25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lord Jagannath’s special bhog : भगवान जगन्नाथ जी के पसंदीदा फल और व्यंजन, आप भी जानें

Lord Jagannath's favorite food : भगवान जगन्नाथ को खुश करने के लिए आप भी उनके मन पसंद फल और व्यंजन का भोग लगा सकते है, आईए और जानिए भगवान जगन्नाथ के पसंदीदा फल और व्यंजन.

Lord Jagannath’s favorite food : भगवान जगन्नाथ, जगतपति के रूप में जाने जाते हैं, जो पुरी, ओडिशा में स्थित हैं, उनके मंदिर की यात्रा और उनकी पूजा-अर्चना भक्तों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, इसके अलावा, भगवान जगन्नाथ के पसंदीदा फल और व्यंजन भी उनके भक्तों के बीच लोकप्रिय हैं.

Also read :Jagannath Temple: 332 साल पुराने मंदिर से निकलेगी भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा

Also read : Jagannath Rath Yatra 2024: रथ उत्सव से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी- जानें कौन-कौन सी होती है रस्में

– भगवान जगन्नाथ जी के पसंदीदा फल

भगवान जगन्नाथ जी के पसंदीदा फलों में अखरोट, अमरूद, नारियल, अंगूर और आम शामिल हैं, इन फलों को उनके पूजा-पाठ में प्रसाद के रूप में उपयोग किया जाता है, जिसे भक्त अच्छे भाव से स्वीकार करते हैं.

Also read : Jagannath Rath Yatra 2024: क्या है विशेषता भगवान जगन्नाथ, देवी सुभद्रा और भगवान बलभद्र के रथ की

– भगवान जगन्नाथ जी के पसंदीदा व्यंजन

भगवान जगन्नाथ जी के पसंदीदा व्यंजन में खिचड़ी, डाही वड़ा, पाखल, खीर, और खजूर हैं, ये व्यंजन उनके भक्तों द्वारा पसंद किए जाते हैं और मंदिरों में पूजा के समय प्रसाद के रूप में बांटे जाते हैं.

Also read : Rath Mela: एकांतवास से बाहर आए भगवान जगन्नाथ, प्रभु को देख भक्त हुए भाव विभोर, आप भी देखें VIDEO

– भगवान जगन्नाथ जी की पूजा में फल और व्यंजनों का महत्व

भगवान जगन्नाथ जी के पसंदीदा फल और व्यंजन उनके भक्तों के लिए धार्मिक और सामाजिक महत्व रखते हैं, ये विशेष रूप से उनकी पूजा-अर्चना में उपयोग होते हैं और उनकी अनुग्रह प्राप्ति में मददगार साबित होते हैं.

Also read : Jagannath Rath Yatra: क्यों होती है जगन्नाथ रथ यात्रा,जानिए क्या है महत्व

Also read :Jagannath Rath Yatra: जानिए क्यों अविवाहित प्रेमी जोड़े साथ नहीं जाते जगन्नाथ मंदिर

– समाप्ति

इस प्रकार, भगवान जगन्नाथ जी के पसंदीदा फल और व्यंजन उनके भक्तों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं, ये न केवल उनकी पूजा में उपयोगी होते हैं, बल्कि भक्तों के लिए एक सांस्कृतिक और सामाजिक आधार भी हैं, इन्हें समर्पित करने से भक्त अपने ईश्वर के प्रति अपनी भक्ति और श्रद्धा को व्यक्त करते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें