35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ghee Roasted Dry Fruits: घी में भुने ड्राई फ्रूट्स खाने से होते हैं ये फायदे, आप भी जानें

Health Tips: अगर आप घी में भुने ड्राई फ्रूट्स खाते हैं तो यह आपके हेल्थ के लिए काफी अच्छी बात है. घी में भुने हुए ड्राई फ्रूट्स आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

Ghee Roasted Dry Fruits: हम सभी को ड्राई फ्रूट्स खाने में तो मजा आता ही है. लेकिन क्या आप जानते हैं घी में रोस्ट किये हुए ड्राई फ्रूट्स को खाने का अपना अलग ही मजा और फायदा होता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें घी में रोस्ट किये हुए ड्राई फ्रूट्स खाने से आपकी सेहत को कई तरह के जबरदस्त फायदे हो सकते हैं. ये आपके ड्राई फ्रूट्स के स्वाद को तो बेहतर बनाते ही हैं लेकिन, इसके साथ ही उनके न्यूट्रिशनल क्वालिटीज को भी बेहतर बना देते हैं. आज हम इस आर्टिकल में आपको घी में रोस्ट किये हुए ड्राई फ्रूट्स खाने के क्या फायदे होते हैं यह बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

आपकी सेहत के लिए घी क्यों है फायदेमंद?

अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें घी में आपको भारी मात्रा में हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं. इसमें आपको भारी मात्रा में मोनोसेचुरेटेड ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भी देखने को मिल जाते है. यह आपके हार्ट और वेट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. घी आपकी स्किन क्वालिटी को भी बेहतर बनाता है और आपकी एनर्जी लेवल्स को भी बूस्ट करता है.

Also Read: Chia Seeds Benefits For Hair: गर्मियों में ऐसे करें बालों की देखभाल, जानिए कैसे लगाएं चिया सीड्स, क्या है इसके फायदे

ड्राई फ्रूट्स न्यूट्रिएंट्स में होते हैं रिच

ड्राई फ्रूट्स में आपको भारी मात्रा में जरुरी न्यूट्रिएंट्स जैसे कि, विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और हेल्दी फैट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. घी में इन ड्राई फ्रूट्स को रोस्ट करने से इनका फ्लेवर और स्वाद बेहतर हो जाता है.

डाइजेशन को करता है बेहतर

घी आपके डाइजेशन में भी मदद करता है. यह आपके पेट के अंदर निकलने वाले एसिड्स को स्टिम्युलेट करता है. इसकी मदद से आप जो भी खाते हैं उन्हें तोड़ पाना और भी ज्यादा आसान हो जाता है. घी में रोस्ट करने से इन्हे हजम करना और भी आसान हो जाता है.

Also Read: Empty Stomach Ghee Benefits: सुबह खाली पेट देसी घी खाने से होते हैं ये लाजवाब फायदे, जानें एक्सपर्ट्स से

हार्ट हेल्थ को बनाता है बेहतर

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि घी में हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल्स को इम्प्रूव कर सकते हैं. ऐसा होने की वजह से आपका हार्ट हेल्थ बेहतर रहता है. आलमंड और वॉलनट्स का सेवन साथ में करने से यह आपके लिए एक हेल्दी और हार्ट फ्रेंडली स्नैक का ऑप्शन बन जाता है.

वेट लॉस में करता है मदद

भले ही घी कैलोरी के मामले में काफी ज्यादा होता है लेकिन, फिर भी यह आपकी मदद वेट लॉस में कर सकता है. आपको बस इस बात का ध्यान रखना है कि आप ज्यादा मात्रा में इनका सेवन न करें. फैट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ये आपको ज्यादा देर तक पेट भरा हुआ महसूस करा सकते हैं.

Also Read: Health Tips : स्वस्थ शरीर के लिए पानी जरूरी है, जानिए कब-कब पानी पीना फायदेमंद

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें