18.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरNavratri 2023: नवरात्रि के दौरान क्यों नहीं की जाती है शादी, सुहागिन महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान

Navratri 2023: नवरात्रि के दौरान क्यों नहीं की जाती है शादी, सुहागिन महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान

Navratri 2023: नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा धरती पर आती हैं और नौ दिनों तक अपने स्वागत करने वाले भक्तों के साथ रहती हैं. अब घर में देवी मां के आगमन के साथ ही मांगलिक कार्यों के आयोजन से उनकी कृपा भी मिलती है.

Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि का त्योहार 15 अक्टूबर से 23 अक्टूबर 2023 तक मनाया जा रहा है. नवरात्रि से पहले पितृ पक्ष मनाया जाता है. एक महीने तक चलने वाले पितृ पक्ष के दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि सभी शुभ कार्य केवल नवरात्रि की शुरुआत में ही आयोजित किए जा सकते हैं. कहा जाता है कि नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा धरती पर आती हैं और नौ दिनों तक अपने स्वागत करने वाले भक्तों के साथ रहती हैं. अब घर में देवी मां के आगमन के साथ ही मांगलिक कार्यों के आयोजन से उनकी कृपा भी मिलती है.

undefined

नवरात्र में होते हैं सभी शुभ कार्य

वैसे तो नवरात्रि के दौरान सभी तरह के शुभ कार्य तो किए जाते हैं, लेकिन विवाह नहीं किए जाते हैं. मां के आशीर्वाद से आप गृहप्रवेश, सांसारिक कार्य, विशेष पूजा-पाठ, रिश्ता तय करना और कोई नया काम शुरू कर सकते हैं लेकिन शादी के बंधन में नहीं बंध सकते. इस लेख के माध्यम से जानिए कि शुभ कार्यों के लिए सर्वोत्तम समय होने के बावजूद भी नवरात्रि के दौरान विवाह जैसे शुभ कार्य क्यों नहीं किए जाते हैं और नवरात्रि के दौरान अन्य कौन से कार्य वर्जित हैं.

undefined

आखिर क्यों नहीं की जाती है नवरात्रि में शादी?

नवरात्रि के मौके पर मां दुर्गा भक्त के घर वास करने आती हैं. इस दौरान लोग व्रत रखते हैं और सात्विक जीवन जीते हैं. नवरात्रि के दौरान शादी न करने का एक धार्मिक कारण भी है- धर्म शास्त्रों के अनुसार, नवरात्र में ब्रह्मचर्य व्रत का पालन करना चाहिए. इसी वजह से नवरात्र में शादी-विवाह जैसे कार्य नहीं किए जातें.

undefined

नवरात्रि के दौरान भूलकर भी न करें ये काम

नवदुर्गा की पूजा के दौरान यानी कि नवरात्रि के दौरान विवाह के अलावा कुछ अन्य कार्य करने पर रोक होती है. विष्णु पुराण के अनुसार, अगर किसी भक्त ने नवरात्रि के दौरान व्रत रखा है तो उसे दिन में नहीं सोना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि दिन में सोने से व्रत का फल नहीं मिलता है.

undefined

नशीली दवाओं का दुरुपयोग निषिद्ध है

नवरात्रि के पावन दिन बहुत ही पवित्र माने जाते हैं. बहुत से लोग नवरात्रि के दौरान व्रत रखते हैं और सादा भोजन करते हैं. हालांकि, जो लोग व्रत नहीं रखते उनके लिए भी कुछ चीजें वर्जित हैं. नवरात्रि के दौरान शराब, तंबाकू आदि नशीली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

undefined

मांसाहारी भोजन वर्जित

चाहे आप नवरात्रि के दौरान उपवास कर रहे हों या नहीं, खान-पान को लेकर कुछ प्रतिबंध हैं. अगर आप देवी की पूजा करते हैं तो कोशिश करें कि नवरात्रि के दौरान सात्विक भोजन का सेवन करें. कोशिश करें कि अपने खाने में लहसुन और प्याज का इस्तेमाल न करें. नवरात्रि के दौरान मांस का सेवन पूर्णतया वर्जित है.

undefined
Also Read: Durga Ashtami 2023: नवरात्रि में सबसे खास है महाअष्टमी तिथि, जानें इसका महत्व, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि Also Read: Shardiya Navratri 2023: मां कात्यायनी को प्रसन्न करने के लिए लगाएं ये भोग, विवाह में आ रही समस्या होगी दूर Also Read: Navratri 2023: नवरात्रि में नवमी के दिन कन्या पूजन क्यों है जरूरी, जानें ज्योतिषाचार्य से पूरी जानकारी Also Read: Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि में पारण करते समय इन बातों का रखें ध्यान, मिलेगा पूर्ण फल
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें