26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

क्या अक्सर रहती है हाथ और पैरों में झुनझुनी ? समझिए विटामिन बी 12 की कमी के संकेत

Health Care : कई बार हमारे हाथ और पैरों में झुनझुनी हो जाती है. अगर कभी-कभी हो रही है तो यह सामान्य बात है लेकिन अक्सर आपके पैर और हाथों में झुनझुनी बनी रहे तो चिंता लाजिमी है कि आखिर इसकी वजह क्या है ? दरअसल ये हमारे शरीर में विटामिन बी 12 की कमी के संकेत हैं.

Health Care : हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमारे शरीर का स्वस्थ रहना जरूरी है. हमारा शरीर सही तरीके से काम करे इसके लिए विटामिंस और पोषक तत्वों की जरूरत होती है लेकिन अगर हमारे शरीर में कुछ विटामिंस की कमी हो जाए तो यह व्यक्ति के स्वास्थ्य जटिलताओं का एक बड़ा कारण बन सकता है. ऐसा ही मामला विटामिन बी 12 (​Vitamin B12 ) की कमी का है. हमारे शरीर द्वारा लाल रक्त कोशिकाओं (red blood cells) के निर्माण के लिए उपयोग किए जाने वाला यह एक आवश्यक विटामिन होता है. लंबे वक्त तक अगर हमारे शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होती है तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकती है इससे तंत्रिका तंत्र नुकसान (nerve damage) , पेट के कैंसर (stomach cancer), दिल की धड़कन रुकना (heart failure) जैसे कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं. समय पर इसकी कमी का पता लगने से तुरंत इलाज होने से मदद मिल सकती है. इसलिए विटामिन बी 12 की कमी के चेतावनी वाले लक्षणों के प्रति हमें जागरूक रहना बहुत जरूरी है. कुछ सामान्य संकेतों से हम समझ सकते हैं कि हमारे शरीर में विटामिन बी 12 की कमी है.

शरीर में विटामिन बी 12 की कमी के समझे संकेत
Undefined
क्या अक्सर रहती है हाथ और पैरों में झुनझुनी? समझिए विटामिन बी 12 की कमी के संकेत 6

हाथों और पैरों में झुनझुनी विटामिन बी 12 से संबंधित तंत्रिका क्षति (nerve damage) का सबसे शुरुआती संकेत है. जब हाथों और पैरों में झुनझुनी होती है तो इसमें हमारे शरीर में सुई जैसी चुभन महसूस होती है.

Undefined
क्या अक्सर रहती है हाथ और पैरों में झुनझुनी? समझिए विटामिन बी 12 की कमी के संकेत 7

विटामिन बी 12 की कमी के कारण रक्त में ऑक्सीजन ले जाने की क्षमता में कमी होती है जिसकी वजह से थकान महसूस होता है इसे मेगालोब्लास्टिक एनीमिया( megaloblastic anemia) भी कहा जाता है.

Undefined
क्या अक्सर रहती है हाथ और पैरों में झुनझुनी? समझिए विटामिन बी 12 की कमी के संकेत 8

विटामिन बी 12 की कमी के कारण थकान के अलावा कई अन्य लक्षण भी सामने आते हैं जैसे तेजी से सांस लेना और सांस लेने में तकलीफ, भूख नहीं लगना, घबराहट होना, देखने में समस्याएं, कमजोरी महसूस होना, गले में खराश, लाल जीभ सिर दर्द और कभी-कभी याददाश्त और निर्णय लेने में समस्याएं शामिल हैं.

Undefined
क्या अक्सर रहती है हाथ और पैरों में झुनझुनी? समझिए विटामिन बी 12 की कमी के संकेत 9

विटामिन बी 12 की कमी को कैसे दूर करें ?

विटामिन बी 12 की कमी को दूर करने के लिए हमें अपने आहार में कुछ परिवर्तन की आवश्यकता होती है. मांस मछली अंडे और मक्खन जैसे पशु उत्पाद में विटामिन बी 12 प्रचुर मात्रा में मिलता है. अंडे, सोयाबीन, दूध, दही,पनीर और हरी सब्जियों में भी विटामिन बी 12 पाया जाता है. सब्जियों में पालक में विटामिन बी 12 पाया जाता है. इसे हम सब्जी या सूप बनाकर या फिर सैंडविच में डालकर किसी भी तरीके से खा सकते हैं इसके अलावा चुकंदर और मशरूम में भी विटामिन बी 12 प्रचुर मात्रा में होता है.

Undefined
क्या अक्सर रहती है हाथ और पैरों में झुनझुनी? समझिए विटामिन बी 12 की कमी के संकेत 10
Also Read: Health tips: क्या आपको है हर वक्त कुछ खाने की आदत, ऐसे सुधारें Unhealthy Lifestyle

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें