठंड से कांप रहा है. दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार से लद्दाख की द्रास […]

राजस्थान के पांच शहरों में पारा शून्य, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, बिहार, मप्र में शीतलहर
नयी दिल्ली : पहाड़ों पर बर्फबारी, सद हवाओं और घने कोहरे के कारण देश की राजधानी समेत पूरा उत्तर भारत ठंड से कांप रहा है. दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार से लद्दाख की द्रास घाटी और जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर तक जबरदस्त शीतलहर से जनजीवन थम-सा गया है. ट्रेनों और उड़ानों की रफ्तार धीमी हो गयी है.
पारा हर रोज नये रिकॉर्ड बना रहा है. रविवार को लद्दाख के लेह में तापमान शून्य से 19 डिग्री, जबकि द्रास में तापमान शून्य से 28.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. द्रास देश का सबसे ठंडा हिस्सा रहा. श्रीनगर में तापमान शून्य से 5.8 डिग्री सेल्सियस नीचे हैं, जो यह इस सीजन की सबसे सर्द रात थी.यहां डल झील के कई हिस्से बर्फ में तब्दील हो गये हैं.
वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार की सुबह न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो शनिवार के न्यूनतम तापमान से एक डिग्री अधिक है. शहर में घने कोहरे की वजह से दृश्यता 500 मीटर से कम हो गयी. कोहरे के कारण चार उड़ानों के मार्ग बदले गये हैं, जबकि 24 ट्रेनों के रूट बदल दिये गये हैं. मध्य प्रदेश के 10 शहरों में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री से नीचे दर्ज किया गया.
राजस्थान के पांच शहरों में पारा शून्य से नीचे बना हुआ है. ठंड को देखते हुए छह राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इनमें जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली शामिल हैं. हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में सर्दी की वजह से झरना जम गया है. शिमला में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री रहा, जो दिल्ली के औसत 2.4 डिग्री से काफी ज्यादा है.
दिल्ली में चार उड़ानों के मार्ग बदले गये, 24 ट्रेनों के भी रूट बदले, जम गयी डल झील
राजस्थान
माउंटआबू में पारा -3.0 पर, खेतों में पड़ा पाला
जयपुर में 1964 के बाद न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया
उत्तर प्रदेश
ठंड से 57 लोगों की मौत, पारा जमाव बिंदु के करीब
मथुरा में 2°, बुलंदशहर, बागपत, बिजनौर, हापुड़ में तापमान 3° डिग्री सेल्सियस दर्ज
हरियाणा-पंजाब
हरियाणा के हिसार में 0.2 डिग्री और पंजाब के बठिंडा में 0.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.
हरियाणा में 30-31 दिसंबर को सभी स्कूल रहेंगे बंद
आगे क्या : 31 तक छाया रहेगा कोहरा
मौसम विभाग के मुताबिक, अभी सर्दी का कहर दो दिन और सतायेगा. बुधवार के बाद से इसमें राहत मिलने की उम्मीद है. 31 दिसंबर और एक जनवरी को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, असम और मेघालय में घना कोहरा छाये रहने के आसार हैं. वहीं मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़ और झारखंड में इन दिनों में गरज-चमक के साथ ओले गिरने की आशंका है.
हिमाचल : स्पीति में -30 डिग्री पारा, तेल और दूध तक भी जमे
ऊंचे हिमालयी इलाकों में जोरदार बर्फबारी से घाटियों और मैदानी इलाकों में पारा तेजी से गिरा है. हिमाचल प्रदेश के किलोंग में पारा गिरकर -11 डिग्री पर आ गया. स्पीति में तापमान -30 डिग्री पर जा पहुंचा है. मुख्यालय काजा के एक रसोई घर में रखे सरसों का तेल, दूध और अन्य तरल पदार्थ भी जम गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें