27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

NEET 2020: रजिस्ट्रेशन शुरू, आवेदन के लिए यह रहा डायरेक्ट लिंक

NEET 2020 परीक्षा 5 जनवरी, 2019 को आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जो 21 नवंबर तक चलेगी. राष्ट्रीय प्रवेश सह पात्रता परीक्षा (National Eligibility cum Entrance Test, NEET 2020) के लिए आवेदन की प्रक्रिया सोमवार, 2 दिसंबर 2019 से शुरू हो चुकी है. यह परीक्षा देश […]

NEET 2020 परीक्षा 5 जनवरी, 2019 को आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जो 21 नवंबर तक चलेगी.

राष्ट्रीय प्रवेश सह पात्रता परीक्षा (National Eligibility cum Entrance Test, NEET 2020) के लिए आवेदन की प्रक्रिया सोमवार, 2 दिसंबर 2019 से शुरू हो चुकी है.

यह परीक्षा देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और डेंटल कोर्सेज (MBBS and BDS courses) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. इस परीक्षा के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA, National Testing Agency) ने आधिकारिक अधिसूचना (NEET official notification) जारी कर दी है.

Direct Link to apply for NEET PG 2020

नीट पीजी परीक्षा 2020 के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया nbe.edu.in पर शुरू हो चुकी है. नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) की ओर से यह राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा- पोस्ट ग्रेजुएट (NEET PG) 2020 परीक्षा आयोजित करायी जाती है. आप आधिकारिक वेबसाइट nbe.edu.in पर ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं.

NTA NEET UG 2020: इस बार परीक्षा में होंगे ये बड़े बदलाव, जानना जरूरी

NEET PG 2020 पंजीकरण प्रक्रिया 21 नवंबर को समाप्त होगी और परीक्षा 5 जनवरी, 2019 को आयोजित की जाएगी. NEET PG 2020 परीक्षा का परिणाम 31 जनवरी, 2020 को घोषित किया जाएगा.

NEET PG को जानें-
NEET PG एक पात्रता सह रैंकिंग परीक्षा है, जो भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम 1956 की धारा (10) के अनुसार विभिन्न एमडी/एमएस और पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए एकल प्रवेश परीक्षा के रूप में निर्धारित है. यह पीजी पाठ्यक्रमों के लिए एकल प्रवेश परीक्षा है. भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 1956 के अनुसार एमडी/एमएस/पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कोई अन्य प्रवेश परीक्षा, कभी भी राज्य या संस्थान स्तर पर मान्य नहीं होगी.

यह है पात्रता मापदंड-
NEET PG के लिए आवेदन करने के इच्छुक सभी उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से एमबीबीएस की डिग्री या एमबीबीएस पास प्रमाणपत्र होना आवश्यक है. इसके साथ ही, उम्मीदवार के पास मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया या स्टेट मेडिकल काउंसिल द्वारा जारी एमबीबीएस योग्यता का पंजीकरण प्रमाणपत्र हो. पात्रता मानदंडों पर अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें