1. home Home
  2. life and style
  3. clothes care tips how to get rid of bad smell in clothes during monsoon follow these tips sry

Clothes Care Tips: बरसात के मौसम में कपड़ों से आती है बदबू, तो अपनाएं ये टिप्स, दुर्गंध भगाएं दूर

बरसात के मौसम में वातावरण में ज़्यादा नमी होती है जिसके कारण कपड़ों को सूखने में ज्यादा समय लगता है. बदबू वाले कपड़े को पहनने से स्किन डिजीज होने का खतरा होता है. आज हम आपको कपड़ों की बदबू को दूर करने के घरेलू उपाय बताएंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Clothes Care Tips: How to get rid of bad smell in clothes during monsoon
Clothes Care Tips: How to get rid of bad smell in clothes during monsoon
instagram

बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा दिक्क्त कपड़े सुखाने में होती है. बरसात के मौसम में वातावरण में ज़्यादा नमी होती है जिसके कारण कपड़ों को सूखने में ज्यादा समय लगता है. कई बार कपड़ों में नमी रह जाती है जिसकी वजह से उनमें से बदबू आने लगती है. आपको बता दें, कि बदबू वाले कपड़े को पहनने से स्किन डिजीज होने का खतरा होता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे टिप्स जिससे हम कपड़ों की दुर्गंध दूर कर सकते हैं.

सिरका और बेकिंग सोड़ा से दूर भगाएं कपड़ों की बदबू

कई बार डिटर्जेंट से कपड़े धोने के बाद भी उनमें से बदबू नहीं जाती. ऐसे में आप कपड़ों को धोने के लिए डिटर्जेंट के साथ पानी में थोड़ा सा सफेद सिरका या बेकिंग सोडा मिलाएं. इससे आपके कपड़ों से आने वाली बदबू दूर होगी.

नींबू के रस का करें इस्तेमाल

बरसात के मौसम में अत्यधिक नमी होने की वजह से गीले कपड़े से बदबू आनी बहुत जल्दी शुरू हो जाती है. ऐसे में यदि आप कपड़े को धोते वक्त नींबू के रस का इस्तेमाल करें, तो कपड़े से बदबू कभी नहीं आएगी.

कॉफी से दुर्गंध होगी दूर

बरसात के मौसम में नम हवा की वजह से और धुप न मिलने की वजह से सबसे ज्यादा कपड़ों में से बदबू आने लगती है. इसके लिए एक प्याले में कॉफी रखकर उसे अलमारी में रख दें घर के बेसमेंट या बाथरूम, जहां धूप नहीं पहुंच पाती. इससे जल्दी कपड़ों से बदबू दूर हो जाएगी.

वैक्स पेपर या प्लास्टिक पेपर का करें प्रयोग

कपड़ों को वैक्स पेपर या प्लास्टिक पेपर में फोल्ड करके अलमारी में रखने से वे सीधे अलमारी के संपर्क में नहीं आएंगे और खराब होने से बचेंगे.

कपड़े इकट्ठा करने से बचें

बरसात के दिनों में इकट्ठा किए गए कपड़ों से बहुत जल्दी बदबू आनी शुरू हो जाती है. यदि आप कपड़े को रस्सी पर अलग-अलग करके रखें, तो वातावरण में नमी होने के बावजूद आपके कपड़ों में बदबू नहीं आयेगी.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें