28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Rajasthan Tourism: गुलाबी धौलपुरी पत्थर हैं इस खूबसूरत शहर की पहचान

Rajasthan Tourism: राजस्थान का जयपुर शहर पिंक सिटी के नाम से दुनिया भर में मशहूर है. इस शहर में देश-विदेश से पर्यटक यहां कि खूबसूरत इमारतों और ऐतिहासिक महलों को देखने आते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं जयपुर के बारे में.

Rajasthan Tourism: अपने ऐतिहासिक किलों और खूबसूरत महलों के लिए प्रसिद्ध जयपुर, भारत आने वाले पर्यटकों के लिए गोल्डन ट्रायंगल का हिस्सा है. भारत में मौजूद दिल्ली, आगरा और जयपुर शहर को “गोल्डन ट्रायंगल” कहा जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि विदेशी पर्यटकों के घूमने के लिए ये तीन शहर सबसे खास और उम्दा है. अगर आप भी भारत भ्रमण पर निकलने का प्लान बना रहे हैं, तो जरुर विजिट करें जयपुर.

कैसे आएंगे जयपुर

ऐतिहासिक महलों और खूबसूरत किलों से समृद्ध जयपुर शहर राजस्थान में मौजूद है. देश की राजधानी दिल्ली से इसकी दूरी करीब 315 किमी है. चारों ओर से दीवारों और परकोटों से घिरे जयपुर शहर में प्रवेश के लिए सात दरवाजे हैं, जिसमें एक अन्य द्वार “न्यू गेट” भी बनवाया गया है. जयपुर तीन तरफ से अरावली पर्वतमाला से घिरा हुआ बेहद आकर्षक शहर है.

Also Read: Indian Railway: जानिए भारतीय रेलवे से जुड़ी 7 खास बातें

Also Read: Bihar Tourism: बिहार सरकार ला रही होम स्टे योजना, आपका घर बनेगा अब पर्यटकों का ठिकाना

Also Read: Jharkhand Tourism: हाथियों के संरक्षण के लिए मशहूर है यह वन्यजीव अभयारण्य

क्यों खास है जयपुर शहर

ऐतिहासिक महत्व, समृद्ध भवन निर्माण-परंपरा और संस्कृति के लिए मशहूर जयपुर शहर विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है. अद्भुत रेगिस्तानी परिदृश्य में समाहित यह पूरा शहर यूनेस्को के वैश्विक धरोहर स्थल में शामिल है. इस कारण इसे हेरिटेज सिटी भी कहा जाता है. जयपुर के महलों और पुराने घरों में लगे गुलाबी धौलपुरी पत्थरों से इस शहर की पहचान होती है. गुलाबी धौलपुरी पत्थरों की सुंदरता से समृद्ध जयपुर शहर पिंक सिटी या गुलाबी नगरी के नाम से विश्व प्रसिद्ध है. अद्वितीय स्थापत्य और वास्तु कला से धनी जयपुर शहर को भारत का पेरिस भी कहा जाता है. यह शहर अपने वस्त्र-छपाई, धातु, हस्त-कला, संगमरमर, रत्न व आभूषण के उद्योग के लिए भी दुनिया भर में मशहूर है. जयपुर शहर एक समृद्ध पर्यटन स्थल है जहां अल्बर्ट हॉल संग्रहालय, आमेर दुर्ग, हवा महल जयपुर सिटी वॉल, वर्ल्ड ट्रेड मार्केट और जल मंदिर सहित कई विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मौजूद हैं, जिन्हें देखने देश-विदेश से पर्यटक आते हैं. भारत के राजस्थान में मौजूद जयपुर शहर अपने ऐतिहासिक विरासत और खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है.

Also Read: Must Visit Destinations of Kolkata: बंगाल ट्रिप को बनाना है यादगार, तो चले आइए कोलकाता की ये 6 जगहें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें