25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

यासीन मलिक गिरफ्तार, मीरवाइज नजरबंद, एनआइए की छापेमारी में हथियार जब्त

श्रीनगर/नयी दिल्ली : जेकेएलएफ प्रमुख यासीन मलिक को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया गया, जबकि हुरियत नेता मीरवाइज उमर फारुक को नजरबंद किया गया. यह कार्रवाई दिल्ली में एनआइए मुख्यालय के बाहर अलगाववादियों द्वारा प्रस्तावित धरने से एक दिन पहले हुई है. अधिकारियों ने कहा कि मलिक को यहां हिरासत में लिया गया और 11 […]

श्रीनगर/नयी दिल्ली : जेकेएलएफ प्रमुख यासीन मलिक को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया गया, जबकि हुरियत नेता मीरवाइज उमर फारुक को नजरबंद किया गया. यह कार्रवाई दिल्ली में एनआइए मुख्यालय के बाहर अलगाववादियों द्वारा प्रस्तावित धरने से एक दिन पहले हुई है. अधिकारियों ने कहा कि मलिक को यहां हिरासत में लिया गया और 11 सितंबर तक सेंट्रल जेल भेजा गया. उन्होंने कहा कि अलगाववादियों को शुक्रवार को दिल्ली जाने से रोकने के लिए मीरवाइज को नजरबंद किया गया. हुरियत नेता सैयद अली शाह गिलानी पिछले कई सालों से नजरबंद हैं. मलिक, गिलानी और मीरवाइज ने बुधवार को घोषणा की थी कि वे एनआइए द्वारा कथित उत्पीड़न के खिलाफ दिल्ली में एनआइए कार्यालय के बाहर धरना देंगे. इस बीच, एनआइए ने कश्मीर घाटी में आतंकवाद और विध्वंसक गतिविधियों के लिए वित्तीय मदद की अपनी जांच के मामले में गुरुवार को जम्मू कश्मीर और राष्ट्रीय राजधानी में 10 जगहों पर छापा मारा और अलगावादी शब्बीर शाह के एक करीबी सहयोगी से तीन हथियार जब्त किये.

दूसरी ओर एनआइए ने कश्मीर घाटी में आतंकवाद और विध्वंसक गतिविधियों के लिए वित्तीय मदद की अपनी जांच के मामले में गुरुवारको जम्मू कश्मीर और राष्ट्रीय राजधानी में 10 जगहों पर छापा मारा और अलगावादी शब्बीर शाह के एक करीबी सहयोगी से तीन हथियार जब्त किये. घाटी, जम्मू, दिल्ली और गुड़गांव के विभिन्न हिस्से में गुरुवार को भी एनआइए की छापेमारीजारीरही. जहां छापा मारा गया उसमें हुरियत कांफ्रेंस के पाकिस्तान समर्थक धड़े के नेता जीएन सुमजी का पैतृक आवास भी शामिल है.

पहली बार है जब राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने दक्षिण कश्मीर में धावा बोला है जिसे आतंकी गतिविधियों के केंद्र के तौर पर जाना जाता है. जिन जगहों पर छापा मारा गया उसमें एक स्थान अलगाववादी शब्बीर शाह के करीबी अब्दुल रजाक का है. एनआइए अधिकारियों ने वहां से तीन हथियार एक पिस्तौल, एक डबल बैरल गन और प्वाइंट 315 बोर की राइफल जब्त की. रजाक ने दावा किया कि हथियार लाइसेंसी है, लेकिन अब तक कोई दस्तावेज पेश नहीं कर पाये. जिन के यहां पर छापा मारा गया उसमें कारोबारी जहूर वताली के दिल्ली और गुड़गांव में चार्टर्ड अकाउंटेंट भी शामिल हैं.

एनआइए ने हाल में कथित धन शोधन और कुछ अन्य मामलों के संबंध में अलगाववादी नेताओं से जुड़े लोगों की गिरफ्तारियां कीं और छापेमारी की. मालूम हो, कथित हवाला डीलरों और कुछ कारोबारियों पर शिकंजा कसते हुए एनआइए ने बुधवार को भी कश्मीर घाटी और दिल्ली के विभिन्न भागों में 27 जगहों पर छापेमारी की थी. घाटी में आतंकी गतिविधियों के वित्तपोषण की जांच के संबंध में की गयी इस छापेमारी में करीब 2. 20 करोड़ रुपये नकद जब्त किये. एनआइए के एक प्रवक्ता ने इसकी जानकारीदेते हुए कहा कि बुधवार की सुबह शुरू हुए अभियान के दौरान, अलगाववादी और भारत विरोधी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए वित्तपोषण के आरोपियों के घरों और कारोबारी प्रतिष्ठानों पर छापे मारे गये. प्रवक्ता ने कहा कि छापों के दौरान लैपटाॅप, मोबाइल फोन और हार्ड डिस्क सहित विभिन्न डिजिटल उपकरण भी जब्त किये गये. प्रवक्ता ने कहा कि हवाला आॅपरेटरों-कारोबारियों के संपर्क से जुड़ी डायरियां आदि भी बरामद हुईं. जम्मू कश्मीर के कुछ बैंक खातों की जानकारियां भी बरामद हुईं. उन्होंने कहा कि कुछ लोगों के यात्रा दस्तावेज, जिसमें यूएइ की उनकी यात्रा का पता चलता है, भी बरामद किये गये हैं. कुछ संदिग्धों से उनके पास से हुई बरामदगी के बारे में पूछा जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें