30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Breaking News LIVE: G-20 समिट को लेकर रांची आए ब्राजील के मेहमान का सांसद संजय सेठ ने किया स्वागत

Jharkhand Breaking News Live Updates: झारखंड की क्राइम, पॉलिटिक्स समेत दूसरी जरूरी खबरों के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के Live सेक्शन में. झारखंड की हर छोटी-बड़ी खबरें आपको यहां मिलेंगी सबसे पहले. लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ...

लाइव अपडेट

बंदगांव में मागे मिलन समारोह, मागे गीत पर जमकर थिरके ग्रामीण

बंदगांव: नकटी पंचायत के अतिनक्सल प्रभावित क्षेत्र एवं घने जंगल मे बसे इंदरुवां एवं तेंदा गांव में मागे पर्व आयोजित किया गया. इसमें मुख्य अतिथि पीपुल्स वेलफेयर एसोसिएशन के सचिव डॉ विजय सिंह गागराई थे. कार्यक्रम के दौरान डॉ विजय सिंह गागराई ने मागे पर्व पर मानकी, मुंडा एवं देवरी को वस्त्र देकर सम्मानित किया. इसके साथ ही गांव में पर्व को बेहतर ढंग से मनाने के लिये एक जोड़ी मांदर और एक नगाड़ा दिया. उन्होंने कहा कि मागे पर्व पर आदिवासी समाज के आराध्य देव सिंहबोंगा की पूजा कर क्षेत्र के सुख-शांति व समृद्धि की आराधना करते हैं.

बहावलपुरी पंजाबी समाज का होली मिलन समारोह 12 मार्च को, 8 मार्च निकाली जाएगी होली की टोली

रांची : बहावलपुरी पंजाबी समाज एवं बहावलपुरी पंजाबी समाज महिला समिति द्वारा होली के कार्यक्रम की रूपरेखा को लेकर आज मंगलवार को कृष्णा नगर कॉलोनी में एक बैठक बुलाई गई. इसमें सर्वसम्मति से निर्णय हुआ कि 8 मार्च को होली के दिन सुबह 10:00 बजे गुरुद्वारा मंदिर चौक से होली की टोली निकाली जाएगी. इसमें समाज के सभी लोग रंग, अबीर लगाकर गाजे-बाजे के साथ कॉलोनी की विभिन्न गलियों का भ्रमण करते हुए एक दूसरे को होली की बधाई देंगे.

G-20 समिट को लेकर रांची आए ब्राजील के मेहमान का सांसद संजय सेठ ने किया स्वागत

रांची : G-20 समिट को लेकर रांची आए ब्राजील के डेलीगेट्स फिलेपी सिल्वा बेलुसी का सांसद संजय सेठ ने एयरपोर्ट पर स्वागत किया.

एनसीपीसीआर के चेयरपर्सन प्रियंक कानूनगो से दिल्ली में मिलीं जेएससीपीसीआर की अध्यक्ष काजल यादव

रांची : झारखंड राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष काजल यादव ने दिल्ली में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के चेयरपर्सन प्रियंक कानूनगो से शिष्टाचार मुलाकात की एवं आयोग के लिए बेहतर कार्य एवं कार्यान्वयन को लेकर कई बिन्दुओं पर पहल एवं मार्गदर्शन लिया. इस दौरान श्री कानूनगो ने किशोरियों के हित एवं संरक्षण, ट्रैफिकिंग और बाल विवाह की रोकथाम के मुद्दे पर कार्य योजना तैयार करने एवं हर संभव सहयोग एनसीपीसीआर की ओर दिए जाने का आश्वासन दिया.

धालभूमगढ़ का प्रस्तावित एयरपोर्ट रद्द, केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ने भेजा पत्र

धालभूमगढ़ के प्रस्तावित एयरपोर्ट को केंद्र सरकार ने रद्द कर दिया. 27 फरवरी 2023 को केंद्रीय नागर विमानन मंत्री द्वारा इस संदर्भ में पत्र जारी किया गया. विधायक रामदास सोरेन ने बयान जारी कर कहा कि 2019 में संसदीय चुनाव को देखते हुए वोट की राजनीति को लेकर भाजपा ने भूमि पूजन किया था. तब इन्हें क्या नहीं पता था कि पर्यावरण संरक्षण को धक्का पहुंचेगा और एलीफैंट कोरिडोर नष्ट होगा. 4 साल बाद इन्हें पता चला. भाजपा ऐसा कर जनता को 4 साल तक गुमराह करती रही.

जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने सदन में उठाया डॉक्टरों पर हमले का मामला

जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने आज विधानसभा में शून्य काल के दौरान राज्य भर में चिकित्सकों पर हो रहे हमले का मामला उठाया और मांग की है कि सरकार राज्य में मेडिकल प्रोटेक्शन एक्ट लागू करे और 50 बेड से कम तथा एकल क्लिनिक को क्लिनिकल इस्टैब्लिसमेंट एक्ट से मुक्त करे.

नाबालिग पोती से छेड़खानी मामले में दादा को चार साल की सजा

सरायकेला: सरायकेला खरसावां जिले के सरायकेला थाना क्षेत्र में नाबालिग पोती के साथ छेड़खानी मामले में सुनवाई करते हुए एडीजे वन अमित शेखर की अदालत ने पर्याप्त साक्ष्य के आधार पर 75 वर्षीय बागुन सोय को पोस्को एक्ट 8 के तहत चार वर्ष की सजा सुनायी. 12000 रुपये का जुर्माना लगाया. मामला वर्ष 2020 का है.

सिमडेगा में डायन का आरोप लगा कर हत्या करने के दोषी को उम्रकैद

सिमडेगा: प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश राज कमल मिश्रा की अदालत ने डायन का आरोप लगा कर हत्या करने के एक आरोपी को दोषी करार देते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई. इसके साथ ही दस हजार रुपये जुर्माना लगाया.

आरयू के वीसी व सीएससी के एमडी ने 5 छात्रों को सर्टिफिकेट देकर किया सम्मानित

रांची : सीएससी के तत्वावधान में वोकेशनल एवं शॉर्ट टर्म कोर्सेज को लेकर रांची यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ अजीत कुमार सिन्हा और CSC के मैनेजिंग डायरेक्टर संजय कुमार राकेश ने 5 छात्राओं को भू-कौशल सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया. सीएससी झारखंड के स्टेट हेड शम्भू कुमार और एजुकेशन स्टेट हेड अनुपम उपाध्याय, सीनियर एग्जीक्यूटिव विक्रम वर्मा, CSC VLE सुमानता सेन आदि मौजूद थे. रांची विश्वविधालय से कुलसचिव डॉ मुकुंद चन्द्र मेहता, डॉ राजकुमार शर्मा, सीसीडीसी डॉ पीके झा, परीक्षा नियंत्रक डॉ आशीष झा समेत अन्य मौजूद थे.

बीएयू : डॉ पीके सिंह निदेशक अनुसंधान एवं डॉ डीके शाही बने एग्रीकल्चर डीन

रांची : बीएयू से डॉ एसके पाल के सेवानिवृत्त होने पर अपर निदेशक अनुसंधान एवं कीट विज्ञान विभाग के विश्वविद्यालय प्राध्यापक सह मुख्य वैज्ञानिक सह अध्यक्ष डॉ पीके सिंह को डायरेक्टर रिसर्च बनाया गया है. मृदा विज्ञान एवं कृषि रसायन विभाग के विश्वविद्यालय प्राध्यापक सह मुख्य वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष तथा डायरेक्टर स्टूडेंट्स वेलफेयर डॉ डीके शाही को डीन एग्रीकल्चर बनाया गया है.

G-20 सम्मेलन में पंजाबी हिंदू बिरादरी ने किया सहयोग

रांची में हो रहे G-20 सम्मेलन में पंजाबी हिंदू बिरादरी अपनी सक्रिय भागीदारी निभा रही है. महात्मा गांधी मार्ग स्थित लाला लाजपत राय चौक को 1 मार्च से आकर्षक विद्युत सज्जा कर विशेष रूप से सजाया जाएगा. ये जानकारी देते हुए बिरादरी के प्रवक्ता एवं मीडिया प्रभारी अरुण चावला ने बताया कि कार्यक्रम के सफ़ल आयोजन में सहयोग के लिए बिरादरी द्वारा झारखंड सरकार को लाला लाजपत राय पथ स्थित पंजाबी भवन भी सेवार्थ दिया गया है.

पलामू से टीपीसी उग्रवादी समेत तीन गिरफ्तार

पलामू में मोहम्मदगंज थाना पुलिस ने रेल परियोजना में आगजनी, धमकी, मारपीट के आरोपी टीपीसी उग्रवादी सहित तीन लोगों को हिरासत में लेकर जेल भेजा. गिरफ्तार दो अभियुक्तों का नाम सुखाड़ी यादव व गोरख भुइयां है, जबकि टीपीसी उग्रवादी का नाम विनय उर्फ बिपिन पासवान है. विनय पासवान के पास से एक देसी कट्टा, 3 देसी बंदूक, 2 जिंदा गोली, 3 मोबाइल सहित विस्फोटक सामग्री जब्त की गयी है.

रांची की बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल के अधीक्षक हामिद अख्तर व डीएसपी प्रमोद मिश्रा को ईडी का समन

रांची : ईडी ने रांची की बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल के अधीक्षक हामिद अख्तर व डीएसपी प्रमोद मिश्रा को समन भेजा है. 6 मार्च को डीएसपी प्रमोद मिश्रा और 7 मार्च को रांची की बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल के अधीक्षक हामिद अख्तर को ईडी ऑफिस में पेश होना है. इनसे पूछताछ की जाएगी.

20 हजार रुपये घूस लेते जमशेदपुर में सेल टैक्स विभाग के क्लर्क सुबोध गिरफ्तार

जमशेदपुर : भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की टीम ने जमशेदपुर में सेल टैक्स विभाग के क्लर्क सुबोध कुमार सिंह को 20 हजार रुपये घूस लेते रंगेहाथ गिरफ्तार किया है. गोलमुरी निवासी संजय सिंह की शिकायत पर एसीबी की टीम ने क्लर्क सुबोध को गिरफ्तार किया है.

जमशेदपुर की वर्षा पटेल हत्याकांड में ASI धर्मेंद्र सिंह को उम्रकैद की सजा

जमशेदपुर : शहर के चर्चित वर्षा पटेल हत्याकांड मामले में जिला न्यायालय ने दोषी एएसआई धर्मेंद्र सिंह को उम्र कैद की सजा सुनाई. इससे पहले कोर्ट ने 26 फरवरी को आरोपी धर्मेंद्र को दोषी ठहराया था और मंगलवार 28 फरवरी, 2023 को उम्र कैद की सजा सुनायी. मालूम हो कि 12 नवंबर, 2021 को वर्षा पटेल घर से गायब हो गयी थी. 18 नवंबर को टेल्को स्थित तार कंपनी के पास तालाब से वर्षा का शव बोरा में मिला था. इस मामले में मृतक की बहन ने एएसआई धर्मेंद के खिलाफ प्राथमिी दर्ज करायी थी.

झारखंड कैबिनेट की तीसरी बार बदली तारीख, अब दो मार्च को होगी बैठक

रांची : झारखंड कैबिनेट की बैठक में एक बार फिर बदलाव हुआ है. एक मार्च को हाेने वाली बैठक को स्थगित करत हुए अब दो मार्च, 2023 को निर्धारित की गयी है. मंत्रिमंडल सचिवालय एवं निगरानी विभाग (समन्वय) द्वारा सूचित किया गया कि बुधवार एक मार्च, 2023 की शाम पांच बजे होने वाली मंत्रिपरिषद की बैठक अब गुरुवार दो मार्च, 2023 की शाम पांच बजे या विधानसभा की बैठक के तुरंत बाद, जो भी बाद में हो, से प्रोजेक्ट भवन स्थित मंत्रिपरिषद कक्ष में होगी.

झारखंड हाईकोर्ट से बीजेपी विधायक ढुलू महतो को मिली जमानत

रांची : धनबाद के बाघमारा से बीजेपी विधायक ढुलू महतो को झारखंड हाईकोर्ट ने बड़ी राहत दी है. हत्या का प्रयास, रंगदारी और आर्म्स एक्ट के मामले में हाईकोर्ट ने मंगलवार को जमानत दी है. बेल मिलने के बाद विधायक ढुलू महतो अब जेल से बाहर आ सकेंगे.

स्थानीय नीति लागू करने की मांग को लेकर कांवर लिए विधानसभा पहुंचे लोबिन हेंब्रम

Jharkhand Breaking News Live: G-20 समिट को लेकर रांची आए ब्राजील के मेहमान का सांसद संजय सेठ ने किया स्वागत
Jharkhand breaking news live: g-20 समिट को लेकर रांची आए ब्राजील के मेहमान का सांसद संजय सेठ ने किया स्वागत 1

रांची : झारखंड में जल्द स्थानीय नीति लागू करने की मांग को लेकर झामुमो विधायक लोबिन हेंब्रम अनोखे तरीके से विधानसभा पहुंचे. विधायक लोबिन कांवर लेकर झारखंड विधानसभा के बजट सत्र में शामिल होने सदन पहुंचे. इनके कांवर में स्थानीय नीति जल्द लागू करना लिखा था. इस दौरान उन्होंने पत्रकारों से कहा कि ये सीएनटी है. पेशा एक्ट है. नियोजन नीति है जो सरकार आज तक नहीं ला सकी. अगर सरकार मेरी सुनती, तो इस तरह से सरकार को घेरना नहीं पड़ता. कहा कि यह कांवर बोरियो से लेकर आया हूं.

नैक अधिकारियों के कार्यक्रम में हुआ बदलाव

नेशनल असेसमेंट एंड एक्रिडिएशन काउंसिल (नैक) बेंगलुरु से आ रहे दो सलाहकार डॉ डीके कांबली, डॉ नरेश पांडेय और एक एकेडमिक एक्सपर्ट डॉ श्रीकांत स्वामी के कार्यक्रम में बदलाव हुआ है. तीनों अधिकारी 28 फरवरी की शाम रांची पहुंचेंगे. जबकि राजभवन में नैक रिपोर्ट का विमोचन अब दो मार्च को सुबह 11 बजे होगा. पहले कार्यक्रम एक मार्च को होना था. राज्यपाल के बाहर रहने के कारण कार्यक्रम में बदलाव हुआ है. तीनों अधिकारी अब एक मार्च को सुबह 11 बजे से आर्यभट्ट सभागार में सभी डीन, विभागाध्यक्षों, कॉलेजों के प्राचार्य/प्रभारी प्राचार्य/प्रोफेसर इंचार्ज, आइक्वेक निदेशक, सदस्यों को संबोधित करेंगे. पूर्व में यह कार्यक्रम 1:30 बजे से होनेवाला था.

कैबिनेट की बैठक एक मार्च को

राज्य सरकार ने एक मार्च को कैबिनेट की बैठक बुलायी है. बताया गया कि 27 फरवरी को होनेवाली कैबिनेट की बैठक स्थगित कर दी गयी थी. अब यही बैठक एक मार्च को होने जा रही है. बताया गया कि कैबिनेट की बैठक में नयी नियोजन नीति का प्रस्ताव आ सकता है. मुख्यमंत्री लगातार नियोजन नीति पर अभ्यर्थियों से ऑनलाइन राय ले रहे हैं. अब तक प्रतियोगी परीक्षा दे रहे लगभग सात लाख अभ्यर्थियों की राय ली जा चुकी है.

सरहुल के दिन 24 मार्च को नहीं चलेगा सदन

विधानसभा का बजट सत्र 24 मार्च को स्थगित होना था. एक दिन पहले सत्र स्थगित हो सकता है़ आखिरी दिन सरकारी और गैर सरकारी संकल्प था. सत्र के पहले दिन कार्यमंत्रणा की बैठक हुई़ इसमें तय किया गया कि 24 मार्च को सरहुल पर्व को देखते हुए इस दिन कार्रवाई स्थगित की जाये. फिलहाल यह सहमति बनी है कि सत्र एक दिन पहले ही स्थगित कर दिया जाये. इधर स्पीकर रबींद्र नाथ महतो ने सदन में कार्यमंत्रणा समिति की घोषणा भी की.

धनबाद के महुदा मोड़ स्थित कचरा गोदाम में लगी भीषण आग

धनबाद के महुदा मोड़ स्थित गोपाल महतो के कचरा गोदाम में भीषण आग लग गई है. आग को काबू पाने के लिए कुल 9 दमकल गाड़ियां बुलाई गई. आग अहले सुबह 4 बजे आग लगने की बात कही जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें