18.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Surya Grahan 2024: लगने वाला है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए कब, कहां और कैसे देखें

साल का सबसे पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है. ऐसे में हम आपसे कैलेंडर पर डेट को मार्क करने के साथ ही अपने टेलेस्कोप को भी तैयार कर लेने की सलाह देंगे. आज इस स्टोरी में हम आपको बताने वाले हैं कि आप इस इवेंट को कब और कहां से देख सकते हैं.

When, Where and How To Watch Solar Eclipse: तारामंडल और एस्ट्रोनॉमी में दिलचस्पी रखने वालों के लिए यह खबर काफी मजेदार साबित होने वाली है. बता दें साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण कुछ ही दिनों के बाद लगने वाला है. मीडिया रिपोर्ट्स की अगर माने तो यह सूर्य ग्रहण इस साल का सबसे बड़ा खगोलीय घटना हो सकती है. यह ग्रहण उत्तरी अमेरिका में घूमते हुए कनाडा, यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका और मैक्सिको को पार करेगा. हालांकि, भारत में रहने वाले नागरिक इस बात का ध्यान जरूर रखें कि उत्साह के बावजूद वे इस खास ग्रहण को नहीं देख सकेंगे. वहीं, वैज्ञानिकों की अगर माने तो इस तरह के सभी ग्रहण काफी दुर्लभ होते हैं. बता दें जब चंद्रमा, सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है, जिससे सूर्य पूरी तरह से ढक जाता है, तो इसे पूर्ण सूर्य ग्रहण कहा जाता है. ऐसे हालात में आसमान पूरी तरह से अंधेरे में ढक जाता है, जैसे सूर्योदय या सूर्यास्त के समय. आज हम आपको इस सूर्य ग्रहण के तारीख से लेकर समय तक की पूरी जानकारी देने वाले हैं. तो चलिए जानते है विस्तार से.

सूर्य ग्रहण 2024 तारीख और समय

अगर आप भी इस इवेंट में दिलचस्पी रखते हैं तो बता दें साल का पहला सूर्य ग्रहण सोमवार, 8 अप्रैल, 2024 को लगने वाला है. यह पूर्ण सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका को पार करते हुए कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका और मैक्सिको से होकर गुजरेगा. नासा की अगर माने तो यह सूर्य ग्रहण दक्षिण प्रशांत महासागर के ऊपर शुरू हो सकता है. टोटैलिटी के मार्ग पर ऑब्जर्वर्स सूर्य को चंद्रमा की छाया से पूरी तरह से अस्पष्ट देख सकेंगे. ग्रहण उन लोगों के लिए तीन से चार मिनट के बीच रहेगा जो सीधे समग्रता के मार्ग पर हैं. NASA की माने तो यह ग्रहण सुबह लगभग 11बजकर 07 बजे पीडीटी पर, मेक्सिको का प्रशांत तट महाद्वीपीय उत्तरी अमेरिका में समग्रता का एक्सपीरियंस करने वाला पहला स्थान होगा.

Also Read: LOL से लेकर IDK तक, इन एब्रीविएशन्स का यंगस्टर्स खूब करते हैं इस्तेमाल, जानिए इनका मतलब

बात करें यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका की तो यहां आपको दोपहर 1 बजकर 27 मिनट सीडीटी पर, टेक्सास में चंद्रमा की छाया उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने पर टोटेलिटी का एक्सपीरियंस हो सकेगा. यह मार्ग ओक्लाहोमा, अर्कांसस, मिसौरी, इलिनोइस, केंटुकी, इंडियाना, ओहियो, पेंसिल्वेनिया, न्यूयॉर्क, वर्मोंट और न्यू हैम्पशायर से होकर गुजरेगा क्योंकि यह पूरे देश में तिरछे तरफ से पार होता है. अंदाजा लगाया जा रहा है कि ग्रहण कनाडा के समुद्री प्रांतों में जाने से पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में 3 बजकर 35 मिनट ईडीटी पर मेन से होकर गुजरेगा. ग्रेट अमेरिकी ग्रहण के अनुसार, सबसे लंबी अवधि टॉरियोन, मैक्सिको के पास 4 मिनट और 27 सेकंड की होगी, जो 2017 की तुलना में लगभग दोगुनी है.

कैसे देखें सूर्य ग्रहण

जब भी हम सम्पूर्ण सूर्य ग्रहण देखने की बात करते हैं तो ऐसे में सबसे बड़ा सवाल आता है सेफ्टी का. इस बात का ध्यान हम सभी को रखना चाहिए कि जब भी हम सूर्य ग्रहण को देखें तो हमने कम से कम एक प्रोटेक्टिव चश्मा जरूर पहन रखा हो. इस तरह के जो चश्मे होते हैं उन्हें इसी तरह के इवेंट्स को देखने के लिए तैयार किया जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें बिना किसी प्रोटेक्टिव चश्मे के इस तरह के इवेंट को देखना हमारी आंखों के लिए काफी हानिकारक हो सकता है.

Also Read: Parenting Tips: अपने बच्चे के माइंड पावर को इस तरह करें बूस्ट, ये हैं बेस्ट तरीके

बिना स्पेशल फ़िल्टर के सूर्य को देखना हानिकारक

आपकी जानकारी के लिए बता दें जब भी हम चमकते सूर्य को डायरेक्ट अपनी आंखों से देखते हैं बिना किसी दूरबीन या फिर कैमरा के तो ऐसे में हमारी आंखों पर इसका काफी बुरा प्रभाव पड़ता है. केवल यहीं नहीं, सलाह दी जाती है कि जब भी हम दूरबीन या फिर कैमरे की मदद से सूर्य की ओर देखें तो उसके सामने की तरफ एक तरह का स्पेशल फ़िल्टर जरूर लगाया गया हो. इस तरह के फ़िल्टर को सोलर फ़िल्टर के नाम से जाना जाता है. समग्रता से पहले और उसके बाद ग्रहण के पार्शियल फेज को सीधे अपनी आंखों से देखने के लिए आपको हमेशा सुरक्षित सोलर व्यूइंग ग्लासेस का इस्तेमाल करें. इस तरह के स्पेशल ग्लासेस को ‘एक्लिप्स ग्लासेस’ भी कहा जाता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें