27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

NDMC स्‍कूल में 6 साल की बच्‍ची से रेप पर महिला व मानवाधिकार आयोग ने सरकार को भेजा नोटिस

नयी दिल्‍ली : एनडीएमसी के एक स्‍कूल में 6 साल की मासूम से रेप मामले में राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने दिल्‍ली के मुख्‍य सचिव अंशु प्रकार, दिल्‍ली सरकार और दिल्‍ली के पुलिस कमिश्‍नर को नोटिस भेजा है. आयोग ने मामले में चार दिनों के अंदर रिपोर्ट तलब किया है. इससे कुछ देर पूर्व दिल्‍ली महिला […]

नयी दिल्‍ली : एनडीएमसी के एक स्‍कूल में 6 साल की मासूम से रेप मामले में राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने दिल्‍ली के मुख्‍य सचिव अंशु प्रकार, दिल्‍ली सरकार और दिल्‍ली के पुलिस कमिश्‍नर को नोटिस भेजा है. आयोग ने मामले में चार दिनों के अंदर रिपोर्ट तलब किया है. इससे कुछ देर पूर्व दिल्‍ली महिला आयोग ने भी दिल्‍ली पुलिस और स्‍कूल को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है.

इस मामले पर बात करते हुए दिल्‍ली पुलिस के डीसीपी ने कहा कि आरोपी की पहचान कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है. उन्‍होंने बताया कि आरोपी पिछले डेढ से दो माह से स्‍कूल में काम कर रहा है. जांच चल रही है, जहां घटना हुई है वहां सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा हुआ था. पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है और हर पहलू को ध्‍यान में रखकर जांच की जा रही है.

बता दें कि राजधानी दिल्ली के गोल मार्केट इलाके में स्थित नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के एक स्कूल में इलेक्ट्रिशियन ने दूसरी कक्षा की एक छात्रा से बलात्कार किया. बुधवार को जब बच्ची घर जा रही थी तब आरोपी राम आसरे (37) कथित तौर पर उसे स्कूल परिसर स्थित पंप रूम में ले गया, जहां उसने बच्ची के साथ जबरदस्ती की. उसने बच्ची को धमकाया और कहा कि वह इस बारे में किसी को कुछ भी नहीं बताये.

घर में बच्ची की मां ने उसके निजी अंगों से खून आता देखा तो वह उसे अस्पताल ले गयी, जहां चिकित्सकों ने बताया कि उसका यौन उत्पीड़न हुआ है. बच्ची के माता-पिता ने कल पुलिस को इस बारे में सूचना दी, जिसके बाद मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया. आरोपी एनडीएमसी में स्थायी कर्मचारी है और इलेक्ट्रिशियन के तौर पर काम करता है. वह पिछले एक महीने से स्कूल में काम कर रहा था.

पुलिस ने बताया कि आरोपी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की संबद्ध धाराओं तथा यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पॉक्सो) कानून के तहत मामला दर्ज किया गया है. स्कूल के एक प्रतिनिधि ने बताया कि पीड़ित बच्ची के माता-पिता ने कल सुबह दस बजे उन्हें घटना की जानकारी दी. प्रतिनिधि ने दावा किया कि आरोपी उनके स्कूल का कर्मचारी नहीं है.

स्‍कूल का कर्मचारी नहीं है आरोपी

स्‍कूल के प्रतिनिधि ने बताया, ‘जहां तक हमें पता चला है, घटना स्कूल खत्म होने के बाद दोपहर डेढ़ बजे के बाद की है. इसमें हमारे स्कूल का कर्मचारी लिप्त नहीं है. जांच जारी है और बच्ची की हालत ठीक है. हम उसके माता-पिता के संपर्क में बने हुए हैं.’ घटना के विरोध में कुछ अभिभावकों ने स्कूल के बाहर प्रदर्शन किया. एनडीएमसी के अधिकारियों ने कहा कि वह इस मुद्दे को देख रहे हैं.

दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने ट्वीट किया कि वह दिल्ली पुलिस और स्कूल को नोटिस जारी करेंगी और उनसे पूछा जायेगा कि स्कूल में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम हैं या नहीं. उन्होंने ट्वीट में लिखा, ‘दिल्ली के स्कूल में छह वर्षीय बच्ची से बलात्कार. आरोपी के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए और नये कानून के मुताबिक उसे छह महीने के भीतर फांसी पर लटकाया जाना चाहिए.’

मालीवाल ने कहा कि स्कूल में सुरक्षा इंतजामों को लेकर डीसीडब्ल्यू दिल्ली पुलिस और स्कूल प्रशासन को नोटिस जारी करेगा.’ दिल्ली पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक इस वर्ष के पहले चार महीनों में राष्ट्रीय राजधानी में प्रतिदिन दो से अधिक संख्या में बच्चे बलात्कार के शिकार होते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें