21.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरखाना खाते समय इन बातों को कभी न करें नजरअंदाज, वरना भुगतना पड़ेगा दुष्परिणाम

खाना खाते समय इन बातों को कभी न करें नजरअंदाज, वरना भुगतना पड़ेगा दुष्परिणाम

खाना खाते समय ध्यान करना और कुछ जरूरी बातों का पालन करना महत्वपूर्ण है. भोजन को संस्कार माना गया है. इसलिए कहा जाता है कि खाने से पहले सिर झुकाकर अपने इष्टदेव को धन्यवाद देना चाहिए कि उन्होंने हमें पर्याप्त भोजन दिया है.

खाना खाते समय ध्यान करना और कुछ जरूरी बातों का पालन करना महत्वपूर्ण है. भोजन को संस्कार माना गया है. इसीलिए कहा जाता है कि खाने से पहले सिर झुकाकर अपने इष्टदेव को धन्यवाद देना चाहिए कि उन्होंने हमें पर्याप्त भोजन दिया है.

खाना खाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

अगर हम खाना खाते समय इन बातों का ध्यान रखें तो हम लंबे समय तक शक्तिशाली और स्वस्थ रह सकते हैं. विष्णु पुराण व शास्त्रों में खान-पान से जुड़ी कुछ बातें बताई गई हैं जिनका ध्यान रखना हमारे लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है. तो आइए जानते हैं कुछ ऐसी बातें जो हमारे लिए जानने योग्य है.

खाने से पहले करें ये चीज

खाना खाने से पहले आपको अपना मुंह, हाथ और पैर अच्छे से धोना चाहिए, उसके बाद खाना खाने बैठना चाहिए. यदि भोजन अपने परिवार के साथ किया जाए तो और भी बेहतर है.

Also Read: Health Tips: ज्यादा ऑयली खाने के बाद होती है परेशानी? इस समस्या का रामबाण इलाज है ये 5 ड्रिंक्स

खाने का सही समय

ऐसा कहा जाता है कि सूर्योदय के 2 घंटे बाद तक और सूर्यास्त से 2:30 घंटे पहले तक खाना पकाने की प्रक्रिया अच्छी होती है, इसलिए यह समय खाना खाने के लिए बहुत उचित है.

बात नही करें

खाना खाते समय बात नहीं करनी चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि खाना खाते समय क्रोध, बातचीत या अजीब आवाजें नहीं निकालनी चाहिए. भोजन करते समय भोजन को अच्छे से चबाकर खाना चाहिए.

थोड़ा सा टहलना चाहिए

खाना खाने के बाद थोड़ा सा टहलना चाहिए. टहलने के बाद बायीं ओर करवट लेकर सोना चाहिए इससे खाना जल्दी पच जाता है.

Also Read: Mythology: इस कल्युगी दुनिया में आज भी जिंदा है यें 5 पौराणिक पात्र, जानें कौन हैं वो

मां अन्नपूर्णा हो जाती है नाराज

थाली में हाथ धोने से उसमें बचे भोजन का अनादर होता है. साथ ही इससे देवी अन्नपूर्णा और देवी लक्ष्मी भी नाराज होती है. शास्त्रों में ऐसा न करने के पीछे का कारण भी बताया गया है.

एक हाथ से नहीं पकड़ना चाहिए प्लेट

खाने की प्लेट को कभी भी एक हाथ से नहीं पकड़ना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि थाली को एक हाथ से पकड़ने से भोजन प्रेत योनि में चला जाता है. वहीं, थाली में बचा हुआ खाना छोड़ना भी अशुभ माना जाता है.

Also Read: Health Tips: अगर आपको हो गया है निमोनिया, तो इन चीजों का करें सेवन, होगी स्पीड रिकवरी

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें