1. home Hindi News
  2. life and style
  3. vastu tips for pooja room where is your pooja room in house religious things books where to keep know in hindi tvi

Vastu Tips For Pooja Room: घर में कहां हो आपका पूजा रूम, धार्मिक किताबें, सामग्री कहां रखें? जानें

पूजा रूम की दीवारों का रंग सफेद, हल्का नीला, पीला, पेस्टल रख सकते हैं. यदि आप संगमरमर, सफेद, पीला चुनते हैं, तो यह बहुत अच्छा लगेगा. वास्तु के अनुसार जानें आपके घर का पूजा रूम कैसा हो चाहिए.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Vastu Tips For Pooja Room
Vastu Tips For Pooja Room
Instagram

Vastu Tips For Pooja Room: आपका पूजा रूम न केवल पवित्र होना चाहिए, बल्कि इस रूम का माहौल भी सकारात्मक होना चाहिए ताकि आप ध्यान चित के साथ पूजा कर सकें. वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा कक्ष आपके पूरे घर में सकारात्मकता फैलाने में महत्वपूर्ण है. इसलिए यहां जानें वास्तु के अनुसार आपका पूजा रूम कैसा होना जरूरी है.

Vastu Tips For Pooja Room: पूजा रूम के लिए उत्तर-पूर्व सबसे अच्छी दिशा

दिशा: वास्तु के अनुसार पूजा कक्ष के लिए उत्तर-पूर्व सबसे अच्छी दिशा है, उसके बाद पूर्व और उत्तर है. यदि आप एक नया घर बना रहे हैं और यह सोच रहे हैं कि आपका पूजा कक्ष कहां हो तो यह जान लें कि पूजा कक्ष बनाने के लिए तहखाने और ऊपरी मंजिलों से बचें. अपने घर के मंदिर को जमीनी स्तर पर बनाना सबसे अच्छा है.

Vastu Tips For Pooja Room: ऐसा हो पूजा कक्ष का डिजाइन

डिजाइन: आपके पूजा कक्ष की छत नीची होनी चाहिए. पिरामिड के आकार का या गोपुर जैसा शीर्ष एक सकारात्मक वातावरण बनाने में मदद करेगा. यदि स्थान अनुमति देता है, तो एक दहलीज और दो दरवाजे के प्रवेश पर विचार कर सकते हैं.

Vastu Tips For Pooja Room: मूर्ति की स्थापना संबंधी वास्तु टिप्स

आइडल प्लेसमेंट: जब आपके पूजा कक्ष का लेआउट और संरचना पूरी हो जाए, तो यह आपकी मूर्ति को रखने का समय है. दीवार से कुछ इंच की दूरी पर और जमीन से कम से कम छह इंच की दूरी आदर्श होती है.

Vastu Tips For Pooja Room: पूजा रूम के दीवारों का रंग हल्का रखें

पूजा कक्ष के लिए सर्वश्रेष्ठ रंग: पूजा रूम की दीवारों का रंग सफेद, हल्का नीला, पीला, पेस्टल रख सकते हैं. यदि आप संगमरमर, सफेद, पीला चुनते हैं, तो यह बहुत अच्छा लगेगा.

Vastu Tips For Pooja Room: पूजा-पाठ की चीजें, धार्मिक किताबें कहां रखें?

क्या आप सुनिश्चित नहीं हैं कि अपनी सभी धार्मिक पुस्तकें, दीये और पूजा संबंधी सामान कहां रखें? पूजा कक्ष वास्तु के अनुसार, भंडारण हमेशा दक्षिण-पूर्व की ओर होना चाहिए, मूर्ति के ऊपर कोई भंडारण नहीं होना चाहिए. इसके अलावा, भंडारण क्षेत्र को साफ रखें और उन वस्तुओं को संग्रहित करने से बचें जो आपको लगता है कि अनावश्यक हैं और बहुत अधिक जगह ले रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें