1. home Hindi News
  2. live
  3. weather forecast today live updates aaj ka mausam 1 july 2022 friday bihar jharkhand up delhi monsoon news amh

Weather Forecast Update: बिहार, झारखंड समेत कई राज्यों में अगले 24 घंटे में बारिश की संभावना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast LIVE Update
Weather Forecast LIVE Update
pti
मुख्य बातें

Weather Forecast Today LIVE Updates: राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गयी. वहीं झारखंड-बिहार में भी बारिश का दौर शुरू हो चुका है. जानें मध्‍य प्रदेश-राजस्‍थान सहित अन्‍य राज्यों के मौसम का हाल

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

इन राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान , बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान हल्की बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान, पूर्वी गुजरात, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. skymetweather के मुताबिक शेष पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, दिल्ली के कुछ हिस्सों, हरियाणा और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के इन जिलों बारिश की संभावना

मौसम विभाग (आईएमडी) रांची के अनुसार पाकुड़, बोकारो, हजारीबाग, जिले के कुछ भागों में अगले एक से तीन घंटे के बीच वज्रपात के साथ वर्षा होने की संभावना है. साथ में जिले के कुछ स्थानों पर तेज हवा भी देखी जा सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

आईएमडी ने मुंबई बारिश को लेकर जारी की चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को मुंबई शहर और उसके उपनगरीय इलाकों में मध्यम से लेकर भारी बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा आईएमडी ने अगले 24 घंटों के दौरान मुंबई के अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक मुंबई में बीते 24 घंटे की अवधि के दौरान 179.1 मिलीमीटर बारिश हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में 6 दिनों तक आंधी-तूफान और बारिश की संभावना

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में शुक्रवार से अगले 6 दिनों तक आंधी-तूफान और बारिश की संभावना है. आज शहर में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

असम में अगले 3-4 दिन तक बारिश

असम के डिब्रूगढ़ में बाढ़ का पानी CRPF के कैंप में घुस गया है. लगातार तेज बारिश की वजह से हालात में कोई सुधार नहीं हो पा रहा है. अगले 3-4 दिन तक बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने व्‍यक्‍त की है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में बारिश शुरू

झारखंड की राजधानी रांची सहित लगभग सभी इलाकों में बारिश को दौर शुरू हो चुका है. मौसम विभाग ने एक जुलाई को भी संताल परगना सहित गुमला, सिमडेगा, लोहरदगा, जमशेदपुर में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है.

email
TwitterFacebookemailemail

कर्नाटक में फिर भूकंप के हल्के झटके

दक्षिण कन्नड़ जिले के सुलिया तालुक में शुक्रवार को कुछ स्थानों पर सप्ताह में तीसरे दिन भूकंप के हल्के झटके महसूस किये गये हैं. स्थानीय लोगों की मानें तो भूकंप के साथ-साथ तेज आवाज से देर रात करीब 1.15 बजे उनकी नींद खुल गयी. झटके संपाजे, गुट्टीगारू, उबारडका, गूनाका, एलीमाले, सुलिया शहर और आसपास के इलाकों में महसूस किये गये.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली का मौसम हुआ खुशनुमा

दिल्ली के लोगों की शुक्रवार सुबह की शुरुआत खुशनुमा और ठंडे मौसम के साथ हुई. राष्‍ट्रीय राजधानी का न्यूनतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 23 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को मध्यम बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में अब तक कम बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, झारखंड में इस वर्ष अब तक अन्य वर्षों के मुकाबले कम बारिश हुई है. झारखंड में इस समय तक लगभग 189.5 मिमी बारिश हो जाती थी, लेकिन अब तक मात्र 95.7 मिमी तक ही बारिश हुई है. जुलाई व अगस्त में अच्छी बारिश की उम्मीद है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के वैशाली में गंडक नदी पर बांध टूटा

बिहार में बाढ़ से हालात बिगड़ते नजर आ रहे हैं. वैशाली में गंडक नदी पर बांध टूट गया है. गेरौल के पिरापुर बलहा गांव में करीब 10 फीट तक बांध टूटने की खबर आ रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई में ऑरेंज अलर्ट जारी

मुंबई में गुरुवार को इस मौसम की अब तक की सबसे अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गयी. क्षेत्रीय मौसम विभाग ने मुंबई, ठाणे, पालघर में आने वाले दो दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी करने का काम किया है. जबकि रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में आने वाले दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में फिर से मॉनसून सक्रिय

झारखंड में फिर से मॉनसून सक्रिय हो गया है. पूर्वी-पश्चिमी क्षेत्र में बने मॉनसून टर्फ का असर झारखंड पर पड़ा है. इस बीच बंगाल की खाड़ी में भी निम्न दबाव वाला क्षेत्र बनने से पूरे झारखंड में चार जुलाई तक बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने एक जुलाई को भी संताल परगना सहित गुमला, सिमडेगा, लोहरदगा, जमशेदपुर में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है. अन्य इलाकों में हल्के व मध्यम दर्जे की बारिश होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

हरियाणा, पंजाब में मॉनसून की दस्तक

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून गुरुवार को चंडीगढ़ तथा पंजाब एवं हरियाणा के कुछ हिस्सों में पहुंचा. मॉनसून के पहुंचने से कई स्थानों पर जमकर बारिश हुई. मौसम विभाग की रिपोर्ट की मानें तो, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने 30 जून को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में दस्तक दी. दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में भारी बारिश हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में मॉनसून ने दी दस्तक

राजस्थान में मॉनसून ने दस्‍तक दे दी है. सामान्य से आठ दिन की देरी से गुरुवार को पूर्वी राजस्थान के कोटा और भरतपुर संभाग से मॉनसून की दस्तक देखने को मिली. पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान के भतरपुर, दौसा, अलवर, बारां व जयपुर जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश रिकॉर्ड की गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

मध्‍य प्रदेश के 10 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मध्य प्रदेश के 10 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है. आईएमडी ने राज्य के बड़े हिस्सों में भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने के दो येलो अलर्ट जारी करने का काम किया है. आईएमडी के भोपाल कार्यालय की मौसम विज्ञानी एकता सिंह ने कहा कि यह अलर्ट शुक्रवार तक के लिए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में बारिश से गर्मी से मिली राहत

दिल्ली में 30 जून को मॉनसून की पहली बारिश होने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली. बारिश की वजह से कई इलाकों में पानी भर गया और कई जगह जाम की स्‍थिति देखने को मिली. दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश रिकॉर्ड की गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

दक्षिण गुजरात में भारी बारिश

दक्षिण गुजरात के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटों में मूसलाधार बारिश दर्ज की गयी. अगले तीन दिनों में इस क्षेत्र में और बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. राज्य आपात अभियान केंद्र (एसईओसी) के अनुसार दक्षिण गुजरात में सूरत, नर्मदा और नवसारी जिलों के कुछ तालुकों में भारी बारिश दर्ज की गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में भारी बारिश

बिहार में भारी बारिश शुक्रवार को भी देखने को मिलेगी. यहां ठनके का अलर्ट भी जारी किया गया है. आइएमडी की मानें तो गुरुवार तक पूरे बिहार में मॉनसूनी बारिश सामान्य से छह फीसदी अधिक 172 मिलीमीटर रिकॉर्ड की जा चुकी है. इस हफ्ते मॉनसून की सक्रियता पूरे बिहार में बनी रहेगी.

भाषा इनपुट के साथ

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

Key Events

  • email

    दिल्ली में 6 दिनों तक आंधी-तूफान और बारिश की संभावना

अन्य खबरें