30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Hair Care Tips: क्या बालों में तेल लगाने से बढ़ती है रूसी की समस्या ?

Hair Care Tips: बालों की कोई भी समस्या हो चाहे बालों का झड़ना हो या फिर बालों में रूसी का होना. अक्सर यह सलाह दी जाती है कि, बालों में तेल लगाने से, ये परेशानियां खत्म हो सकती है, लेकिन सच्चाई क्या है, आइए जानते हैं.

Hair Care Tips: रूसी एक आम स्कैल्प समस्या है, जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है. इससे स्कैल्प से एक सफेद परत निकलती है जिससे खुजली की समस्या भी होती है. यह समस्या शर्मनाक और असुविधाजनक दोनों हो सकती है. एक लंबी चर्चा का विषय यह है कि क्या बालों में तेल लगाने से रूसी बढ़ सकती है? इसे समझने के लिए, हमें रूसी के कारणों और बालों में तेल की भूमिका में पता लगाना होगा.

किन कारणों से होती है रूसी

रूसी तब होती है जब स्कैल्प से मृत त्वचा कोशिकाएं तेजी से गिरती हैं. रूसी होने के लिए कई कारक जिम्मेदार होते हैं, जिनमें ये शामिल हैं:

ड्राइ स्कैल्प

ड्राइ स्कैल्प वाले लोगों में रूसी होने की समस्या अधिक होती है. खासकर सर्दी के दिनों में इनकी ये समस्या और बढ़ जाती है.

Also read: Interesting Facts: जानिए पानी में डूबे इन प्राचीन शहरों का इतिहास

Also read: Hair Care Mistakes: बालों की देखभाल के नाम पर कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलतियां

Also read: Home Decor Ideas: आपके घर को फ्रेश लुक देंगे ये ट्रेंडी कुशन कवर

साफ-सफाई न रखना

बार-बार शैम्पू न करने से तेल और स्कैल्प की कोशिकाएं जम सकती हैं, जिससे रूसी हो सकती है.

आहार और तनाव

पोषण संबंधी कमियां और उच्च तनाव स्तर रूसी को बढ़ा सकते हैं.

Also read: हफ्ते में इतनी बार लगाएं बालों में तेल, वरना बढ़ेगी हेयर फॉल की समस्या

बालों में तेल की भूमिका

बालों में तेल लगाना बालों की देखभाल करने का एक पारंपरिक तरीका है, जो बालों और स्कैल्प को पोषण देने, रक्त परिसंचरण में सुधार करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए अच्छा माना जाता है. आम तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले तेलों में नारियल का तेल, बादाम का तेल और जैतून का तेल शामिल हैं. इन तेलों में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं और ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो बालों और स्कैल्प को लाभ पहुंचा सकते हैं.

क्या हेयर ऑयल से डैंड्रफ बढ़ता है?

रूसी का कारण त्वचा से अतिरिक्त तेल उत्पादन, त्वचा का सूखापन या किसी संक्रामक कारण से हो सकता है. तेल लगाने से रूसी की समस्या बढ़ सकती है अगर उपयोग किये गए तेल में किसी तरह की अधिकता हो, जिससे त्वचा की तेलीयता बढ़ सकती है. रूसी से छुटकारा पाने के लिए त्वचा की उचित देखभाल करना महत्वपूर्ण है. इसमें उचित शैम्पू का उपयोग, स्वस्थ आहार, पर्याप्त पानी पीना, और स्वस्थ जीवनशैली शामिल है. अगर रूसी की समस्या गंभीर है तो आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए.

Also read: Fat Loss Tips: पतले कमर के सपने को पूरा करेंगे ये ड्रिंक्स, देखते ही देखते गायब होगी पेट की चर्बी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें