उत्तर भारत में शीत लहर का कहर: बढ़ी ठंड, कांप रहे हैं लोग, कई स्कूल बंद

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली : उत्तर भारत में शीत लहर के चलते बुधवार को ठंड और अधिक बढ़ गयी. दिल्ली और अन्य प्रमुख शहरों में इस मौसम का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. वहीं, राजस्थान, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में अलग-अलग स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा.

राष्ट्रीय राजधानी में मौसम का सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड किया गया, यहां न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने कहा कि अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम और आर्द्रता का स्तर 97 से 61 प्रतिशत के बीच दर्ज किया गया. ठंड के कारण गुरुवार और शुक्रवार को पड़ोसी गाजियाबाद और गौतम बूद्ध नगर में स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया. गुरुवार सुबह शहर में कई जगहों पर कोहरे छाये रहने के कारण ठंड बहुत अधिक रही. अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो शिमला से कम था. यह केंद्र शासित प्रदेश का इस मौसम का अब तक का सबसे ठंडा दिन था. पंजाब और हरियाणा में, नारनौल और फरीदकोट क्रमशः 2.5 डिग्री सेल्सियस और 3.6 डिग्री सेल्सियस पर सबसे ठंडा रहे, जबकि राजस्थान के माउंट आबू में रात का तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

जम्मू में, रात का तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो इस सीजन अब तक का सबसे कम तापमान है. जम्मू कश्मीर और लद्दाख में पिछले एक सप्ताह से पारा काफी नीचे है और पिछले कुछ दिनों से ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है. इसके अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, त्रिपुरा, सिक्किम समेत देश के कई अन्य हिस्सों में कड़ाके की सर्दी जारी है.

ठंड के मद्देनजर यूपी के स्कूल-कॉलेज 20 दिसंबर तक बंद
उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में पड़ रही कड़ाके की ठंड के मद्देनजर राज्य के 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल-कॉलेजों को आगामी 20 दिसंबर तक बंद रखने के आदेश दिए हैं. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बुधवार को बताया कि ठंड एवं शीतलहर की वजह से प्रदेश के 12वीं तक के सभी स्कूल और कॉलेज गुरुवार और शुक्रवार को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि स्कूलों से कहा गया है कि वे बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाओं का कार्यक्रम पुनः निर्धारित करें. इसके पूर्व, गौतम बुद्ध नगर और गाजियाबाद जिला प्रशासन ने कड़ाके की सर्दी के मद्देनजर अपने-अपने यहां स्कूल-कॉलेज 2 दिन बंद रखने के आदेश दिए थे. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के कई इलाके इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें