29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Chanakya Niti: इस तरह के लोगों से कभी शेयर न करें अपने दिल की बात, खाएंगे धोखा

Chanakya Niti: चाणक्य नीति में आपको जीवन से जुड़ी सभी चीजों का जिक्र किया गया है. इसमें आपको उन लोगों का भी जिक्र मिल जाएगा जिनके साथ आपको कभी अपने दिल की बात शेयर नहीं करनी चाहिए.

Chanakya Niti: आज हम आपको चाणक्य नीति में बताये गए कुछ इस तरह के लोगों के बारे में बताने वाले हैं जिनके साथ आपको कभी भी अपने दिल की बातों को शेयर नहीं करनी चाहिए. अगर आप इस तरह के लोगों को समय रहते नहीं पहचानते हैं तो आगे चलकर आपको धोखा खाने से कोई भी नहीं बचा सकता है. तो चलिए इन लोगों के बारे में विस्तार से जानते हैं.

इस तरह के लोगों से रखें दूरी

आप सभी ने यह बात तो जरूर सुनी होगी कि जो इंसान सबका दोस्त होता है असलियत में वह किसी का दोस्त नहीं हो सकता है. इस तरह के जो लोग होते हैं वे सभी की बातों में हामी भरते हैं. उन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि सामने वाला सही बात कह रहा है या फिर गलत. चाणक्य नीति के अनुसार आपको आपको इस तरह के लोगों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. इस तरह के लोगों से भूलकर भी अपने दिल की बात न शेयर करें. अगर आप ऐसा करते है तो जीवन में आगे चलकर आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

Also Read: Chanakya Niti: घर के मुखिया में कौन से गुण होने जरूरी, आप भी जानें

Also Read: Chanakya Niti: ऐसे दोस्तों से आज ही बना लें दूरी, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति

Also Read: Chanakya Niti : आपकी पत्नी में हैं ये 10 गुण तो आपसे ज्यादा भाग्यशाली इस धरती पर नहीं मिलेगा

स्वार्थी लोगों से दूरी

आपको अपने जीवन में कभी भी स्वार्थी लोगों से दोस्ती नहीं रखनी चाहिए. इस तरह के जो लोग होते हैं उन्हें आपकी परेशानियों से कोई लेना-देना नहीं होता है. ये सिर्फ उसी समय आपके साथ रहेंगे जब इन्हें आपसे कुछ चाहिए होगा. अपना काम निकल जाने पर यह आपका साथ कभी भी छोड़ सकते हैं.

दो मुहे लोगों से रहे दूर

आपको अपने जीवन में उन लोगों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए जो आपके सामने मीठी बातें करते हैं और आपकी पीठ पीछे आपकी बुराई. इस तरह के लोग कभी आपके अपने नहीं हो सकते हैं. अगर इन्हें कोई फायदा होगा तभी ये आपके साथ रहेंगे. वहीं, जब आप पर किसी तरह की कोई मुसीबत आ जाएगी तो यह अपना पीठ दिखाकर वहां से निकल पड़ेंगे.

Also Read: Chanakya Niti: चाणक्य के अनुसार परिवार का मुखिया कैसा होना चाहिए, यहां पढ़ें सबकुछ

तोड़ मरोड़ कर बातें कहने वाले

आपको कभी भी अपने दिल की बात उन लोगों के सामने नहीं पेश करना चाहिए जो बातों को अपने हिसाब से तोड़ मरोड़ कर दूसरों के सामने पेश करते हैं. इस तरह के लोगों पर भरोसा नहीं किया जा सकता है.

हर बात को मज़ाक में लेने वाले

आपको अपने मन की बातों को कभी भी उन लोगों से शेयर नहीं करना चाहिए जो सभी बातों को मज़ाक में लेते हैं. अगर आप इनसे अपने मन की बातों को शेयर करते हैं तो ये आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकते हैं. ये लोग दूसरों के सामने आपकी बातें बताकर आपका मज़ाक उड़ाते हैं.

Also Read: Chanakya Niti: नकारात्मकता से बचने के लिए इन लोगों से रहें दूर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें