32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आज से बंद हो गए केदारनाथ मंदिर के कपाट, जानें अन्य धामों की यात्रा समाप्त होने का दिन

जम्मूः हिमालय क्षेत्र स्थित केदारनाथ मंदिर के कपाट पौराणिक परंपराओं के अनुसार भैयादूज के मौके पर सुबह साढ़े आठ बजे शीतकाल के छह महीनो के लिए बंद कर दिए गए. केदारनाथ धाम में कपाट बंद होने के मौके पर डेढ़ हजार से अधिक श्रद्धालु इस शुभ अवसर के साक्षी बनें. मंगलवार सुबह तीन बजे से […]

जम्मूः हिमालय क्षेत्र स्थित केदारनाथ मंदिर के कपाट पौराणिक परंपराओं के अनुसार भैयादूज के मौके पर सुबह साढ़े आठ बजे शीतकाल के छह महीनो के लिए बंद कर दिए गए. केदारनाथ धाम में कपाट बंद होने के मौके पर डेढ़ हजार से अधिक श्रद्धालु इस शुभ अवसर के साक्षी बनें.

मंगलवार सुबह तीन बजे से ही समाधि पूजा शुरू कर दी गई थी. ठीक आठ बजकर 30 मिनट पर उत्सव डोली को मंदिर से बाहर लाने के बाद केदारनाथ मंदिर के मुख्य कपाट बंद कर दिए गए. जम्मू-कश्मीर आर्मी की बैंड टीम की धुनों ने भी माहौल को भक्तिमय बना दिया.

मंदिर से उत्सव डोली के बाहर आने के बाद मंदिर की परिक्रमा की गई. साथ ही डोली सीधे अपने गद्दीस्थल के लिए रवाना हो गई. बद्रीनाथ धाम के कपाट की बात करें तो वह अगले माह 17 नवंबर को शाम 5 बजकर 13 मिनट में शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे.

उत्तराकाशी जिले में गंगोत्री धाम के कपाट दीवाली के अगले दिन यानी 28 अक्टूबर को सुबह 11 बजकर 40 मिनट में बंद कर दिए जाएंगे.
यमुनोत्री धाम के कपाट दीवाली के बाद 29 अक्तूबर को भैया दूज के दिन बंद किए जाएंगे. समय सारणी अभी सामने आई नहीं है.
द्वितीय केदार भगवान मद्महेश्वर के कपाट अगले माह 21 नवंबर को बंद कर दिए जाएंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें