26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Best Places To Visit In Ranchi: अगर आपका रांची घूमने का है प्लान, तो ये 5 जगहें आप के लिए हैं बेस्ट

Best Places To Visit In Ranchi: प्रकृति की छटा में समाई रांची, घूमने के लिए यहं शानदार जगहे हैं, ऐसे में आज हम आपको बताएंगे 5 बेस्ट जगहों के बारे में.

Best Places To Visit In Ranchi: झारखंड की राजधानी रांची को ”सिटी ऑफ वॉटर फॉल” के नाम से भी जाना जाता है. घूमने की दृष्टिकोण से रांची एक आकर्षक और बेहतरीन स्थान है. यह प्राकृतिक संपदा से परिपूर्ण, बहुत ही खूबसूरत जगह है. यहां की वादियां, पहाड़, जंगल और झरने सभी का मन मोह लेते हैं. प्रकृति का असीम सौंदर्य, यहां आने वाले हर शख्स को अपना बना लेते हैं. रांची की खूबसूरती और इसका लुभावन मौसम पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. रांची की बात की जाए तो,यहां कई प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं,जिसमें मंदिरों से लेकर वॉटर पार्क तक,और जैविक उद्यान से लेकर वाटर फॉल तक शामिल हैं. ऐसे में अगर आप भी यहां आने का प्लान बना रहे हैं,तो अपनी लिस्ट में ये 5 नाम ज़रूर शामिल करें – कांके डैम, हुंडरू फॉल, रोज़ आइलैंड, वाइल्ड वादी वाटर पार्क और मां देवड़ी मंदिर.

Best Places To Visit In Ranchi: कांके डैम

Kanke Dam
Best places to visit in ranchi: अगर आपका रांची घूमने का है प्लान, तो ये 5 जगहें आप के लिए हैं बेस्ट 6

वैसे तो रांची में हटिया डैम, धुर्वा डैम,गेतलसूद डैम जैसे कई डैम हैं,जहां लोग घूमने और पिकनिक मनाने जाते हैं. पर इन सभी में जो सबसे लोकप्रिय है,वह कांके डैम है. कांके डैम रांची से करीब 10 किलोमीटर दूर है,जो कांके नदी पर स्थित है. यह खूबसूरत डैम जंगल और पहाड़ों से घिरा हुआ है. इसकी ऊंचाई करीब 50 फीट और लंबाई 500 फीट है. यह जगह काफी शांति और सुकून देने वाली है. पर्यटकों के बीच कांके डैम काफी मशहूर है. अक्सर लोग यहां पिकनिक मनाने और सैर करने आते हैं. डैम के आसपास का दृश्य काफी मनोरम लगता है.

Best Places To Visit In Ranchi: हुंडरू फॉल

Hundru Falls
Best places to visit in ranchi: अगर आपका रांची घूमने का है प्लान, तो ये 5 जगहें आप के लिए हैं बेस्ट 7

सिटी ऑफ वॉटर फॉल में मौजूद अनेक फॉल में से एक है, हुंडरू फॉल.यह रांची से करीब 45 किलोमीटर दूरी पर रांची-पुरूलिया रोड पर स्थित है. हुंडरू जलप्रपात रांची का सबसे ऊंचा और लोकप्रिय जलप्रपात है.इसकी ऊंचाई 320 फीट है. यह स्वर्णरेखा नदी पर बना हुआ है. हुंडरू फॉल अपनी रमणीक छटा के लिए न केवल झारखंड बल्कि पूरे देश में प्रसिद्ध है. यह स्थान दोस्तों और परिवार के साथ घूमने और पिकनिक मनाने के लिए काफी उत्तम है. हुंडरू फॉल में गिरता झरने का पानी और नीचे मौजूद चट्टान पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. हर वर्ष हजारों पर्यटक यहां घूमने आते हैं. 320 फीट की ऊंचाई से गिरते पानी का दृश्य अत्यंत मनमोहक होता है. ऐसे में आपकी रांची ट्रिप में हुंडरू फॉल घूमना जरूर शामिल होना चाहिए.

Best Places To Visit In Ranchi: रोज आइलैंड

Rose Island
Best places to visit in ranchi: अगर आपका रांची घूमने का है प्लान, तो ये 5 जगहें आप के लिए हैं बेस्ट 8

आइलैंड सुनकर ही मन,इसके बारे में जानने को उत्सुक हो जाता है. रांची से करीब 25 किलोमीटर दूरी पर मौजूद है रूक्का डैम,यानी रोज़ आइलैंड. रूक्का डैम, जिसे लोग गेतलसूद डैम भी कहते हैं,रांची का सबसे बड़ा कृत्रिम डैम है. यहां से दिखने वाला नज़ारा वाकई लाजवाब होता है. खासकर,सनसेट यहां से काफी मनभावन दिखता है. बात अगर,”रोज आइलैंड” नाम की करें,तो डैम का क्षेत्र समतल आइलैंड की भांति लगता है. शाम के वक्त जब यहां सूरज ढलता है,तब डैम का पानी पूरी तरह से लाल हो जाता है और वातावरण में गुलाबी छटा छा जाती है. इस जगह की इसी खूबसूरती को देखकर, इसे रोज आइलैंड के नाम जाना जाता है. यह जगह अपने खास लोगों के साथ समय बिताने के लिए बिल्कुल परफेक्ट है.

Best Places To Visit In Ranchi: वाइल्ड वादी वाटर पार्क

Wild Wadi Water Park
Best places to visit in ranchi: अगर आपका रांची घूमने का है प्लान, तो ये 5 जगहें आप के लिए हैं बेस्ट 9

रांची से करीब 15 किलोमीटर दूर दशमाइल चौक पर पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए वाइल्ड वादी पार्क खुला है. यहां पर्यटक वाटर पार्क के साथ बर्ड पार्क और फ्लावर पार्क घूमने का लुत्फ उठा सकते हैं.यहां आने वाले पर्यटक पेंडुलम, हाई स्पीड स्लाइड, फन-एल, क्विलड वाइल्ड स्ट्रॉम,स्पीनर, रोप कोर्स सहित करीब 24 तरह की वाटर एक्टिविटी का भी आनंद ले सकते हैं. इन सबके अलावा पर्यटकों की सुविधा के लिए फूड कोर्ट और लॉकर की सुविधा भी यहां मौजूद है। इस वाटर पार्क की एंट्री फीस सोमवार से शुक्रवार मात्र 300/- और शनिवार और रविवार को फीस मात्र 400/- है. वाइल्ड वादी वाटर पार्क को एम्यूज़मेंट पार्क के तर्ज पर पहाड़ों के बीच तैयार किया गया है. जिससे लोगों के बीच यह काफी लोकप्रिय है. वाइल्ड वादी वाटरपार्क में मौजूद फ्लावर पार्क एशिया का तीसरा सबसे बड़ा फ्लावर पार्क है. फैमिली,फ्रेंड्स सभी के लिए यह वाटर पार्क बेहतरीन है.

Also Read: IRCTC Bali Tour Package: बाली घूमने का मौका वो भी इतने कम पैसों में, अभी देखें ये शानदार पैकेज

Best Places To Visit In Ranchi: मां देवड़ी मंदिर

Devri Mandir
Best places to visit in ranchi: अगर आपका रांची घूमने का है प्लान, तो ये 5 जगहें आप के लिए हैं बेस्ट 10

मां देवड़ी मंदिर,रांची में श्रद्धा का महत्वपूर्ण केंद्र है. यह मंदिर रांची से करीब 60 किलोमीटर दूर तमाड़ में मौजूद हैं. इस मंदिर में आकर्षण का मुख्य कारण 16 भुजी मां की 700 साल पुरानी मूर्ति है. रांची आने वाला हर श्रद्धालु मां देवड़ी के चरणों में जरूर नतमस्तक होता है. भारत क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का भी इस मंदिर से खास लगाव है. इस मंदिर में आकर लोग एक जुड़ाव और शांति महसूस करते हैं. मां देवड़ी अपने भक्तों के कष्ट हरकर,उनपर अपनी कृपा बरसाती है.

Also Read: IRCTC Sri Lanka Tour Package: कम पैसों में करें श्रीलंका का टूर, जानें डिटेल्स

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें