24.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कपड़े प्रेस करने का टाइम नहीं है? चुटिकयों में दूर करें सिलवट, जानें ऐसे ही बड़े काम के आसान घरेलू उपाय

Home Remedies: अगर घर में ग्लू खत्म हो जाए तो पक्का चावल उसकी जगह पर इस्तेमाल किया जा सकता है. पक्के चावल का इस्तेमाल जापान में पेपर के खिलौने बनाने में होता है. जानें ऐसे ही आसान घरेलू उपायों और नुस्खों के बारे में जो बड़े ही काम के हैं.

Home Remedies: कपड़े प्रेस करने का टाइम नहीं है? सेब काटने के बाद काले पड़ जा रहे या नमक, मिर्च या चीनी अगर डिब्बे में जम गई हो तो समझ नहीं आता कि क्या करें कैसे करें. लेकिन आपको बता दें कि बहुत ही मुश्किल लगने वाली ये चीजें, जो अक्सर हमें परेशान करती हैं इनसे निपटने के कई आसान घरेलू उपाय हैं. जानें कुछ ऐसे ही आम परेशानियों के घरेलू नुस्खों के बारे में जिसे आजमाते ही सुलझ जायेंगे उलझन वाले काम.

सेब को सफेद बनाए रखता है नींबू और नमक

अगर सेब का सलाद खाना है तो नींबू और नमक के इस्तेमाल से इसके रंग को सलामत रखा जा सकता है. एक नींबू कटे सेब की फांकों पर निचोड़ दिया जाए और फिर ऊपर से नमक छिड़क दिया जाए. इसके बाद सेब का रंग नहीं बदलेगा.

कपड़े प्रेस करने का टाइम नहीं है

कपड़े प्रेस करने का टाइम नहीं है या प्रेस खराब है तो बस सिकुड़े कपड़ों को बाथरूम में टांग दीजिए. आपके शॉवर लेने के दौरान बाथरूम में जो भाप बनेगा उससे कपड़ों की सिलवट खत्म हो जाएगी.

जलने पर लगाएं सोया सॉस

कुछ ही लोग जानते हैं कि सोया सॉस छोटे-मोटे जलने पर दर्द और घाव दोनों को फायदा पहुंचाता है. मसलन कढ़ाई के तेल के छीटे हाथ में पड़ जाने पर इसे लगाने से आराम मिलता है.

नमक जम जाए तो ऐसे निकालें

नमक, मिर्च या चीनी अगर डिब्बे में जम गई हो तो उसे छुड़ाने के लिए चावल को उसमें डाल दें. चावल आद्रता को सोख लेगा और पदार्थ डिब्बे में जमेगा नहीं.

चावल की लेई

अगर घर में ग्लू खत्म हो जाए तो पक्का चावल उसकी जगह पर इस्तेमाल किया जा सकता है. पक्के चावल का इस्तेमाल जापान में पेपर के खिलौने बनाने में होता है.

कमर दर्द भगाने में चावल मददगार

चावल से कमर दर्द का इलाज संभव है. दर्द होने पर चावल को एक थैली में भरकर उसमें थोड़ा तेल डाल लें. थैली को सिल दें और फिर उसे माइक्रोवेव में 40 सेकंड रखने के बाद इस्तेमाल करें.

बीमारी में इस्तेमाल करें यूकेलिप्टस तेल

यूकेलिप्टस पेड़ का तेल कई तरह से फायदेमंद है. मसलन ठंड लगने या पेट में जलन होने पर इसे पेट पर रगड़ना चाहिए, आराम मिलेगा. सिर दर्द, दांत दर्द, मांसपेशियों में दर्द, कीड़े के काटने या अन्य किसी चोट-चपेट लगने पर इसे लगाना फायदेमंद है.

चाय की पत्ती फेंकना बुद्धिमानी  नहीं

चाय बनाने के बाद पत्ती फेंकना नहीं चाहिए क्योंकि इसे सुखाकर अगर फ्रिज में रख दिया जाए तो इससे रेफ्रिजरेटर से आ रही बदबू खत्म हो जाएगी.

आलू चिप्स चॉपस्टिक से खाएं

अगर हाथ गंदे नहीं होने देना चाहते हैं तो आलू चिप्स चॉप स्टिक से खाएं. चॉप स्टिक का इस्तेमाल उन सभी जगह हो सकता है जहां हाथ गंदे होने से बचाना है.

Also Read: Yoga For Belly Fat: पेट की चर्बी को कम करने के लिए नियमित रूप से करें ये योगासन, जानें तरीका
बर्फ जमी बोतलों से पंखें को बनाएं एसी

अगर घर में एसी न हो तो एक टेबल फैन को इसका रूप दिया जा सकता है. इसके लिए बर्फ जमी बोतलों को लेकर पंखे के पीछे लटकाना होगा. जब पंखा चलेगा तो ठंडी हवा फेंकेगा. लगेगा एसी की हवा खा रहे हैं.

बिना ट्रायल के नापें जींस की फिटिंग

कई दुकानों में ट्रायल रूम नहीं होता. ऐसे में जींस की फिटिंग नापने का आसान तरीका यह है कि उसका बटन बंद कर उसे अपनी गर्दन पर पूरा फिरा लें. अगर दोनों कोने मिलते हैं तो इसका मतलब वह फिटिंग की है. ऐसा माना जाता है कि किसी व्यक्ति की गर्दन का आकार उसकी कमर के साइज का आधा होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें