1. home Hindi News
  2. life and style
  3. easter 2022 these special delicious dishes made on easter festival have traditional significance know tvi

Easter 2022: ईस्टर पर्व पर बनाए जाने वाले इन खास लजीज व्यंजनों का है पारंपरिक महत्व, जानें

ईसा मसीह के पुनरुत्थान के इस दिन को ईस्टर के रूप में मनाया जाता है. लोग इस दिन को हर्ष और उल्लास के साथ मनाते हैं. ईस्टर उत्सव का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा भोजन है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Easter 2022
Easter 2022
Prabhat Khabar Graphics

ईस्टर ईसाई समुदाय के लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. इस साल ईस्टर 17 अप्रैल को है. पवित्र बाइबिल के अनुसार, गुड फ्राइडे के दिन ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाया गया था. उन्हें उनके अंतिम भोज के बाद एक कब्र में दफनाया गया था, तीसरे दिन, जब उसके अनुयायी और चेले उसकी कब्र के पास गए, तो उन्होंने देखा कि वह खाली थी. ऐसा माना जाता है कि उस दिन ईसा मसीह ने मृत्यु पर विजय प्राप्त की थी. बहुत से लोग उन्हें इसी कारण से 'ईश्वर का पुत्र' कहते हैं.

ईस्टर के अवसर पर बनाए और खाये जाने वाले इन स्पेशल व्यंजनों के बारे में जानें

Easter eggs
Easter eggs
Prabhat Khabar Graphics

ईस्टर एग: शुरू में लोग सामान्य चिकन अंडे को अलग-अलग रंगों में रंगते थे, लेकिन आज के समय में ज्यादातर लोग चॉकलेट अंडे को रंगीन पन्नी में लपेटते हैं. माना जाता है कि ईस्टर अंडे कब्र और पुनरुत्थान से यीशु के उद्भव का प्रतिनिधित्व करते हैं.

Hot cross buns
Hot cross buns
Prabhat Khabar Graphics

हॉट क्रॉस बन्स: यह एक मसालेदार मीठा बन है जो ज्यादातर फलों के साथ बनाया जाता है, जिसके ऊपर एक क्रॉस होता है. बन पर क्रॉस उस क्रॉस का प्रतीक है जिस पर क्राइस्ट को सूली पर चढ़ाया गया था और माना जाता है कि बन्स में इस्तेमाल होने वाले मसाले उनकी मृत्यु के बाद इस्तेमाल किए गए थे.

Easter bunny currant biscuits
Easter bunny currant biscuits
Prabhat Khabar Graphics

ईस्टर बनी किशमिश बिस्कुट: ये बिस्कुट आमतौर पर मक्खन, अंडे की जर्दी, चीनी, आटा और बेकिंग पाउडर का उपयोग करके बनाए जाते हैं. हल्के मसालेदार किशमिश-भरवां बिस्कुट ईस्टर पर एक पारंपरिक व्यंजन है. विश्वासी इस बिस्किट में कैसिया ऑयल डालते थे क्योंकि उन्हें विश्वास था कि इसका उपयोग जीजस को क्रूस पर चढ़ाने के बाद उनके शरीर के उत्सर्जन प्रक्रिया में किया गया था.

Easter bunny cupcakes
Easter bunny cupcakes
Prabhat Khabar Graphics

ईस्टर बनी कप केक: ईस्टर बनी एक लोककथाओं की आकृति और ईस्टर का प्रतीक है. यह माना जाता था कि ईस्टर बनी ईस्टरटाइड के मौसम के दौरान बच्चों के अच्छे और बुरे व्यवहार का न्याय करेगी. आजकल, लोग ईस्टर बनी को फोंडेंट या चॉकलेट से बनाते हैं और इसे ईस्टर थीम देने के लिए इसके साथ कपकेक सजाते हैं.

Easter bread
Easter bread
Prabhat Khabar Graphics

ईस्टर ब्रेड: यह मूल रूप से एक मीठी ब्रेड है जिसे पिंका कहा जाता है. यह रोटी मक्खन और अंडे से बनी होती है और बेहद नरम होती है. इस रोटी का पाव गोल आकार में होता है और इसे क्रॉस चिन्हों से सजाया जाता है. कुछ लोग पाव रोटी को इस तरह से गूंथते हैं कि यह एक माला की तरह दिखता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें