24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World Vitiligo Day 2024: क्यों होते हैं शरीर पर सफेद दाग, जानें इस दिन को मनाने का उद्देश्य

विश्व विटिलिगो दिवस पहली बार 2011 में मनाया गया था. इस दिन को शुरू में विटिलिगो जागरूकता दिवस या विटिलिगो पर्पल फन डे कहा जाता था क्योंकि बैंगनी रंग इस स्थिति का आधिकारिक प्रतिनिधित्व करता है.

World Vitiligo Day 2024: विश्व विटिलिगो दिवस 2024 हर साल 25 जून को मनाया जाता है. यह विटिलिगो (शरीर पर होने वाले सफेद दाग) के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण दिन है. एक त्वचा की स्थिति जो वैश्विक स्तर पर 1-2 प्रतिशत लोगों को प्रभावित करती है. इस साल यह कार्यक्रम मंगलवार को मनाया जा रहा है.

World Vitiligo Day 2024: क्या है उद्देश्य


यह दिन लोगों को बीच जागरूकता पैदा करने के लिए सभी को विश्व विटिलिगो दिवस मनाना चाहिए. हमें इस बीमारी से पीड़ित लोगों का समर्थन करना चाहिए और उन्हें सकारात्मक जीवन जीने के लिए प्रेरित करना चाहिए. हमें इस दिन लोगों को दूसरों को परेशान करने से भी रोकना चाहिए. इस बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने और सवालों के जवाब देने के लिए इस कार्यक्रम को मनाना बहुत महत्वपूर्ण है.

World Vitiligo Day 2024: इतिहास


विश्व विटिलिगो दिवस पहली बार 2011 में मनाया गया था. इस दिन को शुरू में विटिलिगो जागरूकता दिवस या विटिलिगो पर्पल फन डे कहा जाता था क्योंकि बैंगनी रंग इस स्थिति का आधिकारिक प्रतिनिधित्व करता है.

also read: Silver Bracelets For Kids: बच्चों को क्यों पहनाते हैं चांदी के…

World Vitiligo Day 2024: क्यों होते हैं शरीर पर सफेद दाग


विटिलिगो को क्रोनिक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर कहा जाता है, जिसके कारण स्किन के के रंग, रंगहीन हो जाते हैं. ऐसा तब होता है जब मेलानोसाइट्स त्वचा की कोशिकाएं जो रंगद्रव्य बनाती हैं, खत्म हो जाती हैं, जिससे त्वचा का रंग दूधिया या सफेद हो जाता है. यह सभी उम्र, लिंग और जातीय पृष्ठभूमि के लोगों को प्रभावित करता है, जो दुनिया की लगभग 1 फीसदी आबादी है.

विश्व विटिलिगो दिवस 2024: महत्व


विश्व विटिलिगो दिवस का महत्व विटिलिगो की स्थिति के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना और इससे जुड़े कलंक को खत्म करना है. इसका उद्देश्य लोगों को विभिन्न उपचार विकल्पों के बारे में शिक्षित करना और विटिलिगो से पीड़ित लोगों के लिए स्व-देखभाल के महत्व को उजागर करना भी है.

also tips: AC Care Tips: घर में कितनी देर चलानी चाहिए AC और…

हमें इस अवसर का उपयोग दूसरों को शिक्षित करने के लिए करना चाहिए ताकि वे इस बीमारी से पीड़ित लोगों को परेशान करना बंद कर दें. विश्व विटिलिगो दिवस बीमारी को रोकने के लिए दवाइयों और उपचारों को खोजने में भी मदद करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें