1. home Home
  2. life and style
  3. water heater rod if you use water heater rod to heat water in winter then definitely take this precaution know the right way to use tvi

सर्दियों में पानी गर्म करने के लिए वॉटर हीटर रॉड का इस्तेमाल करते हैं? जानें इस्तेमाल का सही तरीका

सर्दियों में नहाने के लिए पानी गरम करने का सबसे आसान उपाय है वॉटर हीटर रॉड का इस्तेमाल करना. लेकिन इसके इस्तेमाल के वक्त बहुत ही ज्यादा सवधानी की जरूरत होती है.

By Anita Tanvi
Updated Date
water heater rod
water heater rod
Instagram

7 नवंबर को झारखंड की राजधानी रांची में नहाने के दौरान इमर्शन रॉड से प्रवाहित करंट की चपेट में आकर महेश राय (22) नामक युवक की मौत हो गयी. बताया गया कि नहाते समय पानी गर्म करने के लिए लगे इमर्शन रॉड के संपर्क में आ जाने से मौके पर ही युवक की मौत हो गयी. आप भी यदि बाथरूम में पानी गरम करने के लिए इमर्शन रॉड का इस्तेमाल करते हैं तो इसके इस्तेमाल करने के तरीके और सावधानी बरतने संबंधी बातों का ध्यान रखना जरूरी है. यहां पढ़ें वॉटर हीटर रॉड के इस्तेमाल का सही तरीका क्या है.

इमर्शन रॉड लगा कर कभी नहीं नहायें

इमर्शन रॉड लगा कर कभी भी स्नान न करें. यदि आप इसका इस्तेमाल कर रहे हैं, तो सावधानी से प्लास्टिक की बाल्टी में पानी रखकर किसी सूखे स्थान पर इसे गर्म करें. पानी जब गर्म हो जाये, तो स्विच ऑफ कर प्लग निकाले लें और फिर उसे बाथरूम में ले जाकर स्नान करें.

पुराने वॉटर हीटर रॉड का इस्तेमाल न करें

एक वॉटर हीटर रॉड का इस्तेमाल 2 साल से ज्यादा समय से कर रहे हैं तो उसे एक बार अच्छी तरह चेक जरूर कर लें. क्योंकि पुराना हो जाने के बाद इसमें कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती हैं. इसकी वजह से करंट भी लगने का डर रहता है.

इस्तेमाल करने का ये है सही तरीका

इमर्शन वॉटर हीटर रॉड से पानी कैसे गर्म करना है, इस बात का खास ध्यान रखने की जरूरत है.

- कई बार लोग इसे लगाने के लिए अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल करते हैं, जिससे करंट लगने का डर रहता है.

- बाल्टी या फिर बकेट में इमर्शन वॉटर हीटर रॉड को डालने के बाद इधर-उधर न करें.

- सबसे पहले बाल्टी को एक जगह रख दें और फिर पानी गर्म करें.

- स्विच ऑफ करने के बाद ही रॉड को बाल्टी से हटाएं या फिर निकालें.

- इसके अलावा इसे इस्तेमाल करते वक्त चप्पल जरूर पहन लें और बच्चों को इससे बिल्कुल दूर रखें.

कुछ दिनों के अंतराल पर रॉड में जमी गंदगी को साफ करते रहें

लगातार इस्तेमाल करने से रॉड काफी गंदे हो जाते हैं. इनमें जंग या फिर सफेद परत जम जाती है. रॉड पर जमे सफेद परत से यह जल्दी गर्म नहीं होते और इससे बिजली की खपत भी अधिक बढ़ जाती है. वहीं जंग लगे रॉड से पानी गर्म न करें. इसे पहले स्क्रबर या फिर ब्रश की मदद से साफ कर लें. रॉड को साफ करने के बाद इसे अच्छी तरह सुखा लें उसके बाद ही इस्तेमाल करें.

लोहे की बाल्टी में पानी गरम करने के लिए रॉड का इस्तेमाल न करें

लोहे की बाल्टी या फिर बकेट में पानी गर्म करने के लिए इमर्शन वॉटर हीटर रॉड का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें. सिर्फ प्लास्टिक की बाल्टी या फिर बकेट में ही रॉड की मदद से पानी गर्म करें. वहीं कुछ लोग पानी गर्म करते वक्त रॉड को बाल्टी के साथ घंटों देर के लिए छोड़ देते है. ऐसा करने से प्लास्टिक के बकेट पिघल जाएंगे.

ब्रांडेड कंपनी का ही वॉटर हीटर खरीदें

अच्छी कंपनी के वॉटर हीटर का ही इस्तेमाल करें. अगर इमर्शन वॉटर हीटर रॉड लोकल कंपनी का है तो इससे ना सिर्फ यह जल्दी खराब हो सकते हैं बल्कि इससे करंट लगने का भी डर बना रहता है. इसलिए ब्रांडेड कंपनी के इमर्शन वॉटर हीटर रॉड का ही इस्तेमाल करना सुरक्षित होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें