28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देश में लगभग 260 केंद्रीय विद्यालयों का संचालन अस्थायी परिसरों में

नयी दिल्ली : मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) के अधिकारियों ने बताया कि देश में 260 से अधिक केंद्रीय विद्यालय प्रायोजकों द्वारा उपलब्ध कराये गये अस्थायी परिसरों में चल रहे हैं और इस तरह के ज्यादातर स्कूलों का संचालन मध्य प्रदेश और जम्मू कश्मीर में हो रहा है. एचआरडी के तत्वावधान में केंद्रीय विद्यालय संगठन […]

नयी दिल्ली : मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) के अधिकारियों ने बताया कि देश में 260 से अधिक केंद्रीय विद्यालय प्रायोजकों द्वारा उपलब्ध कराये गये अस्थायी परिसरों में चल रहे हैं और इस तरह के ज्यादातर स्कूलों का संचालन मध्य प्रदेश और जम्मू कश्मीर में हो रहा है.

एचआरडी के तत्वावधान में केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) द्वारा भारत में 1,206 केंद्रीय विद्यालय संचालित हो रहे हैं, जबकि इस तरह के तीन स्कूलों का संचालन विदेशों में हो रहा है. मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, अब तक 266 केवी प्रायोजक द्वारा प्रदान किये गये अस्थायी परिसरों में चल रहे हैं. केवीएस के मानदंडों के अनुसार, स्थायी भवनों की कमी के कारण, शिक्षण-अध्ययन प्रक्रिया प्रभावित होता है. अस्थायी परिसरों में चल रहे 266 स्कूलों में से मध्य प्रदेश और जम्मू कश्मीर में 21-21 स्कूल संचालित हो रहे हैं. इसके बाद बिहार में इस तरह के 17 स्कूलों का संचालन हो रहा है.

अधिकारी ने कहा, 107 स्कूलों के लिए इमारतों का निर्माण चल रहा है, जबकि 98 स्कूलों के लिए इमारतों की योजना चल रही है. प्रायोजक अधिकारियों द्वारा 67 स्कूलों के लिए भूमि का हस्तांतरण किया जाना बाकी है. राष्ट्रीय राजधानी में भी तीन केंद्रीय विद्यालय अस्थायी परिसरों में चल रहे हैं. 2016-17 के दौरान 27 केवी के लिए स्थायी भवन स्वीकृत किये गये थे और उनमें से 11 को अगले साल मंजूरी दी गयी थी. अधिकारी ने बताया, 2018-19 के दौरान 51 केंद्रीय विद्यालयों के लिए स्थायी इमारतों को स्वीकृति दी गयी थी और अब तक किसी भी केवी के लिए 2019 में किसी भी इमारत को मंजूरी नहीं दी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें