1. home Home
  2. national
  3. 100 crore doses of vaccination india will create new history today preparing to celebrate all over the country vwt

भारत ने रच दिया नया इतिहास, लगा दी गई कोरोना वैक्सीन की 100 करोड़वीं डोज, पीएम मोदी पहुंचे आरएमएल अस्पताल

दुनियाभर में अब तक सिर्फ चीन में ही 100 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना टीके की खुराक लगाई गई है. भारत में अब तक 18 साल से अधिक उम्र के 75 फीसदी लोगों को कोरोना टीके की पहली खुराक लगा दी गई है, जबकि 31 फीसदी आबादी को इसकी दोनों खुराक दे दी गई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना वैक्सीन
कोरोना वैक्सीन
फोटो : ट्विटर.

नई दिल्ली : कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में भारत आज यानी गरुवार को एक नया इतिहास रचा दिया है. आज ही देश में कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत 100 करोड़वीं डोज लगाई जा चुकी है. टीकाकरण के मामले में रिकॉर्ड कायम करने के मौके पर सरकार की ओर से पूरे देश में जश्न मनाने की तैयारी कर ली है.

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली स्थित राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल पहुंचकर 100 करोड़वीं डोज पूरा होने के उपलक्ष्य पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया का स्वागत किया.

सिर्फ नौ महीने में उपलब्धि हासिल : डॉ वीके पॉल

इस मौके पर नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा कि 100 करोड़ डोज़ के आंकड़े पर पहुंचाना बहुत ही अद्भुत है और ये वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू होने के सिर्फ 9 महीने में हासिल किया गया है. ये राज्य सरकारों, ज़िला टीमों और लोगों की उपलब्धि है.

योगी आदित्यनाथ ने दी बधाई

भारत में कोविड-19 वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार होने पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मैं उन सभी को बधाई देता हूं जो कोरोना की वैक्सीन लेकर प्रधानमंत्री मोदी के संकल्प के साथ जुड़े और भारत को कोरोना मुक्त होने की परिकल्पना को साकार करने में मदद की.

पहले स्थान पर चीन

बता दें कि दुनियाभर में अब तक सिर्फ चीन में ही 100 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना टीके की खुराक लगाई गई है. भारत में अब तक 18 साल से अधिक उम्र के 75 फीसदी लोगों को कोरोना टीके की पहली खुराक लगा दी गई है, जबकि 31 फीसदी आबादी को इसकी दोनों खुराक दे दी गई है. देश में 18 से 44 साल के 55,29,44,021, 45 से 59 वर्ष के 26,87,65,110 और 60 वर्ष के ऊपर वाले 16,98,24,308 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है.

स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया की अपील

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने टीकाकरण के लिए पात्र लोगों से बिना देरी टीका लगवाने और भारत की ऐतहासिक टीकाकरण यात्रा में योगदान देने की अपील की है. मंडाविया ने कहा कि टीके की 100 करोड़ खुराक लगाने के बाद हम मिशन के तहत सुनिश्चित करेंगे कि जिन्हें पहली खुराक लग चुकी हैं, उन्हें दूसरी खुराक भी लगे, ताकि कोविड-19 से उनकी सुरक्षा सुनिश्चित हो सके. केंद्र सरकार ने कहा कि जिन गांवों में सौ फीसदी टीकाकरण हो चुका हैं, उन्हें 100 करोड़ खुराक लगाने की उपलब्धि मनाने के लिए इस अभियान में अहम स्वास्थ्यकर्मियों की प्रशंसा में पोस्टर बैनर लगाने चाहिए.

कैलाश खेर का गीत और ऑडियो-वीडियो फिल्म जारी

भारत में कोरोना टीकाकरण के तहत 100 करोड़ खुराक लगाए जाने के बाद जश्न मनाने के लिए कई कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है. देश में 100 करोड़ खुराक दिए जाने के अवसर पर मंडाविया लाल किले से गायक कैलाश खेर का गीत और ऑडियो-विजुअल फिल्म जारी करेंगे.

स्वास्थ्य मंत्री की अपील

मांडविया ने ट्वीट किया कि देश वैक्सीन शतक बनाने के करीब है. इस स्वर्णिम अवसर के सहभागी बनने के लिए देशवासियों से मेरी अपील है कि जिनका टीकाकरण बाकी है, वो तत्काल टीका लगवाकर, भारत की इस ऐतिहासिक स्वर्णिम टीकाकरण यात्रा में अपना योगदान दें.

लाल किले पर फहराया जाएगा सबसे बड़ा तिरंगा

बता दें कि देश में 278 दिनों के दौरान कोरोना टीकाकरण के तहत दी गई खुराकों की संख्या 100 करोड़ पूरा होने पर देश में सबसे बड़े खादी तिरंगे को गुरुवार को लाल किले में फहराया जाएगा. अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस तिरंगे की लंबाई 225 फुट और चौड़ाई 150 फुट है और इसका वजन लगभग 1,400 किलोग्राम है. उन्होंने कहा कि यही तिरंगा दो अक्टूबर को गांधी जयंती पर लेह में फहराया गया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें