1. home Home
  2. life and style
  3. global warming america intelligence community categorised india and pakistan as country of concern prt

Global Warming: भारत समेत इन देशों की हालात होगी चिंताजनक, US खुफिया रिपोर्ट का दावा, आ सकती हैं ऐसी आपदाएं

अमेरिका ने जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वॉर्मिंग को लेकर भारत और पाकिस्तान को चिंताजनक देशों की लिस्ट में डाला है. अमेरिका ने इस लिस्ट में कुल 10 देशों को डाला है. अमेरिकी खुफिया समुदाय का आकलन है कि, ग्लोबल वार्मिंग का सबसे ज्यादा खामियाजा इन्ही देशों को भुगतना पड़ेगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Global Warming: भारत समेत इन देशों की हालात होगी चिंताजनक
Global Warming: भारत समेत इन देशों की हालात होगी चिंताजनक
Twitter

Global Warming: अमेरिका ने जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वॉर्मिंग को लेकर भारत और पाकिस्तान को चिंताजनक देशों की लिस्ट में डाला है. अमेरिका ने इस लिस्ट में कुल 10 देशों को डाला है, जिसमें भारत और पाकिस्तान भी शामिल हैं. बता दें, अमेरिका ने एक सूची बनाई है जिसमें भारत और 10 अन्य देशों को चिंता के देश के रूप में चिन्हित किया गया है. अमेरिकी खुफिया समुदाय का आकलन है कि, ग्लोबल वार्मिंग का सबसे ज्यादा खामियाजा इन्ही देशों को भुगतना पड़ेगा.

अमेरिकी लिस्ट में हैं इन देशों के नाम: अमेरिकी खुफिया समुदाय ने भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, ग्वाटेमाला, हैती, होंडुरास, इराक, निकारागुआ, कोलंबिया, म्यांमार और उत्तर कोरिया का नाम इस लिस्ट में डाला है. अमेरिकी खुफिया समुदाय का आकलन है कि, इन देशों में लगातार गर्म हवाओं की तेज लहरें चल सकती है, जिसके कारण इन देशों लोगों को सूखा और पानी-बिजली की कमी का सामना करना पड़ सकता है.

अमेरिकी खुफिया समुदाय की रिपोर्ट में कहा गया है कि खुफिया एजेंसी ने 11 देशों और दो क्षेत्रों की पहचान की है जहां जलवायु परिवर्तन का सबसे ज्यादा असर देखने को मिलेगा. बता दें, जलवायु परिवर्तन को लेकर पहली बार राष्ट्रीय खुफिया अनुमान को राष्ट्रीय खुफिया निदेशक के साथ रखा गया. रिपोर्ट में 11 देशों और दो क्षेत्रों की पहचान की गई है जो जलवायु परिवर्तन के खतरे से चिंतित हैं.

ज्यादा गर्मी बढ़ने से बीमारियों में होगा इजाफा: अमेरिकी खुफिया समुदाय की रिपोर्ट में कहा गया है कि, इन इलाकों में ज्यादा गर्मी पड़ने से बीमारियों को बढ़ावा मिलेगा. इसके अलावा इन इलाकों में चक्रवातों का ज्यादा आगमन होगा, जिससे जल के स्त्रोत प्रभावित होंगे. इस कारण बीमारियों में इजाफा होगा, इससे दूसरे लोग भी प्रभावित होंगे. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, इराक जैसे देशों में मलेरिया जैसी बीमारियां पनपेंगी.

ग्लोबल वाॉर्मिंग को लेकर बैठक: गौरतलब है कि, इस महीने के आखिर और नवंबर के पहले सप्ताह में जलवायु परिवर्तन को लेकर ब्रिटेन के ग्लासगो में उच्चस्तरीय बैठक हो रही है. जिसमें पीएम मोदी भी शामिल हो रहे हैं. बैठक में ग्लोबल वार्मिंग को रोकने, कार्बन उत्सर्जन में कटौती, स्वच्छ ईंधन को बढ़ावा और वातावरण की शुद्धता समेत कई और मुद्दों पर चर्चा होगी.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें