23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सावधान! अधिक सोना आपको बना सकता है ‘अंधा’!

सोने की आदत इतनी बुरी हो सकती है शायद इसका अंदाज़ा लगाना मुश्किल था लेकिन हालिया हुए एक शोध ने यह चौकाने वाला सत्य उजागर किया है. अधिक सोना हमारी आंखों के लिए खतरनाक हो सकता है. इससे आंखों पर बुरा असर पड़ता है और व्यक्ति हमेशा के लिए अंधा भी हो सकता है. ब्रिटिश […]

सोने की आदत इतनी बुरी हो सकती है शायद इसका अंदाज़ा लगाना मुश्किल था लेकिन हालिया हुए एक शोध ने यह चौकाने वाला सत्य उजागर किया है.

अधिक सोना हमारी आंखों के लिए खतरनाक हो सकता है. इससे आंखों पर बुरा असर पड़ता है और व्यक्ति हमेशा के लिए अंधा भी हो सकता है.

ब्रिटिश शोधकर्ताओं का कहना है कि आठ घंटे से ज्यादा सोने वाले लोगों की आंखों में समस्या हो सकती है. जो उन्हें हमेशा के लिए अंधा भी बना सकती है.

यही नहीं, व्यक्ति के सपनो के भी देखने में बढ़ोतरी हो जाती है. वैसे, आंखों की पुतलियों का हिस्सा आपको आखिरी निर्णय लेने में मदद करता है, उसे के फैसलों पर आपका दिमाग निर्णय करता है कि चीज सही है या गलत. पर ज्यादा सोने की वजह से इस पर फर्क पड़ता है।

ये शोध कैलिफोर्निया के एक संस्थान की तरफ से किया गया. जिसकी अगुवाई डॉक्टर राहुल एन खुराना कर रहे थे. डॉक्टर खुराना ने कुल 1003 मरीजों के साथ बातचीत के बाद ये निष्कर्ष निकाला है.

यही नहीं, अगर सोते समय आप अपना सर तकिए से ढंकते हैं, तो भी ये संभावनाएं बन सकती हैं. ये ग्लूकमा नाम दिया गया है. इस रोग के शिकार हर साल हजारों लोग होते हैं, पर अबतक इसका इलाज सामने नहीं आ पाया है.

ये शोधकार्य रेटिना जर्नल में प्रकाशित हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें