16.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरChristmas Anarsa Recipe: इस क्रिसमस घर पर बनाएं टेस्टी अनरसा, बहुत आसान है इसकी रेसिपी, यहां देखें विधि

Christmas Anarsa Recipe: इस क्रिसमस घर पर बनाएं टेस्टी अनरसा, बहुत आसान है इसकी रेसिपी, यहां देखें विधि

हर साल 25 दिसंबर को क्रिसमस का त्योहार मनाया जाता है. क्रिसमस में यूं तो कई खाने के आइटम्स बनाए जाते हैं, लेकिन झारखंड में क्रिसमस के त्योहार में बनाए जाने वाले सबसे प्रसिद्ध आइटम में से है अनरसा, जो चावल के आटे से बनाई जाती है.

हर साल 25 दिसंबर को क्रिसमस का त्योहार मनाया जाता है. क्रिसमस में यूं तो कई खाने के आइटम्स बनाए जाते हैं, लेकिन झारखंड में क्रिसमस के त्योहार में बनाए जाने वाले सबसे प्रसिद्ध आइटम में से है अनरसा, जो चावल के आटे से बनाई जाती है. केक के अलावा क्रिसमस पर अनरसा खाना लोगों को खूब भाता है. चावल से बने इस स्वीट डिश को लोग काफी पसंद करते हैं और जो लोग इस पकवान के बारे में नहीं जानते आज हम उनके लिए इसकी आसान रेसिपी लेकर आए है. ये रेसिपी इतनी आसान है कि कोई नौसीखिया भी अपने घर पर इसे आराम से बना सकता है.

अनरसा बनाने के लिए क्या चाहिए

चावल – डेढ़ कप, नये चावल, छोटे साइज के

शक्कर – आधा कप, पिसी हुई

दूध – 1/3 कप

तिल – दो बड़े चम्मच

देशी घी – दो बड़े चम्मच

घी – फ्राई करने के लिए

Also Read: Health: अपनी विंटर डाइट में आज ही शामिल कर लें मेथी, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

चावल का अनरसा बनाने की विधि

चावल का अनरसा बनाने के लिए सबसे पहले आप चावल को साफ करके धो लें और फिर उसे 3 दिनों के लिए भि‍गो दें. चावल को भि‍गोते समय इस बात का ध्यान रखें कि हर 24 घंटे के बाद आपको इसका पानी बदलना है.

चावल को मिक्सर में पीस लें

3 दिन के बाद चावल को एक बार और धो लें और फिर उसका पानी निकाल कर उसे किसी छांव जगह पर सूती कपड़े के ऊपर फैला दें. जब चावल का सारा पानी सूख जाए, लेकिन नमी बने रहें तो उसे मिक्सर में पीसकर छान लें.

Also Read: तली चीजों से परहेज बेहतर, घर में अस्पताल की बीमारों की डाइट अपनाने से सुधरेगी सेहत

सख्त आटा गूंथे

अब एक बर्तन में चावल का आटा, शक्कर का पाउडर, दूध और घी को मिला लें और थोड़ा सा सख्त आटा गूंथ लें. अगर जरूरत पड़े तो इसमें थोड़ा सा पानी भी मिला सकते हैं.

लोई बना लें

अब आटे की छोटी-छोटी लोई बना लें और दोनों हाथों की हथेली से थोडा सा चपता कर लें और फिर इन्हें तिल के ऊपर रख कर घुमा लें जिससे कि इसके चारों ओर तिल लिपट जाए और इसके बाद एक कढ़ाही में घी गर्म करें. घी गर्म होने पर गैस को मीडियम कर दें और उसमें अनरसे को डाल कर अलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें.

इतने दिनों कर सकते हैं स्टोर

अब आपकी अनरसे की स्वादिष्ट मिठाई बनकर तैयार है चाहें तो आप इन्हें गरमागर्म खाएं और चाहें तो एयर टाइट बर्तन में रख कर 15 दिनों तक इस्तेमाल करें. क्यों है न ये रेसिपी आसान. तो क्यों न इसे ट्राई किया जाए.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें