26.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दिवाली में खाइए और खिलाइए होममेड मिठाई रसमलाई, बेहतरीन स्वाद से दिल में फूटेंगे पटाखे

Diwali Sweets Rasmalai: दिवाली का दिन खुशियों और उमंगों का दिन होता है. आतिशबाजी से आसमान जगमग होता है और दीपों से धरती. इस त्योहार में मिठास घोलती हैं मिठाईयां. अगर आप बाजार की मिठाइयां अधिक पसंद नहीं करती तो टेंशन किस बात की है. घर पर बनाइए जायकेदार रसमलाई.

Diwali Sweets Rasmalai : दीपावली पर जगमग दीपों के बीच मिठाईयों का स्वाद इसकी खुशियों को दोगुना कर देता है. बाजार भी कई तरह की मिठाइयों से भरे हैं. जिसके स्वाद से लोग वाकिफ हैं लेकिन जब आप अपने घर में अपने हाथों से मिठाइयां बनाती हैं तो उसके स्वाद को टक्कर देने वाला कोई नहीं होता. आपके परिवार के साथ दोस्तों को भी यह खूब भाता है. तो इस बार भी आसानी से बनाइये स्वादिष्ट रसमलाई, जिसे खाने वाले के दिल में इसके स्वाद के पटाखे गूंजेंगे. बस आपको फॉलो करनी है ये सिंपल रेसिपी.

रसमलाई की आसान रेसिपी

  • रसगुल्ले के लिए सामग्री:

  • 1 लीटर पूर्ण वसा वाला दूध

  • 1/4 कप नींबू का रस या सफेद सिरका

  • 1/4 कप पानी

  • 1 कप चीनी

  • 4 कप पानी

  • एक चुटकी इलायची पाउडर

चीनी सिरप के लिए सामग्री :

  • 1 कप चीनी

  • 4 कप पानी,

  • केसर की कुछ लड़ियाँ

  • 1/2 चम्मच इलायची पाउडर

रसमलाई के लिए सामग्री :

  • तैयार रसगुल्ला

  • 1 लीटर पूर्ण वसा वाला दूध

  • 1/2 कप चीनी

  • 1/4 कप गाढ़ा दूध

  • एक चुटकी इलायची पाउडर

  • केसर की कुछ लड़ियाँ

  • कटे हुए पिस्ता और सजावट के लिए बादाम

निर्देश: रसमलाई बनाने के लिए सबसे पहले रसगुल्ला बनाएं इसके लिए..

दूध उबालें : एक बड़े भारी तले वाले पैन में, 1 लीटर पूर्ण वसा वाले दूध को उबाल आने तक गर्म करें. दूध को जलने से बचाने के लिए बीच-बीच में हिलाते रहें.

दूध को फाड़ लें: जब दूध उबलने लगे तो इसमें 1/4 कप पानी में 1/4 कप नींबू का रस या सफेद सिरका मिलाकर मिलाएं. लगातार हिलाते रहें जब तक कि दूध फट न जाए और छेना (दूध के ठोस पदार्थ) से मट्ठा अलग न हो जाए

छेना को छान लें: छेना को मट्ठे से छानने के लिए मलमल के कपड़े या साफ रसोई के तौलिये का उपयोग करें. कपड़ा इकट्ठा करें और नींबू के रस या सिरके की खटास दूर करने के लिए छेना को ठंडे पानी से धो लें

छेने को लटकाएं: छेने वाले कपड़े को एक पोटली में बांध लें और अतिरिक्त पानी निकालने के लिए इसे लगभग 30 मिनट के लिए लटका दें. इससे छेना को सूखा और भुरभुरा बनाने में मदद मिलती है.

छेना को गूंथ लीजिए: छाने हुए छेना को एक प्लेट में निकाल लीजिए और इसे 10-15 मिनिट तक गूथ लीजिए जब तक यह चिकना, मुलायम और चिपचिपा न हो जाए. इसमें आटे जैसी स्थिरता होनी चाहिए.

Undefined
दिवाली में खाइए और खिलाइए होममेड मिठाई रसमलाई, बेहतरीन स्वाद से दिल में फूटेंगे पटाखे 3

रसगुल्ले को आकार दें: छेने को बराबर आकार के छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें और उन्हें बिना किसी दरार के चिकने गोले का आकार दें. आप अपनी पसंद के अनुसार इन्हें थोड़ा अंडाकार या गोल बना सकते हैं.

चाशनी बनाएं: एक अलग बड़े बर्तन में 1 कप चीनी, 4 कप पानी और एक चुटकी इलायची पाउडर डालें. इसे उबालें और चीनी को पूरी तरह घुलने दें

रसगुल्ले उबालें: धीरे से छेना के आकार के गोले उबलते चीनी की चाशनी में डालें. बर्तन को ढक्कन से ढक दें और 15-20 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं. रसगुल्ला पकते-पकते आकार में दोगुना हो जायेगा

रसगुल्ला तैयार करें: जब रसगुल्ला आकार में दोगुना हो जाए तो आंच बंद कर दें और उन्हें चीनी की चाशनी में ठंडा होने दें. चाशनी गाढ़ी हो जाएगी और रसगुल्ला मिठास सोख लेगा.

Undefined
दिवाली में खाइए और खिलाइए होममेड मिठाई रसमलाई, बेहतरीन स्वाद से दिल में फूटेंगे पटाखे 4

रसमलाई बनाने की विधि

दूध का मिश्रण तैयार करें: एक अलग पैन में, 1 लीटर पूर्ण वसा वाले दूध को उबाल लें. दूध को पैन के तले में चिपकने से रोकने के लिए बीच-बीच में हिलाते रहें.

चीनी और इलायची डालें: दूध में उबाल आने पर इसमें 1/2 कप चीनी, एक चुटकी इलायची पाउडर और कुछ केसर के धागे डालें. दूध को बीच-बीच में हिलाते हुए उबालना जारी रखें.

कंडेंस्ड मिल्क डालें: लगभग 10-15 मिनट तक उबालने के बाद, उबलते दूध में 1/4 कप कंडेंस्ड मिल्क डालें. अच्छी तरह मिलाएं और इसे 5 मिनट तक पकने दें.

दूध के मिश्रण को ठंडा करें: आंच बंद कर दें और दूध के मिश्रण को कमरे के तापमान तक ठंडा होने दें. तेजी से ठंडा करने के लिए आप इसे फ्रिज में रख सकते हैं.

रसगुल्लों को भिगो दें: पके हुए रसगुल्लों से धीरे-धीरे चाशनी निचोड़ें और उन्हें ठंडे दूध के मिश्रण में डालें. इन्हें रेफ्रिजरेटर में कम से कम 2-3 घंटे तक भीगने दें. इससे रसगुल्ला दूध के स्वाद को सोख लेता है.

सजाकर परोसें: परोसने से पहले रसमलाई को कटे हुए पिस्ते और बादाम से सजाएं. सजावट के लिए आप कुछ और केसर के धागे भी छिड़क सकते हैं. आपकी स्वादिष्ट घर की बनी रसमलाई अब दिवाली या किसी अन्य विशेष अवसर पर आनंद लेने के लिए तैयार है. मलाईदार, सुगंधित दूध में भिगोया हुआ नरम और स्पंजी रसगुल्ला एक स्वादिष्ट मिठाई है जो निश्चित रूप से आपके परिवार और दोस्तों को पसंद आएगी।.

Also Read: दिवाली पर डायबिटिज पेशेंट कैसे करें लालच पर कंट्रोल, शुगर फ्री मिठाई की ट्राई करें ये रेसिपी Also Read: दिवाली में मीठा और चटपटा खाने के बाद बॉडी को करें डिटॉक्स, ये फूड्स करेंगे हेल्प
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें